Move to Jagran APP

मेट्रो के नए रूट से फरीदाबाद-गुरुग्राम के बीच सीधे कर सकेंगे सफर, दिल्ली के यात्रियों को भी होगा फायदा

Faridabad-Gurugram Metro Route दिल्ली से सटे फरीदाबाद और गुरुग्राम के शहरों के लोगों को राहत देने के लिए हरियाणा सरकार ने मेट्रो रूट में बदलाव करने का फैसला किया है। आगे वाले समय में फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच लोग सीधे सफर कर सकेंगे।

By Mangal YadavEdited By: Published: Wed, 22 Dec 2021 04:08 PM (IST)Updated: Wed, 22 Dec 2021 05:13 PM (IST)
फरीदाबाद से गुरुग्राम सीधे कर सकेंगे सफर, मेट्रो रूट में होने जा रहा बड़ा बदलाव

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दिल्ली और हरियाणा के लोगों का मेट्रो से सफर आने वाले समय में और आसान होने जा रहा है। दिल्ली से सटे फरीदाबाद और गुरुग्राम के लोगों को राहत देने के लिए हरियाणा सरकार ने फरीदाबाद को गुरुग्राम मेट्रो से जोड़ने का फैसला किया है। दोनों शहरों को मेट्रो से जोड़ने का रूट एनआइटी विधानसभा क्षेत्र के प्याली चौक से निकालते हुए बनाया गया है। यानी अब फरीदाबाद और गुरुग्राम के बीच लोग सीधे सफर कर सकेंगे। अभी तक ऐसी सुविधा नही है। लोगों को मेट्रो एक्सचेंज करना पड़ता है। इससे काफी समय बर्बाद होता है।

loksabha election banner

वरिष्ठ जागरण संवाददाता बिजेंद्र बंसल के अनुसार, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को विधानसभा के शीतकालीन सत्र में इसकी जानकारी देते हुए बताया कि फरीदाबाद से गुरुग्राम के बीच मेट्रो रूट की लंबाई 32.14 किलोमीटर है। इस रूट पर 12 मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे। इनमें फरीदाबाद की तरफ से बाटा चौक, प्याली चौक, शहीद भगत सिंह मार्ग, बड़खल एन्क्लेव, पाली चौक, पुलिस चौकी मांगर पर मेट्रो स्टेशन बनाने का प्रस्ताव शामिल है। वहीं गुरुग्राम क्षेत्र में ग्वाल पहाड़ी, सेक्टर-56, सुशांत लोक, सुशांत लोक- फेज तीन, रोजवुड सिटी और वाटिका चौक पर मेट्रो स्टेशन बनाए जाएंगे।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सदन में बताया कि परियोजना की अंतिम विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है। जब डीपीआर तैयार हो जाएगी तो उसे मंत्रिपरिषद के समक्ष रखा जाएगा। मंत्रिपरिषद के अनुमोदन के बाद डीपीआर को मंजूरी के लिए केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय को भेजा जाएगा। यहां से मंजूरी मिलने के बाद अन्य कानूनी बाधाओं को दूर करते हुए इस परियोजना पर काम शुरू करा दिया जाएगा। इस रूट पर मेट्रो संचालन शुरु होने से फरीदाबाद से गुरुग्राम के बीच सफर करना आसान हो जाएगा। इससे न सिर्फ फरीदाबाद और गुरुग्राम के लोगों को फायदा होगा बल्कि हरियाणा से सटे दिल्ली के लोगों का भी सफर आसान हो जाएगा। बताया जा रहा है कि दिल्ली मेट्रो के सहयोग से इस रूट का विस्तार किया जाएगा। 

यह भी पढ़ेंः पंजाब चुनाव से पहले शिरोमणि अकाली दल को तगड़ा झटका, सीनियर नेता ने थामा भाजपा का दामन

बता दें, एनआइटी फरीदाबाद के विधायक नीरज शर्मा ने मेट्रो रूट प्याली चौक से निकालने के लिए दिल्ली मेट्रो से लेकर हरियाणा सरकार के समक्ष काफी लंबा संघर्ष किया है।  

डीडीए हाउसिंग स्कीम: नए साल में दिल्ली में खुद का घर लेने का सपना होगा साकार, कल से करें आवेदन

यह भी पढ़ेंः दिल्ली निगम चुनाव से पहले शहजाद पूनावाला को भाजपा ने दी बड़ी जिम्मेदारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.