Move to Jagran APP

क्या था दिल्ली पुलिस का 'ऑपरेशन मिड नाइट', रात भर नहीं सोये एक लाख पुलिसकर्मी

Centre bans PFI पीएफआइ के सदस्य पूरी दिल्ली में युवाओं को प्रशिक्षण दिलाने के साथ ही उन्हें इस्लाम के नाम पर गुमराह कर रहे हैं। कार्रवाई के दौरान जो दस्तावेज बरामद किए गए हैं उनमें भी राजधानी में हिंसा फैलाने की साजिश रचे जाने की पुष्टि हुई है।

By JagranEdited By: Abhishek TiwariPublished: Wed, 28 Sep 2022 08:21 AM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 09:43 AM (IST)
क्या था दिल्ली पुलिस का 'ऑपरेशन मिड नाइट', रात भर नहीं सोये एक लाख पुलिसकर्मी
क्या था दिल्ली पुलिस का 'ऑपरेशन मिड नाइट', रात भर नहीं सोये एक लाख पुलिसकर्मी

नई दिल्ली [राकेश कुमार सिंह]। देश की एकता और समरसता के लिए खतरा बन चुके पापुलर फ्रंट आफ इंडिया (PFI) की जड़ों को तलाशने के लिए दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने बेहद गोपनीय तरीके से ‘ऑपरेशन मिड नाइट’ को अंजाम दिया। यह कार्रवाई दिल्ली के उन छह जिलों में की गई, जहां पीएफआइ ने अपनी जड़ों को काफी मजबूत कर लिया था।

loksabha election banner

रात भर अलर्ट रही सभी जिलों की पुलिस

इस कार्रवाई पर दिल्ली के सभी जिलों की पुलिस हर समय नजर रखे हुए थी। यही नहीं संवेदनशील इलाकों में बड़ी संख्या में अतिरिक्त पुलिस बल भी तैनात किया गया था, ताकि हिंसा फैलाने की हर कोशिश को नाकाम किया जा सके।

Ban on PFI: पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया का निकला शाहीन बाग और जामिया से कनेक्शन


22 सितंबर को ईडी ने पीएफआइ के दिल्ली प्रदेश के अध्यक्ष मोहम्मद परवेज अहमद, महासचिव इलियास अहमद और आफिस सचिव अब्दुल मुकीत को गिरफ्तार किया था। तीनों को अबुल फजल एन्क्लेव स्थित इनके घरों से गिरफ्तार किया गया था। सूत्रों के मुताबिक इनसे पूछताछ के बाद जांच एजेंसियों को पता चल कि पीएफआइ राजधानी को हिंसा की आग में झोंकने के प्रयास में जुटी हुई है। 

गृह मंत्रालय की थी नजर, पुलिस आयुक्त ने खुद संभाली कमान

दिल्ली में किसी संगठन के खिलाफ ये अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई थी। ऐसे में ऑपरेशन मिड नाइट पर गृह मंत्रालय और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल नजर बनाए हुए थे। इस ऑपरेशन की कमान पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने खुद संभाल रखी थी।

सरकार ने PFI पर लगाया बैन, अरुण सिंह बोले- देश की अखंडता के लिए जरुरी थी कार्रवाई

गृह मंत्रालय को दी जा रही थी पल-पल की रिपोर्ट

शाहीनबाग, जामियानगर उत्तर पूर्वी दिल्ली जैसे संवेदनशील इलाकों में कार्रवाई की वह पल-पल की रिपोर्ट अधिकारियों से ले रहे थे और इसे गृह मंत्रालय को दे रहे थे। इसलिए दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने जिला पुलिस व अन्य यूनिटों के साथ मिलकर सोमवार की रात डेढ़ बजे ही सभी इलाकों को कब्जे में ले लिया था और फिर ये कार्रवाई सुबह पांच बजे तक चलती रही।

Delhi Metro में सफर करने से पहले देखें ये वीडियो, डीएमआरसी 30 लाख से अधिक यात्रियों को कुछ यूं कर रहा है अलर्ट

हिरासत में लिए गए 30 सदस्यों पर कार्रवाई

दिल्ली के छह जिलों से पीएफआइ के 30 सदस्यों को हिरासत में लिया। गया मुख्यालय सूत्रों के मुताबिक स्पेशल सेल ने इन सभी को स्थानीय थाना पुलिस को सौंप दिया, जिनके खिलाफ फिलहाल शांति भंग की धारा में कार्रवाई की गई है।

Popular Front Of India: दिल्ली दंगा 2020 के अलावा UP-राजस्थान में भी हुई हिंसा में आ चुका है PFI का कनेक्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.