Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: चुनाव आयोग ने पकड़ी 8889 करोड़ के मूल्य की ड्रग्स, कैश और शराब जैसी वस्तुएं, जब्ती में गुजरात अव्वल

Lok Sabha Election 2024 चुनाव के दौरान अवैध नकदी ड्रग्स शराब और मुफ्त उपहारों का उपयोग बढ़ जाता है। इसके माध्यम से मतदाताओं को प्रभावित करने का प्रयास किया जाता है। चुनाव आयोग लगातार इन गतिविधियों पर नजर रखता है और कार्रवाई करता है। इस चुनाव में भी अब तक 8889 करोड़ रुपए के मूल्य की वस्तुएं पकड़ी जा चुकी हैं।

By Jagran News Edited By: Sachin Pandey Sun, 19 May 2024 08:22 PM (IST)
Lok Sabha Election: 8889 करोड़ रुपए की अवैध नकदी, शराब, ड्रग्स, कीमती धातुएं और अन्य उपहार पकड़ी गई है।

चुनाव डेस्क, नई दिल्ली। चुनाव के दौरान मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए धन, बल और प्रलोभनों का इस्तेमाल भी बड़ी मात्रा में किया जाता है। चुनाव आयोग ऐसी घटनाओं पर कड़ी निगरानी रखता है और इनके रोकथाम के लिए लगातार कार्रवाई करता है। इस चुनाव में भी अब तक लगभग 8889 करोड़ रूपए के सामान की जब्ती आयोग की ओर से की जा चुकी है।

इनमें अवैध नकदी, शराब, ड्रग्स, कीमती धातुएं और अन्य उपहारों की जब्ती की गई है। जब्त सामानों में सबसे अधिक 45 फीसदी ड्रग्स और नशीले पदार्थ शामिल हैं, जिनकी कीमत 3,958.85 करोड़ रुपए है। चुनाव आयोग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार गुजरात एटीएस, एनसीबी और भारतीय तट रक्षक ने संयुक्त अभियान में केवल तीन दिनों में 892 करोड़ रुपये के महंगे ड्रग्स पकड़े हैं।

ये वस्तुएं भी की गईं जब्त

इसके अलावा जब्त किए गए सामानों में 2,006.56 करोड़ रुपये की मुफ्त वस्तुएं एवं अन्य वस्तुएं, 1260.33 करोड़ रुपये की कीमती धातुएं, 849.15 करोड़ रुपये की नकदी एवं 814.85 करोड़ रुपये की 53.97 मिलियन लीटर शराब शामिल है।

पिछले चुनाव का टूटा रिकॉर्ड

इस बार जब्त किए गए सामान की अब तक की राशि पिछले चुनाव के दौरान की गई कुल बरामदी से ढाई गुना ज्यादा है। ये आंकड़े शनिवार तक के हैं और अभी तीन चरणों के मतदान बाकी है, ऐसे में जब्ती में और भी इजाफा हो सकता है। आयोग का कहना है कि वह लगातार ऐसी गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है और इंटेलीजेंस सूचना एवं रियल टाइम मॉनिटरिंग की मदद से इन्हें रोकने का प्रयास कर रहा है।

ये भी पढ़ें- UP Lok Sabha Election 2024: पांचवें चरण में बड़े चेहरों की परीक्षा, पांच केंद्रीय मंत्री मैदान में, इस सीट पर टिकी सबकी निगाहें

गुजरात से सबसे अधिक बरामदी

आयोग की ओर से दिए गए आंकड़ों के अनुसार गुजरात में सबसे अधिक 1,461.73 करोड़ रुपये की जब्ती की गई है, जिसमें 1,187,80 करोड़ रुपये की ड्रग्स शामिल है। इसके बाद राजस्थान में 1,133.82 करोड़ रुपये की जब्ती की गई है। अवैध शराब पकड़े जाने के मामले में कर्नाटक नंबर 1 पर है, जहां से 1.5 करोड़ लीटर शराब जब्त की गई है। इसके बाद महाराष्ट्र से 62 लाख लीटर की शराब जब्त की गई है। वहीं सबसे अधिक 114 करोड़ रुपए की नकदी तेलंगाना से जब्त की गई है।

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: बड़े शहरों में वोटिंग के लिए नहीं निकल रहे लोग; चुनाव आयोग ने की ये खास अपील, पांचवें चरण का मतदान कल