Move to Jagran APP

Namo Bharat Train: खुशखबरी! मोदीनगर से मेरठ साउथ तक जल्द दौड़ेगी नमो भारत ट्रेन

दिल्ली और गाजियाबाद के साथ ही मेरठ के लोगों के लिए अच्छी खबर है। नमो भारत ट्रेन (Namo Bharat Train News) का परिचालन जल्द ही शुरू हो जाएगा। यह बातें सोमवार को एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक शलभ गोयल ने कही है। इस दौरान उन्होंने आरआरटीएस कॉरिडोर का निरीक्षण भी किया। उन्होंने स्टेशन के अलावा पार्किंग स्थल का भी निरीक्षण किया।

By Jagran News Edited By: Monu Kumar Jha Tue, 09 Jul 2024 11:42 AM (IST)
Namo Bharat Train Update: मेरठ तक नमो भारत ट्रेन का परिचालन इसी माह होगा शुरू।

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद। नमो भारत ट्रेन का परिचालन यात्रियों के लिए जल्द मेरठ तक शुरू होगा। इसके लिए तैयारी पूरी हो चुकी है। मोदीनगर नार्थ (Modinagar) से मेरठ साउथ स्टेशन (Meerut South) तक ट्रेन का ट्रायल रन जारी है। यह बातें सोमवार को देश के पहले दिल्ली-गाजियाबाद -मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर का निरीक्षण करते हुए एनसीआरटीसी (NCRTC) के प्रबंध निदेशक शलभ गोयल ने कही।

मेरठ साउथ स्टेशन से ही मेरठ मेट्रो की होगी शुरूआत

प्रबंध निदेशक ने आरआरटीएस कॉरिडोर (RRTS corridor) के निरीक्षण की शुरुआत मेरठ साउथ स्टेशन से की। स्टेशन के साथ ही पार्किंग का भी निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि मेरठ साउथ स्टेशन से ही मेरठ मेट्रो की शुरूआत होगी, जो मेरठ साउथ से मोदीपुरम तक मेरठ वासियों के जीवन को आरामदायक बनाएगी। स्टेशन पर तीन प्लेटफार्म बनाए गए हैं, जिनमें से दो प्लेटफार्म नमो भारत ट्रेनों के लिए और एक प्लेटफार्म मेरठ मेट्रो के लिए बनाया गया है।

सुरक्षा के मानदंडों का सख्ती से पालन करने के दिए निर्देश 

मोदीनगर नार्थ से साहिबाबाद स्टेशन तक नमो भारत ट्रेन में यात्रा कर प्रबंध निदेशक ने कॉरिडोर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्टेशन कंट्रोलर, ट्रेन ऑपरेटर और अन्य ऑपरेशन स्टाफ से वार्ता कर उनकी परेशानियों को समझा। इसके बाद दिल्ली सेक्शन के निर्माणाधीन न्यू अशोक नगर और सराय काले खां एलिवेटेड स्टेशनों के जटिल निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया और निर्माण कार्यों के संबंध में सुरक्षा के मानदंडों का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए।

दिल्ली सेक्शन में आरआरटीएस कॉरिडोर की लंबाई 14 किमी. है, जिसमें से नौ किलोमीटर का हिस्सा एलिवेटेड और पांच किलोमीटर का हिस्सा अंडरग्राउंड है। अंडरग्राउंड सेक्शन में आनंद विहार स्टेशन का निर्माण किया जा रहा है। दिल्ली सेक्शन में वायाडक्ट का निर्माण पूर्ण हो चुका है और तीनों निर्माणाधीन स्टेशनों का निर्माण अंतिम पड़ाव में है।

इन तीनों स्टेशनों को परिवहन के अन्य साधनों के साथ भी जोड़ने की प्रक्रिया तेजी पर है। वर्तमान में साहिबाबाद (Sahibabad) से मोदीनगर नार्थ तक 34 किमी. के सेक्शन में आठ स्टेशनों पर नमो भारत ट्रेनों का परिचालन यात्रियों के लिए किया जा रहा है। मोदीनगर नार्थ से मेरठ साउथ तक आठ किमी. के बीच नमो भारत ट्रेन का परिचालन शुरू होने पर परिचालित सेक्शन की लंबाई 42 किमी. हो जाएगी।

यह भी पढ़ें: UP News: उत्तराखंड की भारी बारिश से यूपी में रेल यात्री परेशान; इज्जतनगर मंडल की त्रिवेणी संग 16 ट्रेनें निरस्त