Move to Jagran APP

Namo Bharat Train: मिनटों में पहुंच जाएंगे मेरठ से दिल्ली, नमो भारत ट्रेन को लेकर आया बड़ा अपडेट; प्रदूषण में भी आएगी कमी

मेरठ और दिल्ली वालों के लिए एक अच्छी खबर है। साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक जल्द ही नमो भारत ट्रेन चलने वाली है। एनसीआरटीसी (NCRTC) द्वारा मेरठ साउथ स्टेशन तैयार कर लिया गया है। अब सिर्फ मिनटों में मेरठ से दिल्ली जाया जा सकेगा। उधर नमो भारत ट्रेन के चलने से प्रदूषण में भी कमी आएगी। जानिए आखिर नमो भारत ट्रेन को लेकर क्या अपडेट आया है?

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Wed, 10 Jul 2024 05:17 PM (IST)
नमो भारत ट्रेन साहिबाबाद से मेरठ साउथ तक जल्द चलेगी।

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। मेरठ साउथ तक नमो भारत ट्रेन का परिचालन शुरू होने पर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के दो बड़े जिले गाजियाबाद और मेरठ के लोगों को ज्यादा फायदा होगा। तेज गति से चलने वाली नमो भारत ट्रेन से ये दोनों राज्य कनेक्ट होंगे।

प्रदूषण में आएगी कमी

मेरठ से साहिबाबाद तक कम समय में यात्रा पूरी करने के लिए लोग निजी वाहनों का इस्तेमाल कम करेंगे। ऐसे में मेरठ रोड, जीटी रोड पर जाम की समस्या भी कम होगी और वाहनों के कारण होने वाले प्रदूषण में भी कमी आएगी।

अभी 34 किलोमीटर के सेक्शन तक हो रहा परिचालन

नमो भारत ट्रेन में सफर कर यात्री साहिबाबाद से मेरठ साउथ स्टेशन तक 30 मिनट से कम समय में भी पहुंच सकेंगे। वर्तमान में गाजियाबाद जिले में साहिबाबाद से मोदीनगर नार्थ स्टेशन तक 34 किलोमीटर के सेक्शन में नमो भारत ट्रेनों का परिचालन हो रहा है।

साहिबाबाद से मोदीनगर नार्थ तक लगते हैं सिर्फ 25 मिनट

सहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, मुरादनगर, मोदीनगर साउथ और मोदीनगर नार्थ स्टेशन तक ट्रेन का परिचालन होता है। साहिबाबाद स्टेशन से मोदीनगर नार्थ स्टेशन तक का सफर 25 मिनट से भी कम समय में नमो भारत ट्रेन से यात्री तय करते हैं।

यह भी पढ़ें- Namo Bharat Train: खुशखबरी! मोदीनगर से मेरठ साउथ तक जल्द दौड़ेगी नमो भारत ट्रेन

30 मिनट से कम समय में तय होगा सफर

मोदीनगर नार्थ से मेरठ साउथ स्टेशन तक की दूरी आठ किलोमीटर है। मेरठ साउथ तक नमो भारत ट्रेन का परिचालन शुरू होने पर 30 मिनट से भी कम समय में 42 किलोमीटर का सफर यात्री तय कर सकेंगे। एनसीआरटीसी द्वारा मेरठ साउथ स्टेशन तैयार किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें- नमो भारत ट्रेन का मेरठ तक होगा विस्तार, सीएमआरएस ने दी हरी झंडी; आवागमन होगा आसान