Move to Jagran APP

दिल्ली NCR में GRAP के दूसरे चरण के प्रतिबंध हटे, जनरेटर चलाने और कोयला-लकड़ी जलाने की मिली छूट

Delhi Air Pollution वायु गुणवत्ता में लगातार सुधार देखते हुए दिल्ली एनसीआर से ग्रेप दो के तमाम प्रतिबंध हटा लिए गए हैं। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) की उप समिति ने बुधवार को आपात बैठक कर तत्काल प्रभाव से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान का दूसरा चरण हटाने का निर्णय लिया।

By Sanjay GuptaEdited By: GeetarjunPublished: Wed, 01 Feb 2023 08:46 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 08:46 PM (IST)
दिल्ली NCR में GRAP के दूसरे चरण के प्रतिबंध हटे, जनरेटर चलाने और कोयला-लकड़ी जलाने की मिली छूट

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो। वायु गुणवत्ता में लगातार सुधार देखते हुए दिल्ली एनसीआर से ग्रेप दो के तमाम प्रतिबंध हटा लिए गए हैं। वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम, CAQM) की उप समिति ने बुधवार को आपात बैठक कर तत्काल प्रभाव से 19 अक्टूबर को लागू किया गया ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान का दूसरा चरण हटाने का निर्णय लिया।

loksabha election banner

हालांकि पहले चरण के सभी प्रतिबंध वैसे ही लागू रहेंगे। इन पर सख्ती से अमल कराने के लिए भी एनसीआर में शामिल सभी राज्यों को हिदायत दे दी गई है। मतलब, 105 दिन बाद अब डीजल जनरेटर का इस्तेमाल भी किया जा सकेगा।

वायु गुणवत्ता सुधरी

गौरतलब है कि सोमवार को दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 207 था। मंगलवार को यह 192 रहा और बुधवार को और नीचे गिरकर 164 पर आ गया। इसी के मद्देनजर शाम को सीएक्यूएम की उप समिति ने बैठक की और मौसम एवं प्रदूषण की सारी स्थिति पर गंभीरता से विचार विमर्श किया गया।

इस दौरान सामने आया कि अगले कुछ दिनों में वायु गुणवत्ता के बिगड़ने के ज्यादा आसार नहीं हैं। इसीलिए ग्रेप दो के प्रतिबंध भी हटाए जा सकते हैं।

ग्रेप के चरण-2 के तहत लगी पाबंदियां

मालूम हो कि ग्रेप के दूसरे चरण में जो पाबंदियां लगाई गई थीं, उनमें दिल्ली-एनसीआर में डीजल जनरेटर चलाने पर रोक, होटल, रेस्तरां और ढाबे में कोयला-लकड़ी जलाने पर रोक, सार्वजनिक परिवहन के ज्यादा इस्तेमाल पार्किंग शुल्क बढ़ाना शामिल था।

साथ ही ज्यादा से ज्यादा मेट्रो एवं बस सेवा उपलब्ध कराने के लिए कहा गया था ताकि लोग अपनी गाड़ियों को छोड़ सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करें।

ग्रेप के पहले चरण के तहत लगी पाबंदियां

वहीं ग्रेप के पहले चरण के तहत धूल की रोकथाम के लिए स्थानीय निकायों को भी नियमित रूप से कूडा उठाने, सड़कों की नियमित रूप से मशीन से सफाई करने और पानी का छिड़काव करने का निर्देश दिया गया है।

ये भी पढ़ें- Delhi: शादी के लिए धर्म परिवर्तन का बना रहा था दबाव, पीड़िता ने दुष्कर्म और गोमांस खिलाने का लगाया आरोप

बुधवार को एनसीआर के शहरों का एक्यूआई

फरीदाबाद - 176

गाजियाबाद - 103

ग्रेटर नोएडा - 114

गुरुग्राम - 143

नोएडा - 111


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.