Move to Jagran APP

Dry days in Delhi 2022: दिल्ली में अक्टूबर-नवंबर समेत पूरे साल कब-कब है ड्राई डे? नोट करें पूरे साल की लिस्ट

Dry Day In Delhi दिल्ली में अब साल में 21 दिन शराब की दुकानें बंद रहेंगीं। इसके साथ ही होटल क्लब और रेस्टोरेंट को स्वतंत्रता दिवस गणतंत्र दिवस और गांधी जयंती के दिन शराब परोसने की इजाजत नहीं है।

By V K ShuklaEdited By: JP YadavPublished: Wed, 05 Oct 2022 05:03 AM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 07:20 AM (IST)
Dry days in Delhi 2022:  दिल्ली में अक्टूबर-नवंबर समेत पूरे साल कब-कब है ड्राई डे? नोट करें पूरे साल की लिस्ट
दिल्ली में अब 21 दिन शराब की दुकानें बंद रहेंगी। फोटो प्रतीकात्मक

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। Dry Day In Delhi: देश की राजधानी दिल्ली में पुरानी आबकारी नीति लागू होने के बाद अब कुल 21 ड्राई डे हो गए हैं। यानी अब पूरे साल में 21 दिन राष्ट्रीय राजधानी में शराब की दुकानें बंद रहेंगी। दिल्ली सरकार की पुरानी नीति के तहत अब 21 अलग-अलग दिनों को शराब की दुकानें बंद रखने का निर्देश दिया गया है।

prime article banner

दिल्ली में ड्राइ डे का ऐलान

मंगलवार को अधिकारियों ने दशहरा, मिलाद-उल-नबी, दिवाली, ईद और वाल्मिकी जयंती पर ड्राई डे का ऐलान किया है। इससे पहले आबकारी नीति (2021-2022) के मुताबिक, 26 जनवरी, 25 अगस्त और 2 अक्टूबर को ही दिल्ली में ड्राई डे रखा गया था।

अक्टूबर-नवंबर में 5 दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें

सोमवार को आबकारी विभाग ने अपने आदेश कहा कि शराब की सभी दुकानें पांच अक्टूबर यानी दशहरा के अलावा 9 अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकि जयंती, 24 अक्टूबर को दिवाली, आठ नवंबर को गुरु नानक जयंती और 24 नवंबर को गुरु तेज बहादुर शहादत दिवस के मौके पर बंद रहेंगी।

ड्राइडे के दिन हुए तय, रेस्तरां-होटल के लिए भी नियम

आदेश में कहा गया है कि इस दिन सभी लाइसेंसधारक शराब की दुकानें बंद रखेंगे। पुरानी आबकारी नीति में ड्राई डे की संख्या 21 थी। सरकार का आदेश था कि ड्राई डे को फिक्स किया जाए। पारंपरिक तौर पर ड्राई डे की लिस्ट हर तीन महीने पर जारी की जाती है। हालांकि होटल, क्लब और रेस्टोरेंट में शराब परोसने की मनाही नहीं है। 

नई शराब नीति में घट गए थे ड्राइ डे के दिन

यहां बता दें कि दिल्ली में आप सरकार ने उपराज्यपाल के उस आदेश के बाद अपनी आबकारी नीति को वापस ले लिया था जिसमें उन्होंने इसी साल जुलाई के महीने में सीबीआइ जांच की सिफारिश की थी। आबकारी नीति में कथित भ्रष्टाचार को लेकर इसकी सीबीआइ जांच चल रही है। इसके बाद सरकार पुरानी आबकारी नीति पर आ गई थी। दिल्ली में ड्राई डे घटाए जाने पर भाजपा ने आम आदमी पार्टी को घेरा भी था। 

Dussehra 2022: निकाल दीजिए अपने मन में बसे रावण के ये 5 भाव, हर हाल में मिलेगी सफलता

Haryana News: गुरुग्राम के सुशांत लोक में धार्मिक इमारत के नाम पर खड़ा कर दिया कमर्शियल कांपलेक्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.