Move to Jagran APP

Delhi MCD Election: RWA को पुरस्कार और प्रमाणपत्र से सम्मानित करेगा चुनाव आयोग, मतदान बढ़ाने में देंगे योगदान

Delhi MCD Election 2022 दिल्ली नगर निगम चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर राज्य चुनाव आयोग का विशेष जोर है। इसके लिए आयोग ने अब रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन की मदद लेने का निर्णय किया है। इसके तहत आरडब्लूए मतदाताओं को घर से निकलकर वोट डालने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

By Nihal SinghEdited By: Aditi ChoudharyPublished: Tue, 29 Nov 2022 10:48 AM (IST)Updated: Tue, 29 Nov 2022 10:48 AM (IST)
Delhi MCD Election: RWA को पुरस्कार और प्रमाणपत्र से सम्मानित करेगा चुनाव आयोग, मतदान बढ़ाने में देंगे योगदान
दिल्ली निगम चुनाव में हर मतदाता को मतदान के लिए के लिए प्रेरित करेगा RWA (साभार- राज्य चुनाव आयोग, दिल्ली)

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। दिल्ली नगर निगम चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर राज्य चुनाव आयोग खासा कार्य कर रहा है। इसके लिए आयोग ने अब सामाजिक संगठनों से लेकर रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) की मदद लेने का निर्णय किया है, जिसमें आयोग आरडब्लूए को प्रोत्साहित कर मतदाताओं को घर से निकालेगा। कोशिश होगी कि आयोग मतदान के सर्वाधिक रिकार्ड को तोड़कर आगे बढ़े।

loksabha election banner

आरडब्ल्यूए को पुरष्कृत करने पर विचार कर रहा चुनाव आयोग

इसलिए आयोग के निर्देश पर जिला निर्वाचन अधिकारी छोटे-छोटे समूह में लोगों को जागरुक कर रहे हैं और इसमें सामाजिक और आरडब्ल्यूए संगठन की मदद भी ले रहे हैं। अगले चरण में आयोग नकद और दूसरे पुरस्कारों के माध्यम से भी आरडब्ल्यूए को प्रोत्साहित करेगा।

राज्य चुनाव आयुक्त डा. विजय देव ने निर्देश दिए हैं कि जिला निर्वाचन अधिकारी आरडब्ल्यूए की मदद लेकर मतदाता जागरुकता कार्यक्रम चलाए। साथ ही यह प्रयास करें कि उनकी आरडब्ल्यूए में अधिकतम मतदान हो। इसके लिए नकद पुरस्कार से लेकर अन्य तरह के प्रोत्साहन कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाए।

पिछले चुनावों की तुलना में मत प्रतिशत बढ़ाने की कोशिश

दिल्ली नगर निगम चुनाव की बात करें तो अब तक सर्वाधिक मतदान वर्ष 2017 के निगम चुनाव में हुआ था। 53.55 प्रतिशत हुआ था। इससे पहले 2012 में मतदान का प्रतिशत 53.39 प्रतिशत और 2007 में 43.24 प्रतिशत भी हुआ था। स्थानीय मुद्दों पर होने वाले इस चुनाव में मतदाता उतनी बड़ी संख्या में हिस्सा नहीं लेते हैं जितना की लोकसभा और विधानसभा चुनाव में लेते हैं।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर राज्य चुनाव आयोग का जोर

इसलिए राज्य निर्वाचन आयोग की कोशिश विधानसभा और लोकसभा की तर्ज पर मतदान प्रतिशत को बढ़ाना है। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में 66.40 प्रतिशत मतदान हुआ था और 2019 में 67.4 प्रतिशत मतदान हुआ था। इसी प्रकार वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में दिल्ली में 67.13 प्रतिशत मतदान हुआ था और 2020 में 62.59 प्रतिशत मतदान हुआ था। दिल्ली में कुल एक करोड़ 45 लाख पांच हजार 322 मतदाता हैं।

95 हजार मतदाता पहली बार करेंगे मतदान

इसमें 78 लाख 93 हजार 403 पुरुष तो 66 लाख 10 हजार 858 महिला मतदाता हैं। अन्य श्रेणी के मतदाताओं की संख्या 1061 हैं और 100 वर्ष से अधिक वाले मतदाताओं की संख्या 229 है। 80 से 100 वर्ष की आयु वाले मतदाताओं की संख्या दो लाख चार हजार 301 है। 95 हजार 458 मतदाता पहली बार मतदान में हिस्सा लेंगे। यह चुनाव 13 हजार 638 मतदान केंद्रों पर होगा। इसमें 68 माडल पोलिंग स्टेशन और 48 पिकं मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

Delhi Murder Case: 'बच्चों पर बुरी नीयत रखता था तो बेटे ने उसको मार डाला', कैमरे के सामने पूनम का कबूलनामा

Shraddha Murder: हत्या के चंद दिनों बाद आफताब ने बना ली दूसरी गर्लफ्रेंड, गिफ्ट में पहनाई श्रद्धा की अंगूठी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.