Move to Jagran APP

Delhi MCD Budget: परिणाम के अगले दिन ही पेश हो सकता है निगम का बजट, चुनाव आयोग से मांगी इजाजत

Delhi MCD Election 2022 दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए मतदान 4 दिसंबर को होगा। वहीं नतीजे सात दिसंबर को आएंगे। इसके अलगे दिन यानी आठ दिसंबर को एमसीडी का बजट पेश करने के लिए राज्य चुनाव आयोग से इजाजत मांगी है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek TiwariPublished: Tue, 29 Nov 2022 11:35 AM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 11:35 AM (IST)
Delhi MCD Budget: परिणाम के अगले दिन ही पेश हो सकता है निगम का बजट, चुनाव आयोग से मांगी इजाजत
Delhi MCD Budget: परिणाम के अगले दिन ही पेश हो सकता है निगम का बजट

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) का बजट आठ दिसंबर को पेश हो सकता है। बजट पेश करने के लिए दिल्ली नगर निगम पूरी तैयारी कर रहा है। इसके लिए निगम ने आचार संहिता लागू होने के कारण राज्य चुनाव आयोग से इजाजत मांगी है।

loksabha election banner

मंजूरी के बाद पेश होगा बजट

आयोग से जुड़े अधिकारी ने बताया कि मंजूरी के लिए फाइल दिल्ली सरकार के शहरी विकास विभाग को भेज दी है। इसके बाद वह मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली स्क्रीनिंग कमेटी में जाएगा। वहां से मंजूरी के बाद निगम बजट पेश कर सकेगा।

दिल्ली नगर निगम के एक्ट के अनुसार प्रत्येक वर्ष दस दिसंबर से पूर्व आयुक्त को स्थायी समिति में बजट पेश करना होता है। ऐसे में चुनाव आचार संहिता लागू होने के बाद भी निगम विशेष अधिकारी के समझ बजट पेश करेगा।

उल्लेखनीय है कि एकीकृत नगर निगम के चुनाव चार दिसंबर और मतगणना सात दिसंबर को होगी। राजधानी में 42 वार्ड अनुसूचित जाति और 104-104 वार्ड महिलाओं और सामान्य वर्ग के प्रत्याशियों के लिए आरक्षित किए गए हैंl चुनाव में कुल 55 हजार ईवीएम का उपयोग होगा, जिनमें प्रत्येक उम्मीदवार की तस्वीर लगी होगी।

ये भी पढ़ें- 

Delhi MCD Election: चुनावी वादों पर विशेषज्ञ बोले 'वेतन के लिए पैसे नहीं तो रेवड़ियों के लिए धन कहां से आएगा'

Delhi MCD Election: RWA को पुरस्कार और प्रमाणपत्र से सम्मानित करेगा चुनाव आयोग, मतदान बढ़ाने में देंगे योगदान

टिकट बिक्री का स्टिंग करने वाली बिंदू भाजपा में शामिल

उधर, टिकट बिक्री को लेकर आप नेताओं का स्टिंग करने वाली बिंदु श्रीराम भाजपा में शामिल हो गईं। भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री दुष्यंत गौतम, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विजय गोयल, विजेंद्र गुप्ता और निगम चुनाव समिति के संयोजक आशीष सूद की मौजूदगी में बिंदु ने पार्टी की सदस्यता ली।

विजेंद्र गुप्ता ने कहा, किस्तों में टिकटों की एडवांस बुकिंग के लिए पैसों की डिमांड करने वाले आप नेता अब आप अपना चेहरा बेनकाब होने पर बिंदु श्रीराम को गुंडों से धमकियां दिला रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.