Move to Jagran APP

Happy Birthday Amitabh Bachchan​​: 5 दशक बाद दिल्ली में क्यों 'बेघर' हो गए सदी के महानायक, पढ़ें पूरी स्टोरी

Happy Birthday Amitabh Bachchan​​ सदी के महानायक और बॉलीवुड के शानदार अभिनेता मंगलवार को अपना 80वां जन्मदिन मनाएंगे। अमिताभ की पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय से हुई है तो उनका अपना घर भी दक्षिण दिल्ली में स्थित है जिसका नाम सोपान था।

By Jp YadavEdited By: Published: Mon, 10 Oct 2022 02:02 PM (IST)Updated: Tue, 11 Oct 2022 07:30 AM (IST)
बॉलीवुड के अप्रतिम अभिनेता अमिताभ बच्चन की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। ​​​​​Amitabh Bachchan Birthday 2022 : बॉलीवुड के अप्रतिम अभिनेताओं में शुमार अमिताभ बच्चन का 11 अक्टूबर को जन्म दिन है। अमिताभ बच्चन मंगलवार को अपना 80वां जन्मदिन मना रहे हैं (Amitabh Bachchan 80th Birthday Celebration)। अपने अभिनय के दम पर कई दशकों से करोड़ों दिलों पर राज कर रहे अमिताभ बच्चन का देश की राजधानी दिल्ली से भी गहरा रिश्ता रहा है। उन्होंने यहां रहकर अपनी पढ़ाई पूरी की। उनका बीच-बीच में मुंबई से दिल्ली आना जाना लगा रहा, क्योंकि उनका एक घर था 'सोपान'। 

loksabha election banner

बिक गया हरिवंश-तेजी बच्चन का सोपान

अभिनेता अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के साहित्यकार पिता कवि हरिवंश राय बच्चन (Literary father poet Harivansh Rai Bachchan) ने दिल्ली में अपना आशियाना बनाया, जिसका नाम रखा 'सोपान'। इसमें वर्षों तक साहित्यकारों की महफिल जमती रही। यहां पर काफी दिनों तक अमिताभ के पैरेंट्स हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन रहे। खैर, पिछले साल दिसंबर में अमिताभ बच्चन ने 23 करोड़ रुपये में अपने एक जानकार को माता-पिता का 'सोपान' बेच दिया।  इस तरह सदी के महानायक अमिताभ बच्चन दिल्ली में बेघर हो गए।

'सोपान' में कभी जमती थी साहित्याकारों की महफिल 

दिल्ली के गुलमोहर पार्क में  418.05 वर्ग मीटर में बने सोपान में हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन की मौजूदगी में कभी साहित्य की महफिल जमती थी। देश के नामी साहित्यकार 'सोपान' में आकर चाय-नाश्ते संग साहित्यिक गोष्ठी किया करते थे। घंटों साहित्यिक चर्चा का दौर चलता रहता था।

साहित्यिक संवाद के लिए था मशहूर

गौरतलब है कि 70 के दशक के शुरुआती दौर में अमिताभ के पिता हरिवंश राय बच्चन, कन्हैया लाल नंदन, धर्मवीर भारती, कमलेश्वर, अक्षय कुमार जैन, विजेन्द्र स्नातक जैसे दिग्गज साहित्यकारों के साथ कवितापाठ हर सप्ताह होता था। कुछ ही महीनों को सोपान दिल्ली की साहित्य बिरादरी में मशहूर हो गया। यहां पर साहित्यिक बिरादरी के लोगों की जमकर आवभगत की जाती थी।

मां तेजी बच्चन के नाम पर आवंटित हुई थी जमीन

दक्षिण दिल्ली के गुलमोहर पार्क इलाके में सरकार की ओर से अमिताभ बच्चन की मां तेजी बच्चन को जमीन अलाट की गई थी। दरअसल, तेजी बच्चन पेश से पत्रकार थी और इसी हैसियत से उन्हें यह जमीन केंद्र सरकार की ओर से दी गई थी। इसके बाद अमिताभ बच्चन के साहित्यकार पिता हरिवंशराय बच्चन ने 70 के दशक में कोठी बनवाई और इसका बेहद साहित्यिक नाम रखा गया 'सोपान'। अमिताभ के सुपरस्टार बनने तक परिवार के सदस्य यहीं रहे। जब पिता हरिवंश राय बीमार हुए तो अमिताभ उन्हें मुंबई ले गए। इसके बाद यहां पर परिवार के सदस्य अस्थाई तौर पर नहीं रहने आए।

AIR में काम करती थीं तेजी बच्चन

गौरतलब है कि अमिताभ बच्चन की मां तेजी बच्चन आकाशवाणी (All India Radio) के लिए बतौर स्वतंत्र पत्रकार काम करती थीं। ऐसे में सरकार की ओर से अमिताभ की मां तेजी बच्चन को गुलमोहर पार्क की पॉश पत्रकार कॉलोनी सोसायटी में 500 गज का प्लाट आवंटित किया गया था।

11 अक्टूबर 1942 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में जन्में अमिताभ बच्चन ने देहरादून से स्कूल की पढ़ाई करने के बाद दिल्ली विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा ग्रहण की। यह अलग बात है कि तब तक सोपान नहीं था, लेकिन सालों तक अमिताभ बच्चन दिल्ली में रहे। दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कालेज से विज्ञान विषय में स्नातक करने वाले अमिताभ बच्चन ने स्टेज प्ले भी खूब किए हैं।

जानिये- सोपान के बारे में

  •  सोपान के निर्माण 70 के दशक में हुआ
  • अमिताभ बच्चन की पत्रकार मां तेजी बच्चन को अलाट हुआ था 418.05 वर्ग मीटर का प्लाट
  • दिसंबर, 2021 में बिका सोपान
  • 7 दिसंबर 2021 को हुई थी सोपान की रजिस्ट्री
  • रजिस्ट्री के लिए अदा किए गए थे 62 लाख रुपये
  • अवनी बदर ने खरीदा है सोपान, जो अमिताभ बच्चन को पिछले 35 सालों से अधिक समय से जानते थे।

Mulayam Singh Yadav Death: मुलायम सिंह यादव को भुला नहीं पाएगा बच्चन परिवार, आज भी मशहूर हैं दोस्ती के किस्से

KBC 14: आलिया भट्ट की इस आदत को अमिताभ बच्चन करते हैं फॉलो, केबीसी के मंच पर खुद किया खुलासा

चंद दिनों के अंतराल में मुलायम सिंह यादव व राजू श्रीवास्तव ने दुनिया को कहा अलविदा, दोनों में था खास कनेक्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.