Move to Jagran APP

ICC World Cup: India को हराने के लिए तरसता रहा है Pakistan, आजतक नहीं जीता एक भी मैच

ICC World Cup 2019 India Vs Pakistan Match 27 साल में पाकिस्तान वर्ल्ड कप में भारत को एक भी मैच हराने में नाकाम रहा है।

By Mohit PareekEdited By: Published: Sat, 15 Jun 2019 02:41 PM (IST)Updated: Sat, 15 Jun 2019 02:41 PM (IST)
ICC World Cup: India को हराने के लिए तरसता रहा है Pakistan, आजतक नहीं जीता एक भी मैच
ICC World Cup: India को हराने के लिए तरसता रहा है Pakistan, आजतक नहीं जीता एक भी मैच

नई दिल्ली, जेएनएन।  वर्ल्ड कप यानी क्रिकेट का सीजन चल रहा है। इसी सीजन में रविवार को होना है एक हाईवोल्टेज मुकाबला, जिसमें भारत और पाकिस्तान आमने सामने होंगे। भारत और पाकिस्तान ने आपस में कई मैच खेले हैं और जीत-हार का सिलसिला हमेशा चलता रहा है। हालांकि यह मुकाबला वर्ल्ड कप में हो तो उसका मजा ही कुछ और होता है और इसकी वजह है भारत की ओर से बनाया गया एक 'अजेय' रिकॉर्ड। यह वो रिकॉर्ड है जो बताता है कि वर्ल्ड कप में पाकिस्तान में एक बार भी भारत को हराने में सफल नहीं रहा है। हर बार की तरह पाकिस्तान-भारत आमने सामने होंगे, लेकिन देखना ये है कि पाकिस्तान को जीत का मौका मिलता है या नहीं।

loksabha election banner

वैसे तो दोनों टीमों के बीच हुए कुल वनडे मैचों में पाकिस्तान को ज्यादा जीतें मिली हैं। दोनों देशों के बीच हुए कुल 131 वनडे इंटरनेशनल मैचों में पाकिस्तान ने 73 मुकाबले जीते हैं, जबकि भारत को 54 मैचों में जीत मिली हैं। हालांकि अगर वर्ल्ड कप की बात करें तो अब तक वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच 6 बार मुकाबला हुआ है और भारत ने सभी 6 मैचौं में जीत हासिल की है।

India Vs Pakistan World Cup 2019: बारिश में धुल सकता है हाईवोल्टेज मैच! जानें- कैसा रहेगा मौसम?

पहला मैच- वर्ल्ड कप 1992 में भारत ने 43 रनों से पाकिस्तान को हराया था। उस वक्त भारत ने पाकिस्तान के सामने 217 रनों का लक्ष्य रखा था, लेकिन पाकिस्तान की टीम 173 रनों पर सिमट गई थी।

दूसरा मैच- वर्ल्ड कप 1996 में भारत ने पाकिस्तान को 39 रनों से हराया था। इस मैच में नवजोत सिंह सिद्धू ने 93 रनों की पारी खेली थी और पाकिस्तान को 287 का लक्ष्य दिया था, लेकिन पाकिस्तान की टीम इस लक्ष्य को हासिल करने में नाकाम रही।

तीसरा मैच- वर्ल्ड कप 1999 में भारत ने 47 रनों से यह मैच जीता। इस मैच में भारत ने 227 रनों का स्कोर खड़ा किया था. लेकिन जवाब में पाकिस्तान की टीम 180 रन पर ऑलआउट हो गई।

चौथा मैच- वर्ल्ड कप 2003 में भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज की। इस मैच में पाकिस्तान ने सईद अनवर की 101 रनों की पारी के दम पर भारत को 273 रनों का स्कोर खड़ा किया, हालांकि सचिन की दमदार पारी से भारत ने यह लक्ष्य 26 गेंद बाकी रहते हासिल कर लिया।

ICC World Cup 2019 Ind vs Pak: पिच पर नहीं है घास, जानिए किसे मिलेगा फायदा...

पांचवा मैच- वर्ल्ड कप 2011 में भारत ने पाकिस्तान को 29 रनों से हराया। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 260 रन बनाए और इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम 231 रनों पर ढेर हो गई।

छठा मैच- वर्ल्ड कप 2015 में भारत ने पाकिस्तान को 76 रनों से हरा कर जीत के इस क्रम को जारी रखा। इस मैच में विराट कोहली ने शानदार पारी खेली और पाकिस्तान के सामने 301 रनों का लक्ष्य रखा और इसके जवाब में पाकिस्तान 224 रन ही बना पाया।  

इसके अलावा आप वर्ल्ड कप से जुड़े लाइव अपडेट और रोचक खबरें dainikjagran.com पर पढ़ सकते हैं। 

शुरू हो गया है क्रिकेट क्विज कॉन्टेस्ट जागरण ऐप पर। रोज जीत सकते हैं स्मार्ट फोन। आज से ही हिस्सा लें। डाउनलोड करें जागरण ऐप। 

Andrioid  फोन पर डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक  करें। 
Iphone  पर डाउनलोड करने के लिए यहां  क्लिक  करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.