Move to Jagran APP

Mulayam Singh Yadav: चंद दिनों में यूपी के 2 दिग्गजों ने दुनिया को कहा अलविदा, राजू-मुलायम में था खास कनेक्शन

Mulayam Singh Yadav दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव (Comedian Raju Srivastava) ने अंतिम सांस ली तो सोमवार को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) ने अलविदा कह दिया।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 10 Oct 2022 04:00 PM (IST)Updated: Mon, 10 Oct 2022 04:30 PM (IST)
राजू श्रीवास्तव और मुलायम सिंह यादव की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। उत्तर प्रदेश की दो प्रमुख हस्तियों में शुमार नेता मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) और  अभिनेता-हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव ने एक महीने से भी कम समय में दुनिया को अलविदा कहा। दोनों ही अपनी-अपनी विधा में महिर थे, एक ने बतौर हास्य कलाकार देश-दुनिया में नाम कमाया तो दूसरे ने राजनीति की दुनिया में ऊंचाइयां हासिल की। अफसोस कि अब दोनों ही इस दुनिया में नहीं हैं। दोनों के जाने से उत्तर प्रदेश ने एक उम्दा कलाकार और एक अच्छा नेता खो दिया।

loksabha election banner

मुलायम से प्रभावित हो राजू श्रीवास्तव ने ज्वाइन की थी SP

मशहूर कामेड‍ियन राजू श्रीवास्‍तव ने वर्ष 2014 लोकसभा चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया था। बताया जाता है कि राजू श्रीवास्तव समाजवादी पार्टी के तत्कालीन राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह से प्रभावित थे, इसलिए उन्होंने SP ज्‍वाइन की। 

यह अलग बात है कि कानपुर से टिकट मिलने के बावजूद चुनाव लड़ने से इनकार करते हुए  टिकट वापस कर दिया था। राजू श्रीवास्‍तव ने आरोप लगाया था कि समाजवादी पार्टी की स्थानीय इकाइयों से पर्याप्त समर्थन नहीं मिल रहा है। इसके बाद राजू श्रीवास्‍तव ने भाजपा ज्‍वाइन कर ली थी और सपा के खिलाफ प्रचार भी किया था। 

200 km से भी कम थी मुलायम-राजू श्रीवास्तव में दूरी!

मुलायम सिंह यादव मूलरूप से इटावा जिले के सैफई के रहने वाले थे जो कानपुर से 200 किलोमीटर से भी कम दूरी पर स्थित है। दरअसल, राजू श्रीवास्तव कानपुर के रहने वाले थे। राजू श्रीवास्तव जहां अवधी में बोलते थे, तो मुलायम सिंह यादव ठेठ खड़ी बोले। बावजूद इसके मुलायम सिंह की मिमिक्री राजू श्रीवास्तव जमकर करते थे।

मिमिक्री पर कभी नहीं किया ऐतराज

राजू श्रीवास्तव बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव की तरह यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव की भी मिमिक्री करते थे। वह कई बार मंचों पर मुलायम सिंह की मिमिक्री कर चुके थे। यह अलग बात है कि मुलायम सिंह यादव के समक्ष राजू श्रीवास्तव ने कभी भी मिमिक्री नहीं की, जैसे उन्होंने लालू प्रसाद यादव की थी।

RIP Mulayam Singh Yadav: मुलायम सिंह यादव को पसंद थे गढ़मुक्तेश्वर के आम, आया करते थे SP नेता जिया खां के यहां

Mulayam Singh Yadav Death: 8 दिन तक बनती-बिगड़ती रही उम्मीद, 9वें दिन मुलायम सिंह ने दुनिया को कहा अलविदा

Happy Birthday Amitabh Bachchan​​: 5 दशक बाद दिल्ली में क्यों 'बेघर' हो गए सदी के महानायक, पढ़ें पूरी स्टोरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.