नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना को दिल्ली सरकार ने भले ही लागू नहीं किया है। लेकिन, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लागू कर दी है। दिल्ली के नौ हजार किसानों को इसका लाभ मिलेगा। पात्र किसान को हर साल छह हजार रुपये मिलेंगे। दिल्ली के किसानों को यह राशि पहली बार मिलने जा रही है।

दिल्ली सरकार के विकास विभाग ने सूची केंद्र के पास भेज दी है। केंद्र सीधे किसानों के खाते में राशि भेजेगा। दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि इस योजना को लागू करने की कुछ माह पहले मंत्री गोपाल राय ने अनुमति दी थी। इसके बाद दिल्ली के किसानों से इस योजना में शामिल होने के लिए आवेदन मांगे गए थे।

दिल्ली में हैं 20 हजार किसान 

दिल्ली में 20 हजार किसान हैं, लेकिन इस योजना की शर्तो के चलते नौ हजार किसान ही शामिल हो पाए हैं। योजना का लाभ उन किसानों को नहीं मिलेगा, जिनके परिवार में कोई सरकारी नौकरी में है या जो आयकर के दायरे में आते हैं।

बता दें कि आयुष्मान भारत योजना को दिल्ली में लागू नहीं करने पर अक्सर भाजपा सीएम केजरीवाल और दिल्ली सरकार की आलोचना करती रही है। भाजपा का आरोप रहा है कि केंद्र की योजना को केजरीवाल सरकार लागू नहीं कर रही है। जबकि आम आदमी पार्टी के  नेताओं का कहना है कि आयुष्मान भारत योजना से अच्छी दिल्ली सरकार की मोहल्ला क्लीनिक पहले से ही चल रही है। ऐसे में इसे लागू करने से लोगों को कोई लाभ नहीं होगा। 

ये भी पढ़ेंः दिल्ली की सड़कों को किया जाएगा री-डिजाइन, चुनाव से पहले सीएम केजरीवाल का बड़ा एलान

ये भी पढ़ेंः Delhi Election 2020: विधानसभा चुनाव से पहले केजरीवाल सरकार को बड़ी राहत

दिल्ली-एनसीआर की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां पर करें क्लिक 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस