गुरुग्राम, जागरण संवाददाता। विधानसभा चुनाव को स्वतंत्र, शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष ढंग से संपन्न कराने को लेकर रविवार को जिले की चारों विधानसभा क्षेत्र की चुनावी ड्यूटी में लगे अधिकारियों की फाइनल रिहर्सल हुई। इसका आयोजन सेक्टर-14 स्थित राजकीय महिला महाविद्यालय में किया गया। इसके बाद सभी पोलिंग पार्टियों को मतदान सामग्री वितरित कर उनके निर्धारित मतदान केद्रों की ओर रवाना कर दिया गया।

मतदान सामग्रियों के साथ रवाना

इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से बसों की व्यवस्था की गई थी। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में पटौदी, बादशाहपुर, गुडगांव व सोहना विधानसभा क्षेत्र के नाम शामिल हैं।

रविवार की रात से ही बूथ पर सर्विस शुरू

चुनाव ड्यूटी में तैनात पीठासीन व पोलिंग अधिकारियों को फाइनल रिहर्सल के दौरान मतदान से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियां प्रदान की गई। सभी अधिकारियों ने वितरित की गई चुनावी सामग्री की जांच करने के बाद महिला महाविद्यालय परिसर से रवाना हुए। पो¨लग पार्टियां रविवार की रात बूथों पर ही बिताया।

सभी तैयारी पूरी

रात में ही सभी ने ईवीएम-वीवीपैट की सेटिंग सहित अन्य व्यवस्था की। उन्होंने बताया कि मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद सभी विधानसभा क्षेत्रों की पोलिंग पार्टियां ईवीएम-वीवीपैट सहित सभी प्रकार के फार्म आदि वापस रिटर्निंग अधिकारी के पास जमा करवाएंगे। पीठासीन अधिकारी व पोलिंग पार्टियां चुनाव आयोग की हिदायतें अनुसार चुनाव प्रक्रिया निष्पक्ष एवं स्वतंत्र रूप से कराना सुनिश्चित करें।

समस्‍या आने पर तुरंत संपर्क करने का आदेश

फाइनल रिहर्सल के बाद बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने कहा कि सभी पो¨लग पार्टियों को विभिन्न रिहर्सल में चुनाव प्रक्रिया के सभी पक्षों से अवगत करा दिया गया है। फिर भी कोई समस्या आती है तो तुरंत अपने सेक्टर मजिस्ट्रेट व जोनल मजिस्ट्रेट से वह संपर्क करें। चुनाव के साथ-साथ पीठासीन अधिकारी को विभिन्न फार्म भरने होते हैं। वह सभी कार्य व फार्म समय पर भरने का उन्होंने निर्देश दिया। उन्होंने सभी पीठासीन अधिकारियों से कहा कि वे चुनाव सामग्री की पूरी तरह से जांच कर लें।

सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा मतदान

ईवीएम मशीन के नंबर व सील को भी देख लें इसके बाद वह अपने मतदान केंद्र में रिपोर्ट करें। बूथ स्थापित करने, चुनाव एजेंट बनाने व अन्य जरूरी कार्य समय निपटाने के भी निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि मतदान सुबह 7.00 बजे से शाम छह बजे तक रहेगा। उन्होंने कहा कि मतदान बंद होने के समय यदि मतदाता लाइन में लगे हों तो उन्हें भी मताधिकार का प्रयोग करने दिया जाए।

लोगों की करनी है मदद

ईवीएम का बटन दबाने में मतदाता की सहायता करने की बजाय उन्हें बटन दबाने की प्रक्रिया अच्छी तरह समझा दें। इस मौके पर पटौदी विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं एसडीएम राजेश प्रजापति, गुडगांव विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एवं गुरुग्राम उत्तरी के एसडीएम जितेंद्र कुमार व सोहना विधानसभा क्षेत्र की रिटर्निंग अधिकारी एवं सोहना की एसडीएम डॉ. चिनार चहल ने भी फाइनल रिहर्सल में पोलिंग पार्टियों को चुनाव प्रक्रिया की बारीकियों से अवगत कराया।

बता दें कि जिले में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने को लेकर 1407 अधिकारियों व कर्मचारियों को पोलिंग स्टाफ के रूप में लगाया गया है। पटौदी विधानसभा क्षेत्र में 292, सोहना विधानसभा क्षेत्र में 286, गुड़गांव विधानसभा क्षेत्र में 395 व बादशाहपुर विधानसभा क्षेत्र में 434 पोलिंग स्टाफ लगाया गया है।

भाजपा ने मोहल्ला क्लीनिक पर उठाए सवाल, कहा- अधिकांश में सुविधाएं नहीं

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस