नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) ने भी कमर कस ली है। मेट्रो स्टेशन हो या फिर ट्रेन यात्रा के दौरान, डीएमआरसी शारीरिक दूरी के नियमों का पालन कराने के साथ मास्क न लगाने पर कार्रवाई के तहत 200 रुपये का चालान कर रहा है। इतना ही नहीं, पीक आवर में अगर झमता से  अधिक यात्री मेट्रो स्टेशन पर आने की कोशिश करते हैं तो डीएमआरसी एंट्री बंद करवा देता है। यह सिलसिला लगातार पिछले 15 दिनों से चल रहा है। इस बीच डीएमआरसी ने ताजा ट्वीट में मेट्रो कंपार्टमेंट में सलीके और नियमानुसार बैठे बच्चों की फोटो शेयर की है। साथ ही ट्वीट किया है- 'दिल्ली मेट्रो में सफर के दौरान कोई भी कोरोना वायरस संक्रमण के नियमों से ऊपर नहीं हैं। अगर ये बच्चे मास्क लगाने के साथ शारीरिक दूरी के नियमों का पालन कर सकते हैं तो आप क्यों नहीं?'

Farmer Protest: यूपी गेट के टेंटों में प्रदर्शनकारियों की जगह अब आराम फरमा रहे हैं पुलिसकर्मी, जानें पूरा मामला  

एक सप्ताह के भीतर काटे जा रहे हैं 2000 से अधिक यात्रियों का चालान

दिल्ली मेट्रो लगातार ऐसे लोगों को चालान कर रहा है जो शारीरिक दूरी के नियम का पालन नहीं करते और मास्क नहीं लगाते हैं। दिल्ली मेट्रो में यात्रा के दौरान लोगों की लापरवाही का आलम यह है कि एक सप्ताह के दौरान औसतन 2000 लोगों को चालान किया जाता है, जिसमें प्रत्येक व्यक्ति से 200 रुपये फाइन के तौर पर लिए जाते हैं। ताजा मामले में डीएमआरसी ने अपने ट्वीटर हैंडल पर जानकारी दी है कि 15 अप्रैल को ऐसे 383 लोगों को 200 रुपये का चालान किया गया, जिन्होंने या मास्क नहीं पहना था या फिर शारीरिक दूरी के नियमों का पालन नहीं कर रहे थे। 

ये भी पढ़ेंः दिल्ली में कोरोना के नए मामलों ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड, सीएम केजरीवाल ने मांगी केंद्र से मदद

साप्ताहिक कर्फ्यू के दौरान 15 मिनट के अंतराल पर चलेगी दिल्ली मेट्रो

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के कारण साप्ताहिक कर्फ्यू के दौरान दिल्ली मेट्रो के सभी कॉरिडोर पर मेट्रो ट्रेनों का परिचालन 15 मिनट के अंतराल पर होगा। लोग मेट्रो में ई-पास दिखाकर या साप्ताहिक कर्फ्यू में जिन्हें छूट मिली है वे सफर कर सकें। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) का कहना है कि शनिवार और रविवार को इस व्यवस्था के तहत ही मेट्रो का परिचालन होगा। वहीं, ब्लू लाइन पर यमुना बैंक से वैशाली व यमुना बैंक से नोएडा सिटी सेंटर के बीच और ग्रीन लाइन पर कीर्ति नगर से इंद्रलोक के बीच 30 मिनट के अंतराल पर परिचालन होगा। इसके बाद वीकेंड कर्फ्यू खत्म होने के बाद सोमवार को परिचालन सामान्य होगा। वैसे वीकेंड लॉकडाउन सोमवार सुबह 5 बजे समाप्त होगा।

ये भी पढ़ेंः 
Delhi Metro में कोई अनपढ़ व भोला बनकर बात करे तो हो जाएं सावधान, वरना बैंक खाते हो जाएंगे खाली

शर्मनाक! इंसान तो इंसान शव पर भी नहीं आयी किसी को रहम, एक के बाद एक गुजरते रहे वाहन

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप