Move to Jagran APP

Delhi Dengue Outbreak: तेजी से बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, दिल्लीवालों को सतर्क रहने की जरूरत; आंकड़े डराने वाले

Delhi Dengue Alert दिल्ली में मच्छरजनित बीमारियों का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। अब हर सप्ताह 100 से अधिक डेंगू के मरीजों की पुष्टि होने लगी है। बीते एक सप्ताह के मात्र चार दिनों में 129 नए डेंगू के मरीजों की पुष्टि हुई है।

By Nihal SinghEdited By: GeetarjunPublished: Mon, 26 Sep 2022 08:04 PM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 08:04 PM (IST)
Delhi Dengue Outbreak: तेजी से बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, दिल्लीवालों को सतर्क रहने की जरूरत; आंकड़े डराने वाले
दिल्ली में तेजी से बढ़ रहा डेंगू का प्रकोप, हर सप्ताह मिल रहे 100 से ज्यादा मरीज।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। राजधानी दिल्ली में मच्छरजनित बीमारियों का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। अब हर सप्ताह 100 से अधिक डेंगू के मरीजों की पुष्टि होने लगी है। बीते एक सप्ताह के मात्र चार दिनों में 129 नए डेंगू के मरीजों की पुष्टि हुई है। इससे कुल मरीजों का आंकडा पांच सौ पार होते हुए 525 तक जा पहुंचा है। 17 सितंबर को खत्म हुए सप्ताह में डेंगू के 101 मरीजों की पुष्टि हुई थी और चार दिन बात 129 नए मरीजों की पुष्टि हुई है।

loksabha election banner

बीते सप्ताह में रविवार से बुधवार तक मलेरिया के 14 नए मरीजों के साथ कुल मरीजों का आंकड़ा 106 और चिकनगुनिया के तीन नए मरीजों के साथ इस वर्ष कुल मरीजों का आंकड़ा 20 हो गया है।

ये भी पढ़ें- तिहाड़ जेल में खूबसूरत हीरोइनों से मिलता था सुकेश, जांच में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

अभी तक किसी के मरने की पुष्टि नहीं

राहत की बात है कि मच्छरजनित बीमारियों से अभी तक किसी की जान नहीं गई है, लेकिन चिंताजनक बात यह है कि डेंगू के मरीज इसी तेजी से बढ़ते रहे तो स्थिति और विकट हो सकती है। क्योंकि निगम ने बीते सप्ताह में केवल चार दिन के मरीजों का आंकड़ा जारी किया है। सात दिन का आंकड़ा होता तो यह दो सौ पार हो जाता। इसके बावजूद निगम प्रशासन स्थिति नियंत्रण में होने का दावा कर रहा है।

इन इलाकों से मिले डेंगू मरीज

दिल्ली नगर निगम द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार, डेंगू के 129 नए मरीजों में से 72 मरीज एमसीडी क्षेत्र के हैं, जबकि छह मरीज नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) क्षेत्र के हैं। जबकि दिल्ली कैंट इलाके में 13 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। दो मरीज रेलवे क्षेत्र से हैं और 36 मरीजों के पते की पुष्टि नहीं हुई है।

ये भी पढ़ें- दिल्ली आएं तो प्रधानमंत्री संग्रहालय जाना न भूलें, जानिए कुछ महत्वपूर्ण बातें और टिकट प्राइस

मलेरिया के मरीज

इसी प्रकार मलेरिया के 14 नए मरीजों में से सात मरीज एमसीडी क्षेत्र के हैं जबकि सात मरीजों के पते की पुष्टि नहीं हुई है। चिकनगुनिया के तीन मरीज एक मरीज दिल्ली कैंट इलाके से हैं और दो मरीजों के पते की पुष्टि नहीं हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.