नई दिल्ली [निहाल सिंह]। Delhi  Election 2020 :  भले अभी तक दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने ही उम्मीदवारों की घोषणा की हो, लेकिन चुनाव नामांकन के पहले ही दिन नई दिल्ली सीट से एक ही व्यक्ति ने तीन दलों से नामांकन किया है। कर्नाटक के रहने वाले वेंकटेश्वर महा स्वामीजी उर्फ दीपक ने नई दिल्ली विधानसभा सीट से भाजपा के साथ नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और हिंदुस्तान जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में नामांकन किया है।

बता दें कि नई दिल्ली विधानसभा सीट से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल विधायक हैं और वह एक बार इसी सीट से चुनावी मैदान में है। केजरीवाल ने इसी सीट से विधायक रहीं पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को चुनाव हराया था। 

क्यों तीन दलों से किया नामांकन

दीपक का कहना है कि भाजपा और एनसीपी में टिकट के लिए उनकी चुनाव समिति के सदस्यों से बात चल रही है। ऐसे में जिससे भी टिकट मिल जाएगा, उस पार्टी का आधिकारिक पत्र वह रिटर्निग अधिकारी को जमा कर देंगे। दीपक ने चुनाव आयोग को जो हलफनामा दिया है, उसके तहत 9 रुपये की राशि कैश होने के साथ खाते में शून्य राशि दिखाई है। उन्होंने 99 हजार रुपये उधार लोन के रूप में ले रखे हैं। उन्होंने कहा कि वह सबसे स्वच्छ छवि के उपयुक्त उम्मीदवार हैं।

वहीं, चुनाव कार्यालय से जुड़े अधिकारी का कहना है कि जो भी नामांकन लेकर आता है, हम उसका नामांकन स्वीकार कर लेते हैं। नामांकन के आखिरी दिन तक सभी को पार्टी का अधिकारिक पत्र जमा करना होता है। जो जमा नहीं कराता है, उसका नामांकन हम रद्द कर देते हैं। उल्लेखनीय है कि नई दिल्ली विधानसभा से मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल विधायक हैं।

इससे पहले लड़ चुके हैं 15 चुनाव

वेंकटेश्वर महा स्वामीजी उर्फ दीपक के अनुसार वह इससे पहले 15 चुनाव लड़ चुके हैं। अब उन्होंने 16 वें चुनाव के लिए नामांकन किया है। इसमें पंचायत से लेकर लोकसभा और राज्यसभा का चुनाव शामिल है। हालांकि, उन्हें हिंदुस्तान जनता पार्टी के अलावा कभी किसी प्रमुख राजनीतिक दल ने उम्मीदवार नहीं बनाया है। इसके अलावा उन्होंने निर्दलीय ही चुनाव लड़ा है। वह वर्ष 2018 में कर्नाटक के नगथान क्षेत्र से चुनाव लड़े थे, जिसमें उन्हें 931 मत मिले थे। वहीं, 2019 के आम चुनाव में उन्होंने कर्नाटक के बीजापुर संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ा था, जहां पर उन्हें 2646 मत मिले थे।

बता दें कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गई है। चुनाव आठ फरवरी को होंगे जबकि मतगणना 11 फरवरी को होगी। 

ये भी पढ़ेंः  Delhi Election 2020: नई दिल्ली से विधायक केजरीवाल का रिपोर्ट कार्ड, पढ़ें जनता की राय

 Delhi Election 2020 : टिकट कटने के बाद कई विधायक बागी तो किसी को केजरीवाल पर भरोसा

Delhi Election 2020 : अरविंदर सिंह लवली ने बताया क्यों AAP में जा रहे कांग्रेस के नेता

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस