Move to Jagran APP

एक्‍शन में सरकार: दिल्‍ली के ये 21 हॉट स्‍पॉट हुए सील, बाहर निकलने समय मास्‍क पहनना जरूरी

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में दिल्‍ली के 21 हॉट स्‍पॉट को सील कर दिया गया है। वहीं घर से निकलने से पहले मास्‍क पहनना जरूरी कर दिया गया है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 06:59 PM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 07:00 AM (IST)
एक्‍शन में सरकार: दिल्‍ली के ये 21 हॉट स्‍पॉट हुए सील, बाहर निकलने समय मास्‍क पहनना जरूरी

नई दिल्‍ली, जागरण संवाददाता। दिल्‍ली में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले के खिलाफ अब केजरीवाल सरकार पूरे एक्‍शन में आ गई है। दिल्‍ली के सदर इलाके में कुछ पॉजिटिव केस सामनेे आने के बाद 21 हॉट स्‍पॉट को चिह्नित किया गया है जिन्‍हे सील कर दिया गया है। वहीं अब घर से निकलने से पहले मास्‍क जरूरी कर दिया गया है।  इसके अलावा दिल्ली के अन्य क्षेत्रों में यदि कोई भी बाहर निकलता है तो उसे मास्क पहनना जरूरी होगा। यदि वह बिना मास्क के कोई व्यक्ति निकलता है तो उस पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है। 

मुख्‍यमंत्री केजरीवाल ने दिल्‍ली में हर किसी के लिए मास्‍क पहनना जरूरी कर दिया है। केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा कि अब दिल्‍ली में हर किसी के लिए घर से बाहर निकलने के लिए मास्‍क पहनना जरूरी होगा। हालांकि उन्‍होंने यह भी कहा कि घर के बने कपड़े के मास्‍क भी पहन सकते हैं। इसके साथ ही केजरीवाल ने दिल्ली के सभी सरकारी विभागों को सैलरी के अलावा सभी खर्च रोकने के आदेश दिए हैं। 

केजरीवाल ने कहा कि कोरोना और लाॅकडाउन संबंधी खर्चों के अलावा कोई अन्‍य खर्च केवल वित्‍त विभाग की अनुमति से ही किया जाएगा। सरकार ने यह फैसला लेने के पीछे यह तर्क दिया है कि रेवेन्‍यू की वर्तमान स्थिति को देखते हुए खर्च में भारी कटौती करने के लिए यह कदम उठाया गया है।   

इधर डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बताया कि दिल्‍ली के 21 हॉट स्‍पॉट को चिन्हित किए गए हैं जिनको सील कर दिया गया है। यहां किसी को आने-जाने की इजाजत नहीं होगी। सदर के इलाके में कुछ पॉजिटिव केस की पुष्टि हुई है। 

दिल्ली में इलाकें जो हुए सील

1 गांधी पार्क, मालवीय नगर के पास सभी प्रभावित गली

2. गली नंबर 6, एल 1 संगम विहार से प्रभावित सभी गली

3. शाहजहानाबाद सोसायटी, प्लॉट नंबर 1, सेक्टर 11, द्वारका

4. दीनपुर गांव

5. मरकज मस्जिद और निजामुद्दीन बस्ती

6. निजामुद्दीन पश्चिम (जी और डी ब्लॉक) क्षेत्र

7. बी ब्लॉक जहांगीरपुरी

8. हाउस नंबर 141 से 180, गली नं 14, कल्याणपुरी

9. मानसरा अपार्टमेंट, वसुंधरा एन्क्लेव

10. खिचड़ीपुर की 3 गली सहित हाउस नंबर 5/387 खिचड़ीपुर

11. गली नंबर 9, पांडव नगर,

12. वर्धमान अपार्टमेंट, मयूर विहार, फेज I, एक्सटेंशन,

13. मयूर ध्वज अपार्टमेंट, आई पी एक्सटेंशन, पटपड़गंज,

14. गली नं 4, हाउस नंबर जे- 3/115 (नगर डेयरी) से हाउस नंबर जे- 3/108 (अनार वाली मस्जिद चौक की ओर), किशन कुंज एक्सटेंशन,

15. गली नंबर 4, हाउस नंबर जे 3/101 से हाउस नंबर जे 3/107 कृष्ण कुंज एक्सटेंशन

16. गली नंबर 5, ए ब्लॉक (हाउस नंबर ए 176 से ए-189), वेस्ट विनोद नगर

17. जे,के,एल,एच पॉकेट दिलशाद गार्डन

18. जी, एच, जे, ब्लॉक ओल्ड सीमापुरी

19. एफ- 70 से 90 ब्लॉक दिलशाद कॉलोनी

20. प्रताप खण्ड, झिलमिल कॉलोनी।

21. बंगाली मार्केट

बता दें कि सीएम केजरीवाल ने कोरोना वायरस की स्‍थिति पर मंथन करने के लिए एक अहम बैठक बुधवार को बुलाई थी। इस बैठक में डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सत्‍येंद्र जैन, चीफ सेक्रेटरी विजय देव, हेल्थ सेक्रेटरी, होम सेक्रेटरी समेत कई आला अधिकारी मौजूद थे। शाम सात बजे शुरू हुई बैठक में यह सारे फैसले लिए गए हैं।  

बता दें कि इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गत दिनों घोषणा की थी कि कोरोना वायरस से जंग में अगर किसी भी स्वास्थ्य कर्मी की जान जाती है तो उसके परिवार को दिल्ली सरकार 1-1 करोड़ रुपये की सहायता राशि देगी। इस बाबत दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को आदेश जारी कर दिया। आदेश में कहा गया है कि कोरोना मामले में अस्पताल में मरीज को ठीक करने के दौरान अगर डॉक्टर, पैरा मेडिकल स्टाफ, सफाई कर्मचारी व अन्य स्वास्थ्य कर्मी को कुछ हो जाता है तो उनके परिजन को 1-1 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। 

ये हैं गाजियाबाद के 13 हॉट स्‍पॉट जो हो गए पूरी तरह से सील, रहेंगी पाबंदियां

कोरोना के कारण गौतमबुद्ध नगर के ये 22 हॉट स्‍पॉट होंगे सील, देखें पूरी लिस्‍ट


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.