Move to Jagran APP

सर्दी पर सियासी 'कोल्ड वार', जानें किसने कहा- ठंड से नहीं गई किसी की जान

दिल्ली में हर साल बेघरों की मौत के मामले सामने आते हैं। पिछले साल भी कई मौतें हुई थीं, लेकिन उनमें भी मौत की वजह ठंड नहीं पाई गई।

By Amit MishraEdited By: Published: Tue, 09 Jan 2018 04:06 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jan 2018 10:13 PM (IST)
सर्दी पर सियासी 'कोल्ड वार', जानें किसने कहा- ठंड से नहीं गई किसी की जान
सर्दी पर सियासी 'कोल्ड वार', जानें किसने कहा- ठंड से नहीं गई किसी की जान

नई दिल्ली [जेएनएन]। ठंड से हुई 44 मौतों को लेकर छिड़े सियासी 'कोल्ड वार' में अब नया मोड़ आ गया है। एक तरफ जहां दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने मौतों को लेकर एलजी अनिल बैजल पर निशाना साधा है। वहीं, अब दिल्ली अर्बन शेल्टर इंप्रूवमेंट बोर्ड (डूसिब) ने ठंड की वजह से होने वाली मौतों की खबरों को खारिज कर दिया है।

loksabha election banner

ठंड की वजह से नहीं हुई बेघर की मौत 

DUSIB के सीईओ शूरवीर सिंह ने कहा कि अभी तक दिल्ली में किसी बेघर की मौत ठंड की वजह से नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि मौत के जो मामले सामने आ रहे हैं, उनकी रिपोर्ट उन्हें नहीं मिली है। अभी तक किसी भी अधिकारिक संस्था की ओर से ऐसी रिपोर्ट जारी नहीं की गई है।

नोटिस आएगा तो जवाब देंगे

शूरवीर ने कहा कि हमने इस मामले में दिल्ली पुलिस को पत्र लिखकर मांग की है कि अगर कहीं पर किसी की मौत ठंड की वजह से हुई है तो उसकी जानकारी दी जाए, ताकि वहां पर सर्दी से बचने के लिए व्यवस्था की जा सके। इसके साथ ही सीईओ ने मुख्यमंत्री द्वारा ट्वीट कर दिए गए बयान पर कहा कि अभी तक उनके पास लिखित में कोई नोटिस नहीं आया है, अगर लिखित में नोटिस आएगा तो हम उसका जवाब देंगे।

ठंड सेे मौत का डेेटा नहीं 

सिंह ने कहा, 'पिछले 6 दिनों में जो 44 मौतों का मामला मीडिया में दिखाया जा रहा है, हम उसे खारिज कर रहे हैं क्योंकि किसी भी मौत की वजह सर्दी नहीं है। दिल्ली में हर साल बेघरों की मौत के मामले सामने आते हैं। पिछले साल भी कई मौतें हुई थीं, लेकिन उनमें भी मौत की वजह ठंड नहीं पाई गई। जो मौत के मामले आ रहे हैं, उनको लेकर हमने पुलिस से बात की है और उनसे मौत की वजह के बारे में पूछा है। पुलिस ने भी कहा है कि ऐसा कोई डेटा नहीं है जिससे यह पता चल सके कि मौत की वजह सर्दी है।'

DUSIB के सीईओ शूरवीर सिंह के मुताबिक, 'अभी 261 नाइट शेल्टर चल रहे हैं, जिनकी क्षमता 20,934 है। शेल्टर में अभी 13,810 लोग रह रहे हैं। काफी जगह खाली है।' सेंटर फॉर होलिस्टिक डिवेलपमेंट द्वारा जारी मौत के आंकड़ों पर सिंह का कहना है कि अभी तक उनसे यह डेटा शेयर नहीं किया गया है।

एलजी पर सीएम का वार 

यहां बता दें कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल सोमवार को ट्वीट कर कहा था कि मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ठंड से 44 बेघर लोगों की मौत हुई। इस मामले में वह DUSIB (दिल्ली अर्बन शेल्टर इंप्रूवमेंट बोर्ड) के सीईओ को कारण बताओ नोटिस जारी कर रहे हैं। केजरीवाल ने आगे कहा है, 'इस साल एलजी ने एक बेकार अधिकारी को इस पद पर नियुक्त किया। एलजी अधिकारियों को नियुक्त करने से पहले हमसे मशविरा लेने से इन्कार करते रहे हैं, ऐसे में हम सरकार कैसे चलाएं?' 

ठंड से मौत पर सियासत 

ठंड से मौत के आंकड़े सेंटर फॉर होलिस्टिक डिवेलपमेंट (CHD) नाम की संस्था ने जारी किए थे। संस्था का दावा है कि ये आंकड़े गृह मंत्रालय की वेबसाइट से निकलवाए गए हैं। महज छह दिन में 44 बेघरों की मौत ने आम आदमी को भले ही अंदर तक झकझोर दिया हो, लेकिन सरकार सियासत में मस्त है।

दिल्ली सरकार नहीं बदला रवैया 

मौतों के लिए दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने आम आदमी पार्टी की सरकार को जिम्मेदार ठहराया है।तिवारी ने कहा कि हम सभी नए वर्ष में पहुंच गए हैं, लेकिन दिल्ली सरकार का रवैया नहीं बदला। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की चिंता दिल्लीवासियों की जगह अपनी कुर्सी और पार्टी को लेकर है। यही कारण है कि इस कड़ाके की ठंड में बेघर लोग खुले आसमान के नीचे सोने को मजबूर हैं ,जिससे कई लोगों की मौत हो रही है।

दिल्ली सरकार जिम्मेदार

भाजपा नेता ने कहा कि दिसंबर के महीने में ही 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। वहीं, नए वर्ष में छह दिनों में 44 लोगों की जान चली गई है। इसके लिए सीधे तौर पर दिल्ली सरकार जिम्मेदार है। उन्होंने कहा कि यदि समय रहते पर्याप्त संख्या में रैन बसेरे बनाए जाते और बदहाल रैन बसेरों की दशा सुधार दी जाती तो गरीबों की जान नहीं जाती।

'आप' का पलटवार 

मनोज तिवारी को 'आप' नेता संजय सिंह ने यह कहते हुए जवाब दिया कि जिस भाजपा शासित राज्य में एक बच्ची भात-भात कहकर भूख से दम तोड़ देती है, उसके नेताओं को गरीबों से कोई लेना देना नहीं है। संजय ने कहा कि दिल्ली सरकार ने सर्दियों के दौरान बेघरों और गरीबों के लिए बेहतर इंतजाम किए हैं। 'आप' नेता ने यह भी माना है कि अगर किसी की मौत ठंड से होती है तो यह दुर्भाग्यपूर्ण है।

सर्दी का सितम

बता दें कि दिल्ली-NCR में सर्दी का सितम जारी है। सर्द हवाओं और कोहरे ने लोगों की परेशाना बढ़ा दी है। सोमवार सुबह न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। सर्द हवाओं के कारण इस साल जनवरी के पहले हफ्ते में ही 44 बेघर लोगों की मौत हो चुकी है। पिछले साल पूरे जनवरी में 207 बेघर लोगों की मौत ठंड से हो गई थी और साल 2016 में यह आंकड़ा 245 का था।

यह भी पढ़ें: कपिल ने केजरीवाल को दिया नया नाम, बोले- मफलर नहीं नोटों की गर्मी से चला काम

यह भी पढ़ें: ड्राइवर, रसोइये और परिवार के लोग बताते हैं केजरीवाल के कारनामे: कपिल मिश्रा

यह भी पढ़ें: सुशील गुप्ता पर विश्वास की चुटकी, कहा- अजगर लपेटने वाला कोहिनूर का हीरा
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.