Move to Jagran APP

IND vs BAN: चोट के कारण बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज से बाहर हुए मोहम्मद शमी, उमरान मलिक को किया गया शामिल

India vs Bangladesh 1st ODI भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी हाथ की चोट के कारण बांग्लादेश दौरे के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला से बाहर हो गए हैं। तीन मैचों की वनडे सीरीज रविवार से मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में शुरू होगी।

By AgencyEdited By: Umesh KumarPublished: Sat, 03 Dec 2022 09:28 AM (IST)Updated: Sat, 03 Dec 2022 10:50 AM (IST)
मोहम्मद शमी वनडे सीरीज से बाहर। फाइल फोटो

नई दिल्ली, पीटीआई। भारत के अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी हाथ की चोट के कारण बांग्लादेश दौरे के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला से बाहर हो गए हैं। तीन मैचों की वनडे सीरीज रविवार से मीरपुर के शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में शुरू होगी। शमी एकदिवसीय और टेस्ट दोनों में टीम का हिस्सा थे और जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में तेज गेंदबाजी का प्रतिनिधित्व करने को तैयार थे, लेकिन तेज गेंदबाज चोट के कारण 1 दिसंबर को भारतीय टीम के साथ बांग्लादेश दौरे पर नहीं गए।

नाम ना छापने की शर्त पर, मामले की जानकारी रखने वाले बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र ने पीटीआई से कहा, “मोहम्मद शमी के हाथ में चोट लगी है जो ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्वकप के बाद ट्रेनिंग शुरू करने के बाद लगी थी। उन्हें एनसीए में रिपोर्ट करने के लिए कहा गया है और उन्होंने एक दिसंबर को टीम के साथ यात्रा नहीं की है।”  

उमरान मलिक को किया गया शामिल

मोहम्मद शमी के रिप्लेसमेंट के तौर पर तेज गेंदबाज उमरान मलिक को शामिल कर लिया गया है। बीसीसीआइ ने ट्टीट कर इस बारे में जानकारी दी। बीसीसीआइ की मेडिकल टीम शमी पर निगरानी रखेंगे। मलिक न्यूजीलैंड दौर पर टीम इंडिया का हिस्सा थे। 

टीम में शामिल हैं चार तेज गेंदबाज

शमी को व्यस्त टी20 विश्वकप के बाद रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल जैसे अन्य सीनियर खिलाड़ियों के साथ न्यूजीलैंड के सीमित ओवरों के दौरे से ब्रेक दिया गया था। टीम इंडिया में चार तेज गेंदबाज, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, दीपक चाहर और युवा कुलदीप सेन बांग्लादेश दौरे पर गए हैं। यह संभावना कम ही है कि बीसीसीआई तीन मैचों की श्रृंखला के लिए शमी की जगह किसी और गेंदबाज को भेजेगा।

टेस्ट मैच में खल सकती है शमी की कमी

हालांकि, अगर शमी की चोट गंभीर है और वह 14 दिसंबर से शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भी हिस्सा नहीं ले पा रहे हैं तो किसी और गेंदबाज को मौका दिया जा सकता है। सूत्र ने कहा, “शमी की तीन एकदिवसीय मैचों से अनुपस्थिति निश्चित रूप से बड़ी हानी है, लेकिन बड़ी चिंता टेस्ट में उनकी संभावित अनुपस्थिति है, जहां उन्हें जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में गेंदबाजी की अगुवाई करनी है। अगर वह टेस्ट मैच से भी बाहर होते हैं तो यह भारत के लिए चिंता का विषय है।”

भारतीय टीम इस समय मीरपुर में है। शुक्रवार को उनका पहला प्रशिक्षण सत्र था जिसमें खिलाड़ियों ने नेट प्रैक्टिस की। इस सीरीज को अगले साल भारत में होने वाले एकदिवसीय विश्वकप की तैयारी के रूप में देखा जा रहा है। न्यूजीलैंड में हाल ही में समाप्त हुई तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में, शिखर धवन ने कप्तान रोहित और उप-कप्तान राहुल की अनुपस्थिति में भारत का नेतृत्व किया था।

यह भी पढ़ें- BAN vs IND: लिटन दास करेंगे बांग्लादेश की कप्तानी, तमीम इकबाल चोट के कारण सीरीज से हुए बाहर

यह भी पढ़ें- Dwayne Bravo Retirement: ड्वेन ब्रावो ने आईपीएल से संन्यास के बाद लिखा इमोशनल पोस्ट, कही दिल छू लेनी वाली बात


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.