Move to Jagran APP

Delhi: मेट्रो स्टेशन पर देश विरोधी नारा लिखने वाले दो गिरफ्तार, मुख्य आरोपित को पंजाब से दबोचा

लगभग चार दिन पहले दिल्ली के कई मेट्रो स्टेशनों पर खालिस्तानी नारे लिखने वाले दो आरोपितों को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार कर लिया है। स्पेशल सेल ने मुख्य आरोपित को पंजाब से गिरफ्तार किया है। इस मामले में पुलिस ने केस दर्ज किया था। डीसीपी मेट्रो के बयान के मुताबिक सेक्शन 153 ए सेक्शन 505 और डिफेसमेंट एक्ट के तहत केस दर्ज किया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Pooja TripathiPublished: Thu, 31 Aug 2023 11:46 AM (IST)Updated: Thu, 31 Aug 2023 03:45 PM (IST)
खालिस्तान समर्थक नारे लिखने वाले दो आरोपित गिरफ्तार। एएनआई

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने सिख फॉर जस्टिस संगठन के दो लोगों को गिरफ्तार किया है। इन्हें दिल्ली में G20 से पहले कई मेट्रो स्टेशनों की दीवारों पर खालिस्तानी स्लोगन लिखने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

loksabha election banner

बताया जा रहा है कि एसएफजे के दोनों सदस्य बठिंडा, पंजाब से दबोचे गए हैं। इनमें एक का नाम प्रीतपाल सिंह है और दूसरे के नाम राजविंदर सिंह है।

पुलिस ने बताया कि सिख फॉर जस्टिस के सरगना पन्नू ने उन्हें ऐसा करने के लिए कहा था। नारे लिखने के लिए उन्हें 3500 डॉलर भी दिए गए थे। बता दें कि प्रीत पाल एक वर्ष पहले ही पन्नू के संपर्क में आया था। पन्नू प्रीत पाल से सिग्नल ऐप के जरिए बातचीत करता था 

26 अगस्त की रात लिखे गए थे नारे

26 अगस्त की रात जब मेट्रो स्टेशनों की दीवारों पर इन आरोपितों ने खालिस्तान जिंदाबाद आदि आपत्तिजनक नारे लिखे थे तब इन दोनों की तस्वीरें सीसीटीवी में कैद हो गई थीं।

नांगलोई, मादीपुर और शिवाजी पार्क मेट्रो स्टेशनों के सीसीटीवी कैमरे में इनकी तस्वीरें कैद हुई थीं। रात आठ से दस बजे के बीच इन्होंने दीवारों पर नारे लिखे थे।

दो घंटे के बीच ऐसे पहुंचे एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन

एक जगह से दूसरी जगह पर जाने के लिए इन लोगों ने बस, ऑटो और टैक्सी का सहारा लिया था। इनकी दाढ़ी थी। बैग लिए हुए थे। ऐसी जगह पर नारे लिखे थे जहां लोगों का आवागमन न के बराबर रहता है इसलिए किसी की नजर नहीं पड़ी थी।

मेट्रो पुलिस ने केस दर्ज कर लिया था, लेकिन वे इनकी पहचान नहीं कर पाए थे। स्पेशल सेल के पास पंजाब के बारे में भी काफी इनपुट रहता है। इन लोगों ने अपने मुखबिरों को इनकी तस्वीरें भेज पहचान कर ली। उसके बाद कल रात दोनों को गिरफ्तार कर लिया।

माहौल बिगाड़ने की रच रहे साजिश

जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) राजधानी के चार मेट्रो स्टेशनों की दीवार समेत सात महत्वपूर्ण स्थानों पर खालिस्तान के समर्थन में नारे लिखकर राजधानी का माहौल बिगाड़ने की कोशिश की थी।

मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने उठाया था ये कदम

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की शिकायत पर नांगलोई मेट्रो थाना पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ सरकारी संपत्ति को बदरंग करने, दो समुदायों के बीच द्वेष की भावना पैदा करने व अपराध करने के लिए सार्वजनिक शरारत करने वाले बयान आदि धाराओं के तहत केस दर्ज किया था।

सीसीटीवी कैमरों की खंगाली गई फुटेज

डीसीपी मेट्रो डा. राम गोपाल नाइक के मुताबिक, पुलिस मेट्रो स्टेशनों के बाहर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगालकर आरोपितों की पहचान करने में जुटी है। इस कार्रवाई में पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने स्पेशल सेल व क्राइम ब्रांच समेत सभी जिला पुलिस को भी अपने-अपने स्तर पर मुखबिरों के जरिये आरोपितों का पता लगाने के लिए कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.