नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। साल का अंतिम चंद्र ग्रहण अगले महीने 19 नवंबर को लगेगा, लेकिन यह दिल्ली-एनसीआर समेत देश के ज्यादातर हिस्सों में नहीं दिखाई देगा। लेकिन दिल्ली-एनसीआर में आगामी रविवार को चांद को ग्रहण लग सकता है। दरअसल, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (Indian Meteorological Department) के पूर्वानुमान के अनुसार, एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके चलते अगले 24-36 घंटे के भीतर दिल्ली-एनसीआर के मौसम में बदलाव आने वाला है। ऐसे में आगामी शनिवार और रविवार को दिल्ली और आसपास के इलाकों में हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है।

बादल छाए रहे तो करवा चौथ पर नहीं होगा चांद का दीदार

मौसम विभाग के मुताबिक, मौसम के फिर करवट लेने के चलते रविवार को दिनभर और फिर रात को बादल छाए रह सकते हैं, जिससे जहां एक ओर सर्दी बढ़ेगी तो दूसरी ओर करवा चौथ पर चांद का दीदार भी नहीं होगा। वहीं, शनिवार और रविवार को दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 29 व न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है।

गौरतलब है कि चंद्रमा जब पृथ्वी की छाया से गुजरता है तो इसे चंद्र ग्रहण कहा जाता है। चंद्रग्रहण केवल पूर्णिमा के दिन ही होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, 19 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा के दिन लगने वाला चंद्र ग्रहण दिल्ली-एनसीआर समेत देश के ज्यादातर भाग में नहीं देखा जा सकेगा।

दिल्ली-एनसीआर में लगातार हो रहा ठंड में इजाफा

दिल्ली-एनसीआर के मौसम में पिछले कई दिनों से लगातार बदलाव जारी है। सुबह और शाम ठंड होने लगी है और रात को उमस की वजह से भी ठंड पर असर पड़ा है। वहीं, न्यूनतम और अधिकतम तापमान में गिरावट की वजह से अब सुबह और शाम के समय हल्की सर्दी महसूस हो रही है। इसके अलावा, मौसम में बदलाव के चलते सुबह और शाम के समय हल्की सर्द हवाएं महसूस की जा रही हैं।

Kisan Andolan: योगेंद्र यादव को किसके इशारे पर किया गया 1 महीने के लिए सस्पेंड, पढ़िये- इस Inside Story में

Kisan Andolan: यूपी गेट पर 'ड्रामा' का निकला दीवाली कनेक्शन, पढ़िये- राकेश टिकैत का हैरान करने वाला बयान

Edited By: Jp Yadav