नई दिल्ली [ललित कौशिक]। रमजान का पाक महीना शुरू हो गया है। बाजार में त्योहार की रौनक देखने को मिल रही है। खासतौर पर रोजा खोलने के लिए खजूर की बिक्री करने वालों की दुकानों पर लोगों का तांता लगा हुआ है। जामा मस्जिद इलाके में खजूर की खरीदारी के लिए दूरदराज से लोग पहुंच रहे हैं। आलम यह है कि दुकानों पर पैर रखने तक की जगह नहीं है। विभिन्न प्रकार के देशी-विदेशी अलग-अलग रंग वाले खजूर बाजार में बिक रहे हैं, जिनकी कीमत 200 से लेकर दो हजार रुपये किलो तक है।

महंगा बिक रहा अजवा खजूर

बाजार में सबसे ज्यादा महंगा बिकने वाला अजवा खजूर है, जो दो हजार रुपये प्रति किलो की कीमत पर बिक रहा है। दुकानदारों की मानें तो इस खजूर की सबसे ज्यादा खासियत इसे खाने पर मुंह से गुलाब की खुशबू आती है। इसकी गुठली को मुंह में डेढ़ से दो घंटे तक रखा जा सकता है। यह खजूर सऊदी अरब से मंगवाया जाता है। यह खजूर बीमारियों में भी काफी लाभदायक होता है, जिसे मधुमेह के मरीज भी खा सकते हैं।

बाजार में हसन से लेकर फर्द खजूर

विभिन्न प्रकार के खजूर बाजार में बिक रहे हैं, जिसमें इंडोनेशिया के मीरा खजूर की मिठास शहद जैसी है। ओमान के फर्द खजूर में गुठली नहीं है। ईरान के कीमिया खजूर को चबाने की जरूरत नहीं होती है। वह मुंह में डालने पर घुल जाता है। दुबई के मरियम खजूर को चबाने पर उसमें मिठास मिलेगी। सूखे छुहारे की तरह दिखने वाले दुबई के अलदफरा खजूर की लोगों के बीच में खासी मांग है। वहीं, मुंह के जायके के लिए लोग दुबई के हयात खजूर की खरीदारी कर रहे हैं। इसके अलावा बाजार में कलसी, नौशीद, मैगजोल, अंबर, अलहावी और हसन की भी खासी मांग है।

उपहार के तौर पर दें खजूर

रमजान के मौके पर अगर किसी को उपहार देने का मन बना रहे हैं तो खजूर के गिफ्ट बॉक्स भी बाजार में उपलब्ध हैं। इनकी कीमत 150 से लेकर 500 रुपये तक है, जिन्हें आकर्षक पैकिंग के साथ तैयार करके बेचा जा रहा है। मरियम खजूर का 150 रुपये का बॉक्स बाजार में बेचा जा रहा है। 

रोजा इफ्तार के लिए दिखी बाजार में रौनक

रोजा इफ्तार के लिए बाजार में खासी रौनक देखने को मिली। फल से लेकर खजूर बेचने वालों की दुकानों पर खासी भीड़ थी। ऐसा ही नजारा पकौड़ी बेचने वालों की दुकानों पर भी था।

यह भी पढ़ें: रमजान को लेकर सजने लगे हैं पुरानी दिल्ली के बाजार, शुरू है खरीदारी का दौर

प्रतिक्रिया

रमजान को लेकर बाजार में खजूर की बिक्री शुरू हो गई है। गाजियाबाद से खजूर खरीदने के लिए लोग आ रहे हैं। इस वक्त बाजार में 200 से लेकर दो हजार रुपये प्रति किलो की कीमत पर खजूर बिक रहा है। पिछले साल के मुकाबले खजूर के दाम इस बार बढ़े हैं।

अब्दुल समद, दुकानदार

सबसे ज्यादा महंगा बिकने वाले अजवा खजूर की लोगों के बीच में खासी मांग है, जिसका 250 ग्राम का 500 रुपये की कीमत वाला पैकेट बाजार में उपलब्ध है। लोग सस्ती कीमत वाले खजूर भी खरीदकर ले जा रहे हैं।

मजहर आलम, दुकानदार

पहली बार खजूर खरीदने के लिए बाजार में आया हूं। बाजार में विभिन्न प्रकार के खजूर बिक रहे हैं, जिनमें कुछ महंगे हैं तो कुछ काफी सस्ते हैं। खजूर वालों की दुकान पर भीड़ काफी हो गई है।

मोहम्मद अकरम

रोजा खोलने के लिए मरियम खजूर खरीदा है, जिसका स्वाद गुलाब जामुन जैसा होता है। पूरा परिवार रमजान के मौके पर रोजा रखता है।

मोहम्मद जफर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस