Move to Jagran APP

International Coffee Day 2022: एक कप कॉफी से करें दिन की शुरुआत, मिलेंगे ये 6 फायदे

International Coffee Day 2022 दुनिया के लोकप्रिय पेय पदार्थों में शुमार कॉफी अपने स्वाद और खुशबू के लिए भी जानी जाती है। इसका सीमित सेवन हृदय रोगों के साथ कई अन्य बीमारियों में राहत प्रदान करता है।

By Jp YadavEdited By: Published: Sat, 01 Oct 2022 12:50 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 12:57 PM (IST)
एक कप कॉफी सेहत के लिए काफी अच्छी रहती है। फाइल फोटो

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। International Coffee Day 2022: इस दौड़ती-भागती जिंदगी में एक कप कॉफी पीनी से काफी सुकून मिलता है। ऐसा कहा जाता है कि तनाव अथवा ज्यादा काम के बोझ से परेशान हैं तो एक कप कॉफी पीकर आप अपने जीवन में कुल पल के लिए एक सुकून भरा ठहराव भी महसूस करते हैं।

अमूमन लोग फुर्सत के लम्हों में कॉफी पानी पसंद करते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो कहीं भी और कभी भी कॉपी पीने की चाहत रखते हैं। कॉफी को लेकर देश-दुनिया तरह-तरह की अवधारणाएं हैं। इसके साथ इसके फायदे और नुकसान को लेकर अलग-अलग तथ्य और शोध सामने आए हैं। बावजूद इसके आग आप भी एक कॉफी के साथ दिन की शुरुआत करते हैं तो इसके कई फायदे मिलेंगे।

1. थकान मिटाकर ऊर्जा प्रदान करती है कॉफी

कुछ लोगों को कॉफी का स्वाद और खूशबू दोनों लाजवाब लगते हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि एक कप कॉफी न केवल थकान मिटाने का माद्दा रखती है, बल्कि इसके सेवन से एक अदृश्य ऊर्जा का भी संचार होता है। ज्यादातर लोग सुबह दोपहर और फिर शाम को कॉफी पीना पसंद करते हैं।

2. वजन भी घटाती है कॉफी

जानकारों की मानें तो स्वाद और खूशबू में लाजवाब कॉफी पीने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। यह वजह है कि कुछ लोगों दिन में कई बार कॉफी पीना पसंद करते हैं। बावजूद इसके लोगों को डॉक्टरों की सलाह पर ही यकीन करते हुए वजन घटाने के उपाय करने चाहिए। 

3. हार्ट के मरीजों के लिए अच्छा होता है कॉफी पीना

ऐसा कहा जाता है कि कॉफी पीने से लोगों के शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और स्फूर्ति आती है। इसके साथ ही हृदय के लिए लाभदायक है। इस साल की शुरुआत में हुए एक अमेरिकी शोध में कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति दिन में दो से तीन कप कॉफी पीता है, तो हृदय को लाभ मिल सकता है। कुल मिलाकर हृदय संबंधी समस्याओं से जूझ रहे लोगों के लिए कॉफी पीना बेहतर होता है।

4. डायबिटीज के मरीजों के लिए भी लाभदायक है

कॉफी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है।  इसके साथी रोजाना कॉफी पीने से टाइप टू डायबिटीज का जोखिम कम रहता है। दिन में 3 -5 कप कॉफी पीना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। अगर कोई एक दिन में 5 कप तक कॉफी पीते हैं तो इससे टाइप-2 डायबिटीज का खतरा करीब 25 प्रतिशत कम हो जाता है।

5. सुस्ती दूर करती है कॉफी

एक सामान्य अवधारणा है कि कॉफी पीने से सुस्ती दूर होती है और शरीर चुस्त रहता है। थकान और सुस्ती से राहत पाने के लिए कॉफी पीना चाहिए, लेकिन ज्यादा नहीं। दरअसल, अधिक कॉफी का सेवन भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि भूख कम होने का खतरा भी बरकरार रहता है।

6. खाना पचाने में भी है मददगार

कॉफी दरअसल, कोलोन मोटिलिटी यानी खाने के पाचन नाल से गुजरने की प्रक्रिया से जुड़ी है। ऐसे में कॉफी का सेवन लोगों में कोलोन मोटिलिटी को बढ़ा देता है। इसके चलते कैफीन रहित कॉफी जहां मोटिलिटी को 23 प्रतिशत तेज करती है, तो वहीं दूसरी ओर एक गिलास पानी की तुलना में 60 प्रतिशत तेजी आती है। इससे पुरानी कब्ज का खतरा भी कम होता है। डॉक्टर भी खाना खाने के बाद कॉफी पीन की सलाह देते हैं।

जान लीजिए कॉफी पीने के नुकसान और फायदे

 कॉफी पीने से शरीर को ऊर्जा प्राप्त होती है। यह मेटाबोलिज्म को गति प्रदान करता है। बावजूद इसके लोगों को दिन में दो कप से अधिक कॉफी नहीं पीनी चाहिए। इससे वजह घटना का भी खतरा बन जाता है। वहीं, कहा गया है कि  ज्यादा कॉफी पीने से डेंमेशिया का खतरा बढ़ जाता है।

हाथ में एक कप कॉफी है तो काफी है

चाय के मुकाबले कॉफी की लोकप्रियता इस कदर बढ़ रही है कि इसने पूरी दुनिया में अपनी जगह बना ली। कभी कॉफी एक वर्ग विशेष ही इस्तेमाल करता है, जिसका संबंध उच्च आय वर्ग से होता था। समय के साथ देश के मध्य वर्गीय परिवार तक पहुंच गई है।

Delhi Metro में सफर करने से पहले देखें ये वीडियो, डीएमआरसी 30 लाख से अधिक यात्रियों को कुछ यूं कर रहा है अलर्ट

Greater Noida Ganga Water: ग्रेटर नोएडा के लाखों लोगों को कब मिलेगा गंगा वाटर? पढ़िये- क्या कहते हैं अधिकारी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.