नई दिल्ली, जेएनएन। वर्ल्ड कप में रविवार को भारत और पाकिस्तान के बीच मैच होना है और दोनों टीमें अपने चिर प्रतिद्वंदी को हराने की हरसंभव कोशिश करेगी। ऐसे में दोनों टीमों उन खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतरेगी, जो विरोधी टीम को कम स्कोर पर रोक सके। इस वर्ल्ड कप में भारत का प्रदर्शन अच्छा रहा है और भारत के बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों ने अपने प्रदर्शन से अपना विजयी रथ जारी रखा है। मैनचेस्टर में होने वाले इस मैच में भारत एक्सट्रा तेज गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरने की कोशिश करेगा, ताकि पाकिस्तान के बल्लेबाजों की साझेदारी को ज्यादा ना बढ़ने दिया जा सके।

ऐसे में सवाल उठ रहा है कि टीम के कप्तान विराट कोहली, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और भुवनेश्वर कुमार में से किसे मौका देंगे? दोनों ही गेंदबाजों का पाकिस्तान के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा है और दोनों पाकिस्तानी बल्लेबाजों को कम स्कोर पर रोकने में सक्षम है। पाकिस्तान के इस मैच में जसप्रीत बुमराह के साथ एक तेज गेंदबाज को रखना आवश्यक है और पिच को देखते हुए स्पिनर भी अहम किरदार निभा सकते हैं। शमी और भुवनेश्वर कुमार की बात करें तो दोनों ने ही पाकिस्तान को धूल चटाई है।

ICC World Cup: India को हराने के लिए तरसता रहा है Pakistan, आजतक नहीं जीता एक भी मैच

मोहम्मद शमी को क्यों मिल सकता है मौका?

मोहम्मद शमी साल 2015 वर्ल्ड कप में भारत के उन खिलाड़ियों में से एक थे, जिन्होंने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया था। साल 2015 में पाकिस्तान के खिलाफ हुए मैच में शमी सर्वाधिक विकेट चटकाने वाले गेंदबाज थे। मोहम्मद शमी ने अपने शानदार गेंदबाजी से सलामी बल्लेबाज यूनिस खान, कप्तान मिस्बाह उल हक, शाहिद अफरीदी और वहाब रियाज को पवेलियन का रास्ता दिखाया था। उन्होंने इस मैच में 9 ओवर फेंकते हुए मात्र 35 रन दिए थे। हालांकि उसके बाद उन्होंने कम वनडे खेले हैं, लेकिन अभी उनकी लय बरकरार है।

भुवनेश्वर कुमार को क्यों मिल सकता है मौका?

भुवनेश्वर कुमार ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ ही अपने करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने अपने पहले मैच में 9 ओवर फेंके थे, जिसमें 2 विकेट लेकर 3 ओवर मेडन किए थे। भुवनेश्वर की इस शुरुआत को काफी याद किया जाता है। वहीं साल 2018 में एशिया कप में भुवी ने पाकिस्तान के खिलाफ 7 ओवर में मात्र 15 रन खर्च किए और प्रतिद्वंद्वी टीम के 3 अहम विकेट चटकाकर उसे बैकफुट पर धकेल दिया। इस मैच के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था।

India Vs Pakistan World Cup 2019: बारिश में धुल सकता है हाईवोल्टेज मैच! जानें- कैसा रहेगा मौसम?

वहीं अगर खेले गए मैचों की संख्या के आधार पर बात करें भुवनेश्वर कुमार का सबसे अच्छा रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ ही है। उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ अभी तक 77 ओवर किए हैं और 322 रन देकर 14 विकेट लिए हैं। अब देखना ये है कि पाकिस्तान के खिलाफ किसे मौका मिल सकता है या कोहली कोई और रणनीति के तहत प्लेइंग इलेवन तैयार करते हैं।  

इसके अलावा आप वर्ल्ड कप से जुड़े लाइव अपडेट और रोचक खबरें dainikjagran.com पर पढ़ सकते हैं। 

शुरू हो गया है क्रिकेट क्विज कॉन्टेस्ट जागरण ऐप पर। रोज जीत सकते हैं स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप।
 

Andrioid  फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक  करें। 
Iphone  पर डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक  करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Mohit Pareek

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप