Move to Jagran APP

Chunavi किस्‍से: पहले चुनाव में मतदान के बाद क्‍यों लौटी थीं फूलों से सजी-सिंदूर से सनी पेटियां? चुनाव आयोग ने बताई वजह

LoK Sabha Election 2024 and Chunavi किस्‍से देश में होली के बाद सियासत का रंग गहराता जा रहा है। अब तो देश में चुनाव ईवीएम मशीन से होता है लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि पहले चुनाव कैसे हुए थे और क्यों खास थे? मतदान के बाद जब चुनाव पेटियां लौटकर आईं तो वे फूलों से सजी थीं और उन पर सिंदूर लगा था।

By Jagran News Edited By: Deepti Mishra Published: Wed, 27 Mar 2024 08:25 PM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2024 08:25 PM (IST)
Chunavi किस्‍से: पहले चुनाव में मतदान के बाद क्‍यों लौटी थीं फूलों से सजी-सिंदूर से सनी पेटियां? चुनाव आयोग ने बताई वजह
Lok sabha Election: क्‍या आप जानते हैं कि पहले चुनाव कैसे हुए थे और क्यों खास थे?

 चुनाव डेस्क, नई दिल्‍ली। देश में 18वीं लोकसभा के लिए 19 अप्रैल से सात चरणों में चुनाव होना है। होली के बाद देश में चुनावी सियासत का रंग तेजी से गहराता जा रहा है। अब तो देश में चुनाव ईवीएम मशीन से होता है, लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि पहले चुनाव कैसे हुए थे और क्यों खास थे?

loksabha election banner

चलिए हम आपको बताते हैं...

देश आजाद हुआ तो अब बारी थी लोकतांत्रिक सरकार चुनने की। चुनाव प्रक्रिया जुलाई 1948 से शुरू हो गई थी, लेकिन संविधान न होने के कारण चुनाव कराना आसान नहीं था। इसलिए पहले 26 नवंबर, 1949 को संविधान पारित हुआ और 26 जनवरी, 1950 को देश में लागू कर दिया गया। इसके साथ ही भारत को चुनाव कराने के लिए नियम और उपनियम मिल गए।  

संविधान लागू हो जाने के बाद चुनाव आयोग का गठन किया गया था। फिर आम चुनाव के लिए जनगणना के आंकड़ों के आधार पर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र तय किए जाने थे, जो साल 1951 में हो पाया। इसके बाद शुरू हुई देश की ज्यादातर अशिक्षित आबादी के लिए सभी दलों के चुनाव चिह्न डिजाइन करने, मतपत्र और मतदान पेटी तैयार करने व मतदान अधिकारियों को नियुक्त कर प्रशिक्षण की असली जंग।

यह भी पढ़ें -Lok Sabha Election 2024: आपके राज्‍य में किस सीट पर कब होगा मतदान, यहां मिलेगी 543 लोकसभा सीटों की पूरी जानकारी

मतदान पेटियों में क्यों लगा था सिंदूर?

खैर, ये सब हुआ तो साल 1952 में देश में पहले आम चुनाव हुए थे। जब मतदान के बाद चुनाव पेटियां आयोग पहुंची तो उनमें से बहुत सारी पेटियां फूलों से सजी हुईं थीं। उन पर सिंदूर लगा हुआ था।

चुनाव आयोग की ओर से बताया गया कि उस वक्त लोग मतदान पेटियों को पूजा की वस्तु मानते थे। मतदान पेटियों में फूल और सिंदूर के अलावा चुनाव सफल होने की कामना करने वाली पर्चियां, हॉलीवुड सितारों की तस्वीरें, सिक्‍के, नोट (रुपये) जैसी कई और चीजें भी निकलीं। चुनाव परिणाम आए और इसी के साथ भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र बन गया था। जहां लोगों ने, लोगों के लिए एक सरकार चुनी।

यह भी पढ़ें -Lok Sabha Election 2024: देश में आदर्श आचार संहिता लागू, किन-किन पर रहेगी पाबंदी

यह भी पढ़ें - लोकसभा चुनावों पर जागरण की विशेष प्रस्तुति Election-360, पाइए अपने हर सवाल का जवाब

(सोर्स: चुनाव आयोग अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट पर चुनाव से जुड़े कुछ रोचक किस्‍से शेयर कर रहा है, यह किस्‍सा वहीं से लिया गया है)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.