Move to Jagran APP

'सभी शहरी केंद्रों में आधुनिक यातायात..', Delhi Metro में यात्रियों की संख्या के रिकॉर्ड पर क्या बोले PM मोदी?

Delhi Metro दिल्ली मेट्रो में यात्रियों की संख्या कोरोना संकट से पूर्व के स्तर को पीछे छोड़ दिया है जिसकी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रशंसा की है। केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर मेट्रो में यात्रियों की संख्या का रिकार्ड टूटने को लेकर पोस्ट किया। प्रधानमंत्री ने जवाबी एक्स पोस्ट में कहा “बढ़िया खबर।

By Santosh Kumar SinghEdited By: Abhi MalviyaPublished: Fri, 01 Sep 2023 07:07 PM (IST)Updated: Fri, 01 Sep 2023 07:07 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रशंसा की है। फोटो- ANI

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। Delhi Metro: दिल्ली मेट्रो में यात्रियों की संख्या कोरोना संकट से पूर्व के स्तर को पीछे छोड़ दिया है, जिसकी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रशंसा की है। केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर मेट्रो में यात्रियों की संख्या का रिकॉर्ड टूटने को लेकर पोस्ट किया।

प्रधानमंत्री ने जवाबी एक्स पोस्ट में कहा, “बढ़िया खबर। हमारी सरकार लगातार सुनिश्चित करती रहेगी कि हमारे सभी शहरी केंद्रों में आधुनिक और आरामदेह सार्वजनिक यातायात उपलब्ध हों।”

DMRC ने जताया आभार

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने प्रशंसा के लिए प्रधानमंत्री का आभार जताया है। कोरोना संकट से पहले 10 फरवरी, 2020 को दिल्ली मेट्रो में कुल 66,18,717 यात्राएं (पैसेंजर जर्नी) हुई थी। कोरोना के कारण कई तरह के प्रतिबंध के कारण यात्रियों की संख्या में कमी आने लगी थी। अब एक बार फिर से पहले की तरह भीड़ होने लगी है।

किस आधार पर होती है गणना?

28 अगस्त को सर्वाधिक 68.16 लाख यात्राएं हुई थी। वहीं, 29 अगस्त को यह संख्या 69.94 लाख पहुंच गई। यदि कोई यात्री मेट्रो बदलकर दूसरे कॉरिडोर में यात्रा करता है तो उसकी गिनती दो बार और तीन कॉरिडोर में यात्रा करने पर तीन बार गिनती की जाती है। इसके आधार पर पैसेंजर जर्नी की गणना होती है।

डीएमआरसी अधिकारियों का कहना है कि मेट्रो के तीसरे चरण के सभी कॉरिडोर चालू होने से लोगों को कहीं आने-जाने में होने वाली परेशानी दूर हुई है। इससे लोग सड़क मार्ग की तुलना में मेट्रो से यात्रा करने को प्राथमिकता देते हैं। जी-20 शिखर सम्मेलन के कारण भी इन दिनों मेट्रो में भीड़ बढ़ी है।

रिपोर्ट इनपुट- संतोष कुमार सिंह


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.