नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। टी20 वर्ल्ड कप के राउंड-12 मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 4 विकेट से हरा दिया। इस मैच में विराट कोहली ने 53 गेंदों पर शानदार 82 रनों की पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 6 चौके और 4 छक्के लगाए। आखिरी गेंद तक खेले गए इस रोमांचक मुकाबले में कई दिलचस्प घटनाएं घटी। इस मुकाबले में कुछ ऐसी घटनाएं भी घटी जिससे विवाद खड़ा हो गया। दरअसल, इस मैच के आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 16 रनों की जरूरत थी।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने स्पिनर मोहम्मद नवाज को आखिरी ओवर में गेंदबाजी करने बुलाया। अंपायर ने ओवर की चौथी बॉल कमर से ऊपर की नोबॉल करार दी थी। नो-बॅाल के बाद फ्री-हिट गेंद पर विराट कोहली क्लीन बोल्ड हो गए। हालांकि, बॅाल में इतनी स्पीड थी कि बॅाल थर्ड मैन की दिशा में चली गई, जिस पर विराट कोहली ने दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर तीन रन दौड़ कर ले लिए। इस तीन रन पर पाकिस्तान टीम ने आपत्ति जताई। पाकिस्तान का मानना था कि इस गेंद को डेड बॉल करार दिया जाए।

जानें क्या है मससीसी के नियम

दरअसल, आइसीसी के नियमों के अनुसार फ्री हिट पर गेंद केवल तभी डेड करार दी जाती है जब गेंद अंततः विकेटकीपर या गेंदबाज के हाथों में आ जाती है या जब गेंद बाउंड्री पार कर जाती है।' बता दें कि फ्री हिट पर रन आउट होने के बाद खुद-ब-खुद गेंद डेड बॅाल हो जाएगी। एमसीसी के कानून 20.1.1 में गेंद को डेड घोषित करने के अन्य विभिन्न तरीकों के बारे में भी बताया गया है, जिसमें यह भी भी कहा गया है कि डेड बॅाल के निर्णय पर अंपायर का अधिकार होता है।

रोमांच से भरपूर रहा आखिरी ओवर

आखिरी ओवर की पहली गेंद पर मोहम्मद नवाज ने हार्दिक पांड्या को कैच आउट कतर दिया। अब 5 गेंदों पर 16 रन चाहिए थे। नए नियम के अनुसार स्ट्राइक दिनेश कार्तिक के पास थी। कार्तिक ने सिंगल लिया और नॉन स्ट्राइकर एंड पर पहुंच गए।

तीसरी गेंद पर कोहली ने दो रन लिए, अब 3 गेंदों पर 13 रनों की जरुरत थी। चौथी गेंद पर कोहली ने सिक्सर लगाया जो नो बॉल थी और इस तरह से भारतीय को 7 रन के साथ फ्री हिट भी मिल गया। इसके बाद 3 गेंदों पर 6 रन चाहिए थे। चौथी गेंद वाइड थी इसलिए फ्री हिट जारी रहा। अगली गेंद विकेट पर जा लगी और विराट ने भाग कर 3 रन पूरे कर लिए। अब दो गेंदों पर 2 रन चाहिए थे। उसी बीच दिनेश कार्तिक स्टंप आउट हो गए।

कार्तिक के बाद बैटिंग करने आए आर अश्विन ने वाइड जा रही गेंद को जाने दिया। स्कोर अब लेवल हो चुका तो आखिरी गेंद पर 1 रन चाहिए थे। अंतिम गेंद पर अश्विन ने सिंगल ले लिया और टीम इंडिया ने जीत हासिल कर ली।

यह भी पढ़ें: IND VS PAK T20: नो-बॅाल विवाद में कूद पड़े वकार यूनुस, अंपायरिंग पर उठाए सवाल; आखिर अंतिम ओवर में हुआ क्या था?

Edited By: Piyush Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट