Move to Jagran APP

Alert in Delhi Weekend Curfew News: दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू का एलान, कई और प्रतिबंध भी लगे; देखिये पूरी लिस्ट

Delhi Weekend Curfew Latest Update राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वीकेंड कर्फ्यू लगाने का एलान किया है। इस दौरान सिर्फ 30 फीसद दर्शकों की क्षमता के साथ सिनेमा हाल खुलेंगे।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 15 Apr 2021 08:12 AM (IST)Updated: Thu, 15 Apr 2021 01:36 PM (IST)
उपराज्यपाल अनिल बैजल और सीएम अरविंद केजरीवाल की फाइल फोटो।

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों पर लगाम लगाने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal, Delhi Chief Minister) ने बृहस्पतिवार को वीकेंड कर्फ्यू लगाने का एलान किया है।  इसके तहत वीकेंड कर्फ्यू शुक्रवार रात 10 बजे से शुरू होगा और यह सोमवार सुबह 5 बजे खत्म होगा। वीकेंड कर्फ्यू  के दौरान काफी सारे प्रतिबंध लागू रहेंगे। उपराज्यपाल अनिल बैजल के बीच हुई अहम बैठक के बाद वीकेंड कर्फ्यू की घोषणा की गई है। सीएम अरविंद केजरीवाल के मुताबिक, वीकेंड यानी शनिवार और रविवार को दिल्‍ली में कर्फ्यू रहेगा। फिलहाल 30 अप्रैल तक यह प्रावधान किए गए हैं।

loksabha election banner

जानें- वीकेंड कर्फ्यू की बड़ी बातें

  • सप्ताहांत में कर्फ्यू लगाया जा रहा है, जो शनिवार-रविवार को प्रभावी होगा।
  • सिनेमा हॉल 30 फीसद क्षमता के साथ खुलेंगे।
  • दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू के दौरान जरूरी सेवाएं बाधित नहीं होंगी।
  • जरूरी सेवाएं मुक्त रहेंगी, शादियों के लिए ई पास दिए जाएंगे
  • जिम, स्पा और ऑडिटोरियम बंद रहेंगे।
  • साप्ताहिक बाजार रोजाना एक ज़ोन में एक ही लगेगा।
  • रेस्तरां में अब बैठकर खाना नहीं खा सकेंगे। पैक कराकर घर ले जा सकेंगे

इन्हें मिलेगी राहत

  • वीकेंड कर्फ्यू लगाने के दौरान ट्रेन और हवाई यात्रियों के साथ अन्य राज्यों से आने वाले वाहन चालकों को छूट है। टिकट दिखाकर यात्रा कर सकेंगे।
  • आइडी कार्ड दिखाने पर प्राइवेट डॉक्टर नर्स पैरामेडिकल स्टाफ को भी छूट मिलेगी
  • पत्रकार को छूट मिलेगी (प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया दोनों)
  • रात में वैक्सीन लगवाने वालों को छूट रहेगी।
  • राशन, किराना, फल सब्जी, दूध, दवा से जुड़े दुकानदारों को ई-पास के जरिए ही मूवमेंट की छूट होगी

जिम, स्पा और ऑडिटोरियम रहेंगे बंद 

कोरोना वायरस संक्रमण फैलने की एक बड़ी और अहम वजह भीड़भाड़ है। इसके मद्देनजर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने जिम, स्पा और ऑडिटोरियम बंद करने का एलान किया है। 

 Delhi Weekend Curfew: क्या दिल्ली के लोगों को 55 घंटे तक करना पड़ेगा कर्फ्यू का सामना, जानने के लिए पढ़ें- स्टोरी

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए वीकेंड कर्फ्यू लगाने का एलान किया। सीएम ने कहा कि वीकेंड कर्फ्यू के दौरान आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी और इससे संबंधित लोगों को सरकार बिना परेशानी के जल्द से जल्द पास जारी करेगी। इसके अलावा, माॅल्स, जिम, स्पाॅ, आँडिटोरियम पूरी तरह से बंद रहेंगे, जबकि सिनेमा हाॅल 30 फीसद क्षमता के साथ खुल सकेंगे। एक सप्ताहिक मार्केट को प्रतिदिन, प्रति जोन के हिसाब से अनुमति दी जाएगी और रेस्टोरेंट से सिर्फ होम डिलीवरी की अनुमति रहेगी। सीएम ने सभी को दिल्ली के किसी न किसी अस्पताल में बेड उपलब्ध कराने का आश्वासन देते हुए उनसे किसी विशेष अस्पताल में जाने पर जोर नहीं देने की अपील की है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 5 हजार से अधिक बेड उपलब्ध हैं। इसके अलावा अभी और बेड बढ़ाए जा रहे हैं। मुझे उम्मीद है कि सभी लोग कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सरकार का साथ देंगे।

पसंद के अस्पातल की जिद नहीं चलेगी

अरविंद केजरीवाल ने एलजी अनिल बैजल के साथ हुई बैठक के बाद डिजिटल पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि दिल्ली में हालात काबू में है और बेड की कमी फिलहाल नहीं है। दिल्ली में 5000 से ज्यादा बेड खाली हैं। उन्होंने यह भी कहा कि हर बीमार व्यक्ति को दिल्ली में हर हाल में बेड मिले, इसकी कोशिश है। इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि पसंद के अस्पताल की जिद नहीं चलेगी। जहां पर खाली बेड होंगे, मरीज को जाना होगा।

 इसे भी पढ़ेंः Weekend Curfew in Delhi: शादी समारोह के लिए सीएम केजरीवाल ने किया बड़ा ऐलान, मिलेगी छूट

बता दें कि दिल्ली में आगामी 30 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू भी लगा हुआ है, इसके तहत रात 10 बजे से सुबह  5 बजे तक सामान्य कामकाज और व्यापारिक गतिविधियां प्रतिबंधित हैं। 

Indian Railway News: आज से चलने लगीं ये 4 ट्रेनें, दिल्ली-यूपी और हरियाणा के यात्रियों को होगा फायदा, देखें- ट्रेनों की पूरी लिस्ट

 ये भी पढ़ेंः Delhi Metro में सफर करने के दौरान 400 से ज्यादा यात्रियों पर लगा जुर्माना, आप भी न करें ये गलती 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.