Move to Jagran APP

जानिए क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने किस घटना के बाद बनाया ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक, देखें वीडियो, सुनें अपील

दिल्ली में कुछ दिनों पहले क्या हालात थे ये किसी से छिपा नहीं है। लोगों को आक्सीजन की कितनी समस्या का सामना करना पड़ा है ये सब जानते हैं। इस बीच कुछ लोगों ने प्राण वायु देने वाली आक्सीजन मशीनों को भी महंगे दामों पर बेचा।

By Vinay Kumar TiwariEdited By: Published: Fri, 21 May 2021 02:37 PM (IST)Updated: Fri, 21 May 2021 02:37 PM (IST)
जानिए क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने किस घटना के बाद बनाया ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक, देखें वीडियो, सुनें अपील
क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने दिल्ली के लोगों के लिए आक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक बनाया है।
नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। कोरोना महामारी से पूरा देश परेशान है। दिल्ली में कुछ दिनों पहले क्या हालात थे ये किसी से छिपा नहीं है। लोगों को आक्सीजन की कितनी समस्या का सामना करना पड़ा है ये सब जानते हैं। इस बीच कुछ लोगों ने प्राण वायु देने वाली आक्सीजन मशीनों को भी महंगे दामों पर बेचा और मुनाफा कमाया। कुछ लोगों ने विदेश से सस्ते दामों पर आक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदी और चार से पांच गुना अधिक में उनको बेच दिया। जिनके पास पैसे थे उन्होंने तो इस सुविधआ का लाभ ले लिया मगर गरीब आदमी को सांस भी नहीं मिल पाई।
कुछ दिन पहले क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग के एक दोस्त को कोरोना हो गया, उसको आक्सीजन बेड आइसीयू की जरूरत पड़ी, सहवाग ने अपने कई जानकारों को फोन किया मगर कहीं पर इंतजाम नहीं हो पा रहा था, आखिर में काफी देर के बाद उसका इंतजाम हो पाया, उसके बाद उनके दोस्त की जान बच पाई। सहवाग ने इससे पहले कंसंट्रेटर का नाम तक नहीं सुना था। उन्होंने कहा कि बहुत अधिक नहीं पता है उन्होंने बताया कि अब इतना जरूर पता चल गया है कि कंसंट्रेटर से बीमार व्यक्ति को सांस लेने में काफी मदद हो जाती है। उसकी जान बच जाती है।

बीमार आदमी का आक्सीजन लेवल सामान्य हो जाता है। गरीब आदमी पैसा जोड़ता रहा और उसके जानकारी की जान चली गई। इसको देखते हुए उन्होंने दिल्ली में फ्री में एक आक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक बनाया है। इसके लिए सहवाग ने एक मिनट का एक वीडियो भी जारी किया है, इसी वीडियो में उन्होंने उन बातों को याद किया और बताया कि आक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक क्यों बनाना पड़ा।

अब यदि दिल्ली में रहने वाले किसी परिवार को इसकी जरूरत है तो वो उसको ले जाएं, इस्तेमाल करने के बाद बैंक में वापस कर दें जिससे यदि किसी और को इसकी आवश्यकता हो तो वो उसको मिल सके और उसके परिवार के सदस्य की भी जान बच सके। इस आक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक से लोग निश्शुल्क आक्सीजन कंसंट्रेटर ले सकते हैं और अपना काम खत्म हो जाने के बाद उसे बैंक में वापस कर सकते हैं जिससे दूसरे लोग उसका इस्तेमाल कर पाएं।

तूल पकड़ता जा रहा अमिताभ बच्चन से चंदा लेने का मामला, डीएसजीएमएस के कई सदस्य विरोध में हुए खड़े

कोरोना वायरस की वजह से दिल्ली में 73 डॉक्टरों की मौत, बिहार पहले नंबर पर, आइएमए ने जारी किए आंकड़ें

देखें वीडियो, कैसे सेना के एक ब्रिगेडियर ने हाथों से पकड़ लिया अजगर, जानें फिर क्या हुआ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.