Move to Jagran APP

IND VS PAK T20: नो-बॅाल विवाद में कूद पड़े वकार यूनुस, अंपायरिंग पर उठाए सवाल; आखिर अंतिम ओवर में हुआ क्या था?

इस मैच के आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 16 रनों की जरूरत थी। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने स्पिनर मोहम्मद नवाज को आखिरी ओवर में गेंदबाजी करने बुलाया। अंपायर ने ओवर की चौथी बॉल कमर से ऊपर की नोबॉल करार दी थी।

By Piyush KumarEdited By: Published: Mon, 24 Oct 2022 03:50 PM (IST)Updated: Mon, 24 Oct 2022 03:50 PM (IST)
IND VS PAK T20: नो-बॅाल विवाद में कूद पड़े वकार यूनुस, अंपायरिंग पर उठाए सवाल; आखिर अंतिम ओवर में हुआ क्या था?
भारत के क्रिकेटर विराट कोहली की फाइल फोटो। (फोटो सोर्स: ट्विटर)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। टी20 वर्ल्ड कप के राउंड-12 मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान (IND VS PAK T20) को 4 विकेट से हराकर पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में मिली हार का बदला ले लिया है। इस मैच में विराट कोहली ने 53 गेंदों पर शानदार 82 रनों की पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 6 चौके और 4 छक्के लगाए। आखिरी गेंद तक खेले गए इस रोमांचक मुकाबले में कई दिलचस्प घटनाएं घटी। इस हाईवोल्टेज मुकाबले में एक ऐसी घटना भी घटी जिससे विवाद खड़ा हो गया।

loksabha election banner

नो बॅाल को लेकर हो रही है चर्चा

दरअसल, इस मैच के आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 16 रनों की जरूरत थी। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने स्पिनर मोहम्मद नवाज को आखिरी ओवर में गेंदबाजी करने बुलाया। अंपायर ने ओवर की चौथी बॉल कमर से ऊपर बताते हुए नो-बॉल करार दी थी। पाकिस्तान के कई पूर्व क्रिकेटर्स और फैन्स का मानना है कि यह नो-बॉल नहीं थी, क्योंकि बॉल कमर से नीचे थी।

वकार यूनुस ने अंपायरिंग पर उठाए सवाल

मैच खत्म होने के बाद पाकिस्तान के न्यूज चैनल में बातचीत के दौरान पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर वकार यूनुस ने नोबॅाल को लेकर अंपायरिंग पर सवाल खड़े कर दिए। वकार यूनुस ने कहा, 'जब गेंद कमर तक होती है, तो स्क्वायर लेग अंपायर की पहली प्रतिक्रिया यह होती है कि वह अपना हाथ नो-बॅाल के लिए बाहर निकालता है, यह मैच का नियम है। लेकिन अगर आप रिप्ले को देखें तो वह (मारियस इरास्मस) शॅाट लगने के बाद गेंद को देखने के लिए पलट जाते हैं। फिर विराट कोहली के पूछने के बाद वो नोबॅाल देते हैं।'

यूनुस ने आगे कहा, 'मैं यह नहीं कहता कि वो नो-बॅाल नहीं थी। मैं किसी विवाद खड़ा नहीं करना चाहता। लेकिन अंपायर को गेंद फेंके जाने के तुरंत बाद ही नोबॅाल का इशारा करना चाहिए था। लेग अंपायर को मेन अंपायर से सलाह लेनी चाहिए थी और उन्हें थर्ड अंपायर से पूछना चाहिए था।'

<

रोमांच से भरपूर रहा आखिरी ओवर

आखिरी ओवर की पहली गेंद पर मोहम्मद नवाज ने हार्दिक पांड्या को कैच आउट कतर दिया। अब 5 गेंदों पर 16 रन चाहिए थे। नए नियम के अनुसार स्ट्राइक दिनेश कार्तिक के पास थी। कार्तिक ने सिंगल लिया और नॉन स्ट्राइकर एंड पर पहुंच गए।

तीसरी गेंद पर कोहली ने दो रन लिए, अब 3 गेंदों पर 13 रनों की जरुरत थी। चौथी गेंद पर कोहली ने सिक्सर लगाया जो नो बॉल थी और इस तरह से भारतीय को 7 रन के साथ फ्री हिट भी मिल गया। इसके बाद 3 गेंदों पर 6 रन चाहिए थे। चौथी गेंद वाइड थी इसलिए फ्री हिट जारी रहा। अगली गेंद विकेट पर जा लगी और विराट ने भाग कर 3 रन पूरे कर लिए। अब दो गेंदों पर 2 रन चाहिए थे। उसी बीच दिनेश कार्तिक स्टंप आउट हो गए।

कार्तिक के बाद बैटिंग करने आए आर अश्विन ने वाइड जा रही गेंद को जाने दिया। स्कोर अब लेवल हो चुका तो आखिरी गेंद पर 1 रन चाहिए थे। अंतिम गेंद पर अश्विन ने सिंगल ले लिया और टीम इंडिया ने जीत हासिल कर ली।

यह भी पढ़ें: IND vs PAK T20 World Cup 2022: जिस हार में बड़े-बड़े टूट जाते हैं, देखिए कैसे बाबर टीम का हौसला बढ़ाते हैं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.