Move to Jagran APP

JEE Exam Tips: इंजीनियर बनने के लिए लाखों छात्रों को मदद करेंगे ये आसान टिप्स, जानिए फटाफट

jee exam tips and tricks जेईई को क्लीयर करना और इंजीनियरिंग में प्रवेश पाना लाखों छात्रों का सपना होता है। ऐसे में निश्चित तौर पर यह अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने का समय है। अगले करीब 20 दिनों में यह हर पल आपको आपके लक्ष्य के निकट लेकर जाएगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 29 Mar 2022 03:44 PM (IST)Updated: Wed, 30 Mar 2022 05:12 AM (IST)
इंजीनियरिंग एंट्रेंस की स्मार्ट तैयारी के लिए पढ़ें स्मार्ट टिप्स ।

नई दिल्ली [स्‍वाति जैन]। जेईई मेन के पहले सत्र की परीक्षा की तिथियां नजदीक आ गई हैं। संशोधित तिथि के अनुसार अब इस परीक्षा का आयोजन 21 अप्रैल से 4 मई के बीच होना है। चूंकि जेईई को क्लीयर करना और इंजीनियरिंग में प्रवेश पाना लाखों छात्रों का सपना होता है। ऐसे में निश्चित तौर पर यह अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने का समय है। अगले करीब 20 दिनों में यह हर पल आपको आपके लक्ष्य के निकट लेकर जाएगा।

loksabha election banner

स्मार्ट वर्क हमेशा से हार्ड वर्क से बेहतर

एक कहावत तो आपने सुनी होगी ‘स्मार्ट वर्क इज बेटर दैन हार्ड वर्क’ यानी कड़ी मेहनत से ज्यादा अच्छा होता है स्मार्ट तरीके से मेहनत करना। बात अगर पढ़ाई और परीक्षा की तैयारियों को लेकर हो, तो इस कहावत का महत्व और भी बढ़ जाता है। जेईई मेन में सफल होने के लिए भी आपको स्मार्ट तरीके से तैयारी की जरूरत है। यह स्मार्टनेस आपके स्मार्टफोन और स्मार्ट गैजेट से जुड़ी भी हो सकती है।

पैटर्न की समझ

किसी भी परीक्षा की तैयारी और उसमें सफलता की पहली सीढ़ी है उसके पैटर्न को समझना। इस बात में कोई संदेह नहीं है कि अब तक आपने पिछले साल के प्रश्नपत्रों को देखते हुए और अन्य सक्षम लोगों से संपर्क करते हुए जेईई मेन की परीक्षा के पैटर्न को अच्छी तरह से समझ लिया होगा। यदि अभी भी कोई संदेह है, तो समय बीता नहीं है, किसी सक्षम और जानकार व्यक्ति से इस बारे में खुलकर चर्चा कर लें। यदि कोचिंग ले रहे हैं, तो वहां भी इस बारे में पूछने में हिचकने की जरूरत नहीं है। पैटर्न को समझने के बाद ही पाठ्यक्रम के बारे में सही समझ बनती है और इससे तैयारी आसान हो जाती है।

नोट्स का रिवीजन

अगला महत्वपूर्ण कदम है सही किताबों का चयन करना। वैसे तो एनसीईआरटी की किताबें ही जेईई मेन के लिए सही चुनाव हैं, लेकिन बाजार में इससे जुड़ी दूसरी भी अनगिनत किताबें उपलब्‍ध हैं। हालांकि, आपने अभी तक जो भी किताबें पढ़ी हैं और उससे जो नोट्स और शार्ट नोट्स आदि बनाए हैं, उसे फिर से रिवाइज कर लें।

प्रश्‍नपत्रों की प्रैक्टिस

अब जब परीक्षा की तारीख निकट आ रही है, तो अपनी तैयारियों को परखने का सबसे सही तरीका है प्रश्नपत्र हल करना। इसे सेल्फ असेसमेंट भी कहा जाता है। इसमें आप पिछले साल के प्रश्नपत्रों को या माडल प्रश्नपत्रों को हल कर सकते हैं। ओसवाल बुक्स समेत कई संस्थानों ने महामारी के इस दौर को देखते हुए ई-असेसमेंट के टूल तैयार किए हैं। इनसे आपको तय समय में प्रश्नपत्र को हल करने का मौका मिलता है और आपकी तैयारी सुदृढ़ होती है। इनमें साथ के साथ आपको परिणाम भी पता लग जाता है, जिससे यह समझना आसान रहता है कि किस विषय में ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है।

माक टेस्‍ट से मूल्‍यांकन

इस समय माक टेस्ट भी तैयारी का बहुत अच्छा तरीका हो सकता है। यह ई-असेसमेंट से एक कदम आगे की बात है। इसमें आपको पूरी तरह से परीक्षा के माहौल में प्रश्नपत्र हल करना होता है। इसमें अपने प्रदर्शन के आधार पर कमियों को जानना और उन्हें दूर करना हर छात्र के लिए फायदेमंद हो सकता है। अभी बचे हुए इस समय रोजाना कम से कम से एक माक टेस्‍ट की प्रैक्टिस जरूर करें।

(स्‍वाति जैन, एडिटोरियल डायरेक्‍टर, ओसवाल बुक्‍स)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.