नई दिल्ली [संतोष कुमार सिंह]। Railways Special Trains: दिल्ली से ट्रेन का सफर करने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे ने उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और पश्चिमी बंगाल समेत कई राज्यों के लोगों को दीपावली और छठ के मद्देनजर बड़ी सौगाद देते हुए 90 विशेष ट्रेनें चलाई हैं। ये सभी ट्रेनें नई दिल्ली और पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना होंगीं। इनमें से ज्यादातर ट्रेनें पूर्व दिशा की ओर जाने वाली हैं। इन ट्रेनों के संचालन से कई राज्यों के लाखों रेल यात्रियों को लाभ होगा और वे अपने घरों में परिवार के बीच दीपावला और छठ का त्योहार मना सकेंगे।

Unlock 6.0 : दिल्‍ली के लाखों बस यात्रियों का सफर हुआ और आसान, केजरीवाल सरकार ने दी ये बड़ी रियायत

त्योहार की भीड़ के मद्देनजर रेलवे ने चलाईं ट्रेनें

भारतीय रेलवे के अधिकारियों की मानें तो त्‍योहार के लिए 90 विशेष ट्रेनें चलाने का मकसद त्योहार के दौरान ट्रेनों में भीड़ को संतुलित करना है। दरअसल, दिवाली और छठ की भीड़ संभालने के लिए रेलवे द्वारा 90 विशेष ट्रेनें चलाई जा रही हैं और इनमें ज्यादातर ट्रेनें पूर्व दिशा की हैं।

यहां पर बता दें कि रेलवे हर साल फेस्टिवल सीजन में स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषण करता है। दशहरा, दिवाली और छठ के पहले बिहार और बंगाल जाने वाले यात्री गाड़ियों में लंबी वेटिंग रहती है। इसी को देखते हुए इस साल भी रेलवे ने कई स्पेशल ट्रेन चलाने का किया है। इनकी संख्या 400 से अधिक है।

क्या दिल्ली के इस किले में रहती हैं प्रेतआत्माएं? जानें- इस सवाल का जवाब और पढ़ें कई रोचक बातें

गौरतलब है कि कोरोना काल में देश में सीमित संख्या में ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है, ऐसे में रेलवे अधिकारियों ने बताया कि त्योहारी सीजन में ट्रेनों की डिमांड को देखते हुए रेलवे ने अन्य स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला किया है।

ये भी पढ़ेंः Indian Railways: रेलवे ने दी यात्रियों को बड़ी राहत, एक्सप्रेस बनकर दौड़ेंगी 150 से ज्यादा पैसेंजर ट्रेनें

यहां देखिये ट्रेनों की पूरी सूची

 

ये भी पढ़ेंः Delhi Water Supply: दिल्ली के हजारों लोगों को बड़ी राहत, शनिवार सुबह से सामान्य होगी जल आपूर्ति

इससे पहले रेलवे दिल्ली से 17 जोड़ी और विशेष ट्रेनों का संचालन कर रहा है। यह कटरा, पुणे, देहरादून, डिब्रूगढ़, भुवनेश्वर, जयपुर, अमृतसर व अन्य मार्गों पर चल रही है। इनमें शताब्दी, दुरंतो, डबल डेकर और एसी एक्सप्रेस जैसी ट्रेन शामिल हैं। 

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस