Move to Jagran APP

Kisan Andolan: किसानों के हक की लड़ाई में घुसे खालिस्तान समर्थक, सिंघु बार्डर पर लगे हैं पोस्टर

कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलन कर रहे किसानों की आड़ में देश विरोधी तत्व अपने मंसूबों को अंजाम देने के प्रयास में जुटे हुए हैं। यही नहीं कुछ कट्टरपंथी संगठनों के लोग भीड़ का फायदा उठाकर खालिस्तान आंदोलन की मुहिम को भी हवा दे रहे हैं।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 01:32 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 04:06 PM (IST)
Kisan Andolan: किसानों के हक की लड़ाई में घुसे खालिस्तान समर्थक, सिंघु बार्डर पर लगे हैं पोस्टर
सिंघु बार्डर पर ट्राली पर लगा जरनैल सिंह भिंडरावाले का बैनर।

जागरण संवाददाता, बाहरी दिल्ली। कृषि कानूनों के विरोध में आंदोलन कर रहे किसानों की आड़ में देश विरोधी तत्व अपने मंसूबों को अंजाम देने के प्रयास में जुटे हुए हैं। यही नहीं कुछ कट्टरपंथी संगठनों के लोग भीड़ का फायदा उठाकर खालिस्तान आंदोलन की मुहिम को भी हवा दे रहे हैं। इस बात की तस्दीक सिंघु बार्डर पर लहरा रहे जरनैल सिंह ¨भडरावाले व आतंकी जगतार सिंह हवारा के फोटो कर रहे हैं।

loksabha election banner

सिंघु बार्डर पर 50 दिन से किसान कृषि कानून के विरोध में प्रदर्शन कर रहे हैं। उनका कहना है कि जब तक तीनों कृषि कानून रद नहीं किए जाते हैं, तब तक वह बार्डर से नहीं हटेंगे। इधर, किसानों के इस आंदोलन का फायदा खालिस्तान समर्थक आतंकी संगठनों द्वारा उठाने का प्रयास किया जा रहा है। शुक्रवार को भी ट्रैक्टर-ट्रालियों व गाड़ियों पर जरनैल सिंह भिंडरावाले व आतंकी जगतार सिंह हवारा की फोटो लगे बैनर के साथ लोग बार्डर पर नारेबाजी करते रहे।

प्रशासन 26 जनवरी को लेकर काफी सर्तक है। प्रशासन को खुफिया एजेंसियों से जो इनपुट मिला है उसके अनुसार किसानों के आंदोलन को सामने रखकर ये लोग माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर सकते हैं। इस तरह की सूचना मिलने के बाद प्रशासन ने सतर्कता और बढ़ा दी है। 

यही नहीं इन बैनरों के तले लंगर भी चल रहा और मेडिकल कैंप भी लगा है। इसके अलावा कुछ गाड़ियां भिंडरावाले के फोटो लगाकर कुंडली बार्डर पर लगाए गए मंच के पास खड़ी की गई हैं। ये लोग युवाओं व सिखों को खालिस्तान के समर्थन में नारेबाजी करने के लिए भी उकसा रहे थे। इसकी एक वीडियो भी वायरल हो रही है। आतंकी हवारा पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह की हत्या के मामले में दोषी है और फिलहाल तिहाड़ जेल में सजा काट रहा है।

किसान नेता का बयान 

भिंडरावाले की फोटो लगाना कोई गलत बात नहीं है। हालांकि, ऐसे फोटो कम लगें तो अच्छा रहेगा। फोटो लगाने से हमें ही परेशानी होगी, लोगों को बोला जाएगा कि ऐसा न करें। इस बारे में शनिवार को बात की जाएगी।

डॉ. दर्शन पाल, किसान नेता 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.