Move to Jagran APP

Delhi Trade Fair 2022: दिल्ली के ट्रेड फेयर में जाने से पहले नोट करें 7 जरूरी बातें, जाने कैसे बचेगा आपका पैसा

Delhi Trade Fair 2022 दिल्ली के प्रगति मैदान में 41वें इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर में शनिवार सुबह 10 बजे से एंट्री शुरू हो जाएगी। लोगों को दिक्कत नहीं हो इसलिए पार्किंग का भी विशेष इंतजाम किया गया है। इसके अलावा टिकटों के लिए भी लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा।

By Jp YadavEdited By: Published: Fri, 18 Nov 2022 08:43 PM (IST)Updated: Sat, 19 Nov 2022 11:43 AM (IST)
आगामी 19 से 27 नवंबर के बीच आम जनता को एंट्री दी जाएगी।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। Delhi Trade Fair 2022 दिल्ली के प्रगति मैदान में 14 नवंबर से शुरू हुए 41वें इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर (IITF 2022) में शनिवार (19 नवंबर) से आम जनता की भी एंट्री शुरू हो गई है। आगामी 19 से 27 नवंबर के बीच अगर आप भी दिल्ली ट्रेड फेयर 2022 में जाने का मन बना रहे हैं तो यह स्टोरी जरूर पढ़ें, जिसमें आपके फायदे की बात बताई गई है।

loksabha election banner

1. क्या होगा टाइमिंग (Trade Fair Timing)

ट्रेड फेयर जा रहे हैं तो एंट्री और एक्जिट का जरूर नोट कर लें। इसके साथ फेयर रोजाना कितने बजे समाप्त होगा, यह भी जान लेना जरूरी है, क्योंकि इसके अभाव में आपका फेयर घूमने का मजा किरकिरा हो सकता है। फेयर प्रबंधन के मुताबिक, 19-27 नवंबर तक आम जनता के भी ट्रेड फेयर ओपन हो रहा है। मिली जानकारी के अनुसार, 19 नवंबर से लेकर 26 नवंबर तक रोजाना सुबह 10 बजे से लेकर शाम 7 बजकर 30 मिनट तक ट्रेड फेयर घूमने का लुत्फ लिया जा सकेगा।

अंतिम दिन होगा टाइमिंग में बदलाव: वहीं फेयर के अंतिम दिन 27 नवंबर को ट्रेड फेयर के समय में बदलाव किया गया है। इसके तहत 27 नवंबर को आम लोग सुबह 10 बजे से लेकर शाम 4 बजकर 30 मिनट तक ही फेयर घूम सकेंगे। दरअसल, समापन के दिन अफरातफरी नहीं हो, इसलिए समय कम किया गया है।

2. कहां से मिलेगा टिकट?

प्रगति मैदान में पहले टिकट के लिए लंबी-लंबी लाइनें लगती थीं, जिससे लोगों को दिक्कत पेश आती थी। कुछ लोगों की शिकायत रहती थी कि उन्हें काफी देर टिकट लेने में ही लग जाता है और वे फेयर घूमने का पूरा मजा नहीं ले पाते हैं। ऐसे में फेयर प्रबंधन ने ट्रेड फेयर के शौकीनों के लिए दिल्ली मेट्रो के विभिन्न मेट्रो स्टेशनों पर भी टिकट खरीदने का प्रबंधन किया है। यह व्यवस्था भीड़ को नियंत्रित करने के लिए की गई है और लोगों को भी इससे आसानी होगी। 

ऑनलाइन भी ले सकते हैं टिकट: अगर आप भीड़ से बचना चाहते हैं तो और सीधे फेयर में एंट्री करने के इच्छुक हैं तो आप ट्रेड फेयर की आधिकारिक वेबसाइट https://indiatradefair.com/iitf के जरिये भी टिकट ले सकते हैं।

67 मेट्रो स्टेशनों पर ले सकेंगे टिकट: शहीद स्थल नया बस अड्डा, मोहन नगर, दिलशाद गार्डन, शाहदरा, सीलमपुर, इंद्रलोक, नेताजी सुभाष प्लेस, रोहिणी पश्चिम, रिठाला, समयपुर बादली, जहांगीरपुरी, आजादपुर, गुरु तेग बहादुर नगर, विश्वविद्यालय, राजीव चौक, केंद्रीय सचिवालय, दिल्ली हाट आईएनए, साकेत, सिकंदरपुर, हुडा सिटी सेंटर, नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी, सेक्टर-52 नोएडा, नोएडा सिटी सेंटर, नोएडा सेक्टर-15, अक्षरधाम, इंद्रप्रस्थ, मंडी हाउस, बाराखंबा, आरके आश्रम, करोल बाग, राजेंद्र प्लेस, शादीपुर, कीर्ति नगर, राजौरी गार्डन, तिलक नगर, उत्तम नगर पूर्व, द्वारका मोड़, द्वारका, वैशाली, आनंद विहार आईएसबीटी, कड़कड़डूमा, प्रीत विहार, निर्माण विहार, पंजाबी बाग, पीरागढ़ी, ब्रिगेडियर होशियार सिंह, कश्मीरी गेट, दिल्ली गेट, आईटीओ, लाजपत नगर, कालकाजी मंदिर, गोविंदपुरी, बदरपुर बॉर्डर, राजा नाहर सिंह बल्लभगढ़, मजलिस पार्क, सरोजिनी नगर, मयूर विहार-I, वेलकम, शिव विहार, जनकपुरी पश्चिम, पालम, मुनिरका, हौज खास, बॉटनिकल गार्डन, ढांसा बस स्टैंड और द्वारका सेक्टर-21 मेट्रो स्टेशन।

Trade Fair 2022: ट्रेड फेयर में आने से पहले जान लें दिल्ली पुलिस की एडवायजरी, नोट करें टिकट व एंट्री की डिटेल

3. बस, मेट्रो और ट्रेन के जरिये पहुंचे प्रगति मैदान

दिल्ली के प्रगति मैदान में आप अपने निजी वाहन से भी पहुंच सकते हैं। प्रगति मैदान आने के लिए दर्शक ट्रेन, बस और मेट्रो का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रगति मैदान के आसपास दिल्ली के हर कोने से बस आती है, ऐसे में बस से भी आप फेयर घूमने आ सकते हैं। इसके ्अलावा, ब्लू लाइन मेट्रो के जरिए प्रगति मैदान मेट्रो स्टेशन के जरिये फेयर का लुत्फ उठाने आ सकते हैं। अगर आप ट्रेनों के जरिये फरीदाबाद और गाजियाबाद से आ रहे हैं तो तिलक ब्रिज मेट्रो स्टेशन पर उतरकर पैदल ही फेयर में आ सकते हैं।

4.आपके फायदे की बात, पैसा बचेगा और समय भी

अगर आप कम भीड़भाड़ में फेयर का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो शनिवार और रविवार को ना जाएं, क्योंकि इस दिन आपको बहुत भीड़ मिलेगी। ऐसा भी हो सकता है कि आप फेयर घूमने का पूरा लुत्फ नहीं ले सकें। ऐसे में आप सोमवार से शुक्रवार के बीच परिवार के साथ ट्रेड फेयर जाएं और इत्मीनान से फेयर देखें।

आधे दाम पर लें टिकट: सोमवार से शुक्रवार के बीच फेयर घूमने जाएंगे तो शनिवार और रविवार की तुलना में आधे दाम पर टिकट मिल जाएगा। दरअसल, सोमवार से शुक्रवार तक एक टिकट का दाम बड़ों के लिए 80 रुपये और बच्चों के लिए सिर्फ 40 रुपये होगा। वहीं, शनिवार और रविवार के अलावा सार्वजनिक अवकाश पर बड़ों को 150 रुपये और बच्चों के लिए 80 रुपये का टिकट लेना होगा।  

5. किनके लिए फ्री होगी एंट्री?

फेयर प्रबंधन ने हर बार की तरह इस बार भी स्कूली बच्चों के लिए फ्री एंट्री का ऐलान किया है। इसके मताबिक, कक्षा 12 तक के छात्र-छात्राओं को प्रगति मैदान के ट्रेड फेयर में फ्री एंट्री  मिलेगी। इसके लिए शर्त यह है कि स्कूली बच्चे यूनिफॉर्म में हों और अपना आई-कार्ड भी साथ रखें। स्कूल प्रबंधन की ओर से शिक्षक और प्रबंधन का पत्र भी अनिवार्य होगा। 

6. कहां से मिलेगी एंट्री?

फेयर प्रबंधन के अनुसार, प्रगति मैदान के गेट संख्या 4 और 10 से लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। इसके गेट नंंबर 5ए कार्गो के लिए और गेट नंबर 1 वीआइपी रूट के लिए तय किया गया है। ऐसे में परेशानी से बचने के लिए इसे नोट कर लें, वरना आपको वापस संबंधित गेट से ही एंट्री लेने के लिए वापस भेज दिया जाएगा।

7. बेफिक्र हो आएं, पार्किंग का भी अच्छा इंतजाम

  •  भैरों मंदिर
  • चिड़ियाघर पार्किंग
  •  नेशनल स्टेडियम
  •  आइपी बस डिपो

Delhi News: अपने फायदे की बात नोट करें दिल्ली-एनसीआर के लोग, वीकेंड पर लाल किला और कुतुबमीनार में एंट्री फ्री

Weather Update: दिल्ली में इस सीजन में पहली बार 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे आया पारा, टूटा आठ साल का रिकॉर्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.