Move to Jagran APP

यहां पानी के लिए रातभर जागते हैं लोग, 100 रुपए में बिक रहा 20 लीटर पानी

लोगों की मानें तो वो पटेल नगर मेट्रो स्टेशन पर स्थित सुलभ शौचालय से पानी भरकर ला रहे हैं, जिसे वे नहाने-धोने से लेकर खाना बनाने के काम में लेते हैं।

By Amit MishraEdited By: Published: Mon, 22 May 2017 03:41 PM (IST)Updated: Mon, 22 May 2017 10:42 PM (IST)
यहां पानी के लिए रातभर जागते हैं लोग, 100 रुपए में बिक रहा 20 लीटर पानी
यहां पानी के लिए रातभर जागते हैं लोग, 100 रुपए में बिक रहा 20 लीटर पानी

नई दिल्ली [ललित कौशिक]। पटेल नगर, बलजीत नगर व मंदिर मार्ग के निवासियों को रोजाना पानी भरने के लिए रतजगा करना पड़ा रहा है। मजबूरी में 100 रुपये में 20 लीटर पानी खरीदना पड़ रहा है। इसकी आड़ में कुछ लोग मनमाने दामों पर पानी बेचकर मुनाफा कमा रहे हैं।

loksabha election banner

दिनभर बुजुर्ग व महिलाओं से लेकर बच्चे खाली बर्तन लेकर पानी की आस मे घूमते नजर आ जाएंगे। अगर गलती से कभी पानी का टैंकर आ भी जाता है तो वहां पानी भरने को लेकर आपस में हाथापाई तक हो जाती है। पानी की समस्या पर विधायक हजारीलाल से बात करने की कोशिश की गई, लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया।

सुलभ शौचालय से भरकर लाते हैं पानी

स्थानीय निवासियों की मानें तो वे पटेल नगर मेट्रो स्टेशन पर स्थित सुलभ शौचालय से पानी भरकर ला रहे हैं, जिसे वे नहाने-धोने से लेकर खाना बनाने के काम में लेते हैं। यह उनकी अब दिनचर्या का हिस्सा बन चुका है। लोगों का कहना है पानी का टैंकर संकरी गलियों में नहीं आ पाता है। लोगों को कभी-कभार तो अपने रिश्तेदारों के यहां जाकर कपड़े धोने पड़ते हैं।

यह भी पढ़ें: 'वह दिन दूर नहीं जब दिल्ली रेगिस्तान बन जाएगी'

पानी की पाइपलाइन पड़ी है सूखी

मंदिर मार्ग पर पानी की पाइपलाइन पूरी तरह से सूखी पड़ी है। जल बोर्ड के अधिकारियों ने पानी के कम प्रेशर को जांचने की कोशिश भी की, मगर कुछ भी हाथ नहीं लगा है। दरअसल, इस मार्ग पर सड़क के दोनों और पानी की पाइपलाइन है। एक तरफ दो इंच की दो लाइन है और दूसरी ओर चार इंच की लाइन है। पटेल नगर बूस्टर पंप से जो जलापूर्ति की जाती है, वह यहां तक नहीं पहुंच पाती है। इसका बड़ा कारण मुख्य मार्ग से इलाके का लगभग 25 फुट की ऊंचाई पर होना है। ऐसे मे पानी का प्रेशर बिल्कुल भी नहीं बन पाता है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में मिला 500 साल से भी अधिक पुराना कुआं, जानें और कई अहम बातें

समस्या का समाधान दूर, कागजों का पुलिंदा हुआ इकट्ठा

यहां पानी की समस्या एक-दो नहीं, विगत कई साल से बनी हुई है। गर्मी शुरू होते ही यह विकराल रूप ले लेती है। इसके समाधान के लिए लोग संबंधित निकाय और जनप्रतिनिधियों को तमाम पत्र लिख चुके हैं, लेकिन अब वे पत्र फाइलों में धूल फांक रहे हैं। बलजीत नगर विकास परिषद के अध्यक्ष फतेह सिंह महरोलिया का कहना है कि कोई भी हमारी समस्या को सुनने के लिए तैयार नहीं है। अब बस कागजों की फाइल इधर-उधर लेकर भटकते हैं कि कोई तो पानी की समस्या का समाधान कर दे।

यह भी पढ़ें: दिल्ली-NCR में मौसम ने ली करवट, बरसे बदरा, गर्मी से मिली राहत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.