Move to Jagran APP

Delhi AIIMS: दिल्ली एम्स में कैंसर मरीजों को बड़ी राहत, OPD में रजिस्ट्रेशन का समय बढ़ा; जानिए और भी अहम फैसले

Delhi AIIMS News दिल्ली एम्स (Delhi AIIMS) में कैंसर का इलाज कराने आने वाले मरीजों और उनके तीमारदारों के लए राहत भरी खबर है। कैंसर सेंटर में ओपीडी पंजीकरण का समय ढाई घंटे बढ़ा दिया है। साथ ही कई और भी अहम फैसले लिऐए गए हैं।

By Ranbijay Kumar SinghEdited By: GeetarjunPublished: Fri, 30 Sep 2022 07:36 PM (IST)Updated: Fri, 30 Sep 2022 07:36 PM (IST)
दिल्ली एम्स में कैंसर मरीजों के लिए OPD में रजिस्ट्रेशन का समय बढ़ा।

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। दिल्ली एम्स (Delhi AIIMS) में कैंसर का इलाज कराने आने वाले मरीजों और उनके तीमारदारों के लए राहत भरी खबर है। इलाज की लंबी वेटिंग, ओपीडी पंजीकरण की लंबी लाइन और इन परेशानियों से जूझकर मरीज और तीमारदार ओपीडी कार्ड बनवाने के बाद भी कई समस्याओं से जूझते हैं। कई मरीज बगैर डाक्टर को दिखाए वापस लौटने को मजबूर होते हैं। इन परेशानियों से एम्स कैंसर सेंटर में अक्सर दो-चार होने वाले मरीजों के लिए राहत भरी खबर है।

loksabha election banner

ओपीडी में रजिस्ट्रेशन का समय बढ़ा

एम्स निदेशक डा. एम श्रीनिवास द्वारा कैंसर सेंटर का निरीक्षण किए जाने के बाद कैंसर सेंटर में ओपीडी पंजीकरण (OPD Registration) का समय ढाई घंटे बढ़ा दिया है। साथ ही कैंसर सेंटर में अब स्क्रीनिंग ओपीडी प्रतिदिन शाम पांच बजे तक चलेगी। इस बाबत इस बाबत शुक्रवार को कैंसर सेंटर की प्रमुख डा. सुषमा भटनागर ने आदेश जारी किया है। इससे कैंसर मरीजों को इलाज में सुविधा होगी।

ये भी पढ़ें- पति ने पत्नी और बेटी का फावड़े से गला रेता, फोन कर बोला- दोनों का कर दिया है मर्डर

बिना चिकित्सीय सलाह के वापस नहीं लौटेंगे मरीज

उन्होंने यह भी आदेश दिया है कि कैंसर सेंटर की ओपीडी से कोई भी मरीज बगैर चिकित्सकीय सलाह के वापस नहीं भेजा जाना चाहिए। कैंसर सेंटर में सबुह 8:30 से 11 बजे तक नए मरीजों का ओपीडी पंजीकरण होता था। इस तरह ओपीडी पंजीकरण के लिए प्रतिदिन ढाई घंटे समय निर्धारित था।

अब एक बजे तक होगा रजिस्ट्रेशन

पुराने मरीजों के ओपीडी पंजीकरण के लिए सुबह 8:30 से 11:30 बजे तक समय निर्धारित था। नए आदेश में ओपीडी में पंजीकरण के लिए सुबह आठ बजे से एक बजे तक समय निर्धारित किया गया है। इसलिए नए मरीजों के लिए ओपीडी पंजीकरण का समय दोगुना हो गया है।

ये भी पढ़ें- Gurugram: प्रेमी को प्यार की मिली ऐसी सजा, महिला ने पति संग की हत्या; उत्तराखंड पुलिस ने महीनों बाद खोजा शव

स्क्रीनिंग ओपीडी का भी समय बढ़ा

कैंसर सेंटर में इलाज के लिए पहुंचने वाले नए मरीजों को डाक्टर पहले स्क्रीनिंग ओपीडी में देखते हैं। इसके बाद मरीजों का ओपीडी पंजीकरण होता है। यह स्क्रीनिंग ओपीडी भी दिन में 11 बजे तक ही चलती थी। अब ओपीडी पंजीकरण के लिए निर्धारित समय एक बजे के बाद भी शाम पांच बजे तक स्क्रीनिंग ओपीडी चलेगी।

इस दौरान स्क्रीनिंग ओपीडी में एक रेजिडेंट डाक्टर ड्यूटी पर मौजूद होगा। एक दिन पहले ही डा. एम श्रीनिवास ने कैंसर सेंटर में भीड़ कम करने और मरीजों के बेहतर इलाज के लिए उन्हें झज्जर स्थित राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (एनसीआइ) में ले जाने की व्यवस्था का आदेश दिया है।

एम्स में बोझ होगा कम

बताया जा रहा है कि कैंसर सेंटर में स्क्रीनिंग के बाद कुछ मरीजों को एनसीआइ में ले जाकर इलाज किया जाएगा। इससे एम्स के कैंसर सेंटर में दबाव कम होगा। वहीं एनसीआइ में मौजूद सुविधाओं का मरीजों के इलाज में पूरा इस्तेमाल सुनिश्चित हो सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.