नई दिल्ली,जागरण संवाददाता। #CoronavirusLockdown:  दिल्ली के आनंद पर्वत इलाके में सब्जियों के ठेले पलटने के आरोप में डीसीपी मध्य किया संजय भाटिया ने सिपाही राजवीर को निलंबित किया। राजवीर आनंद पर्वत थाने में तैनात था। सिपाही का कहना है कि आनंद पर्वत में ठेले के पास लोगों की काफी भीड़ थी। लोग बिना मास्क लगाए एक दूसरे से सटकर खड़े थे। सभी को बार बार वहां से चले जाने को कहा गया लेकिन किसी ने बात नहीं मानी। जिससे उसने ठेले पलट दिए ताकि लोग वहां से चले जाए।

सिपाही का कहना है कि उसका मकसद बुरा नहीं था। सिपाही द्वारा इस तरह की कार्रवाई करते किसी ने वीडियो बना कर वायरल कर दिया। मामला गुरुवार सुबह का है। डीसीपी के संज्ञान में मामला आते ही उन्होंने सिपाही को तत्काल निलंबित कर दिया।

लॉकडाउन को लेकर सख्ती, 183 एफआइआर

कोरोना वायरस के संक्रमण पर अंकुश लगाने के लिए लॉकडाउन किए जाने के बावजूद बुधवार को भी दिल्ली के विभिन्न इलाकों में रहने वाले लोगों ने सरकारी आदेश का जमकर उल्लंघन किया। लापरवाह लोग बगैर जरूरी काम से घरों से बाहर निकले। हालांकि, गत दो दिनों की अपेक्षा ऐसे लोगों की संख्या में कमी आई है। वहीं दिल्ली पुलिस ने भी अब ऐसे लोगों के खिलाफ सख्ती करनी शुरू कर दी है।

रविवार रात ही पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने पूरी दिल्ली में धारा-144 लगा दी थी। जिसके तहत जरूरी काम के बिना घरों से बाहर निकलने पर मुकदमा दर्ज किए जाने के आदेश हैं। इसी के तहत बुधवार को 183 लोगों के खिलाफ सरकारी आदेश का पालन न करने की धारा के तहत मुकदमा दर्ज किया गया। यह धारा जमानती है, इसलिए इन्हें थाने से जमानत मिल गई।

दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त जनसंपर्क अधिकारी एसीपी अनिल मित्तल के मुताबिक लॉकडाउन के बावजूद घरों से बाहर निकलने वाले 5,103 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई। इनमें बगैर जरूरी काम से बाहर निकलने वाले 956 लोगों के वाहनों को जब्त कर लिया गया।

6141 जरूरतमंदों को दिए पास

दिल्ली पुलिस ने 6141 जरूरतमंद लोगों को कर्फ्यू पास जारी किया है। पुलिस अधिकारी का कहना है कि कोरोना के संक्रमण को देखते हुए दिल्ली पुलिस लगातार लोगों से अपील कर रही है कि वे अपने-अपने घरों में कैद रहें। अत्यंत जरूरी काम होने पर ही घरों से बाहर निकलें। ताकि संक्रमण से बचा जा सके। हालांकि, लॉकडाउन के तीसरे दिन पूरी दिल्ली में पुलिस ज्यादा सख्त दिखाई दी, लेकिन और अधिक सख्ती की जरूरत है। बुधवार को सभी थानाक्षेत्र में जगह-जगह बैरिकेड लगा चेकिंग की गई । कॉलोनियों व सोसाइटियों के प्रवेश द्वारों पर भी बैरिकेड लगाकर पुलिसकर्मी लोगों से बाहर निकलने का कारण पूछते रहे।

ये भी पढ़ेंः  Coronavirus मरीज का इलाज करने वाले डॉक्टर व 4 लोग संक्रमित, 800 क्वारंटाइन में

 Lockdown: जरुरी सामानों की डिलीवरी करने वालों को नहीं होगी परेशानी, पुलिस ने जारी किया निर्देश

 

Posted By: Mangal Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस