Move to Jagran APP

Border Gavaskar Trophy इतिहास के ऐसे 5 मौके जब मैदान पर आपस में भिड़ गए थे भारत-ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

Border Gavaskar Trophy Controversies भारत- ऑस्ट्रेलिया के बीच अक्सर टेस्ट सीरीज काफी दिलचस्प रहती है लेकिन इस बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) के इतिहास में कुछ ऐसे बड़े विवाद रहे है जिन्हें हमेशा ही याद किया जाएगा। आइये जानते हैं इन 5 विवादों के बारे में।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiPublished: Sat, 04 Feb 2023 09:37 PM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 09:37 PM (IST)
IND vs AUS TOP 5 Controversies Boder- Gavaskar Trophy (Photo-design)

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। IND vs AUS TOP 5 Controversies। भारत-ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 9 फरवरी से नागपुर में होने जा रहा है। बता दें कि इस सीरीज के लिए भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के हाथों में है, तो वहीं उपकप्तान की जिम्मेदारी केएल राहुल को दी गई है। यह सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए काफी अहम मानी जा रही है।

loksabha election banner

दोनों टीमों के बीच अक्सर टेस्ट सीरीज काफी दिलचस्प रहती है, लेकिन इस बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) के इतिहास में कुछ ऐसे बड़े विवाद रहे है, जिन्हें हमेशा ही याद किया जाएगा। आइये जानते हैं इन 5 विवादों के बारे में।

IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी इतिहास के 5 बड़े विवाद

1. मंकीगेट विवाद- साल 2007

लिस्ट में नंबर 1 पर है मंकीगेट विवाद, जो कि साल 2007-2008 में हुआ था। इस वक्त भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर थी। उस दौरान चार मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में एंड्रयू साइमंड्स बैटिंग कर रहे थे। तभी भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह से साइमंड्स के बीच मैदान पर आपस में भिड़त हो गई। इसके बाद साइमंड्स ने आरोप लगाया था कि भज्जी ने उन्हें मंकी कहा। इसके बाद हरभजन पर तीन टेस्ट मैचों का प्रतिबंध लगाया गया था। हालांकि, सिडनी कोर्ट में हरभजन पर आरोप सिद्ध नहीं हुए, तो प्रतिबंध हट गया।

2. विराट कोहली और जॉनसन जुबानी जंग- साल 2014

लिस्ट में दूसरे नंबर पर है साल 2014 मेलबर्न में टेस्ट सीरीज का विवाद, जिसमें विराट कोहली और मिचेल जॉनसन के बीच जुबानी जंग देखने को मिली थी। दरअसल, उस दौरान जॉनसन गेंदबाजी कर रहे थे, जिसके बाद विराट ने डिफेंस किया और गेंद वापस जॉनसन के पास पहुंच गई। उसके बाद जॉनसन ने गेंद थ्रो करने के लिए विकेट की ओर दे मारा, लेकिन गेंद विराट के लग गई। इसके बाद जॉनसन और विराट के बीच गरमा-गर्मी देखने को मिली। जॉनसन ने विराट से बाद में मांफी मांगी, लेकिन विराट को इससे तसल्ली नहीं हुई और वह जॉनसन पर भड़क गए।

3. भारतीय खिलाड़ियों पर नस्लभेदी टिप्पणी

लिस्ट में तीसरा विवाद साल 2021 का है, जब भारत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए ऑस्ट्रेलिया गया था। इस दौरान भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज पर स्टेडियम में बैठे दर्शकों के द्वारा नस्लवादी टिप्पणियां की गई थी। इस मामले की शिकायत के बाद दर्शकों को ऐसा न करने की चेतावनी दी गई थी।

4. स्मिथ का DRS विवाद

लिस्ट में चौथे नंंबर पर है साल 2016 में हुआ विवाद, जब ऑ्स्ट्रेलिया ने भारत का दौरा किया था। इस सीरीज में एक टेस्ट रांची में खेला जा रहा था। इस दौरान उमेश यादव की गेंद पर ऑस्ट्रेलियाई स्टीव स्मिथ एलबीडब्ल्यू हो आउट हो गए थे। जिसके बाद स्टीव ने डीआरएस लेने के लिए ड्रेसिंग रूम की तरफ देखा था। उसके बाद मैदान पर ही विराट कोहली गुस्से में आ गए और ये विवाद काफी चर्चा में रहा।

5. विराट कोहली मिडिल फिंगर विवाद

लिस्ट में नंबर 5 पर है टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का नाम, जिन्होंने टेस्ट मैच के दौरान फील्डिंग करते वक्त सिडनी में मिडिल फिंगर का इशारा कर काफी आलोचनाओं का सामना किया था। इस दौरान विराट कोहली का कहना था कि दर्शकों ने उनके परिवार वालों को गालियां दी थी। जिसके बाद उन्होंने दर्शकों को अभद्र इशारा कर दिया था। आईसीसी ने इस घटना के बाद कोहली पर 50 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया था। 

यह भी पढ़े:

IND vs AUS Test: इन 5 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों पर रहेंगी सभी की निगाहें, नंबर 3 भारत के लिए साबित होगा काल

यह भी पढ़े:

IND vs AUS: टेस्ट सीरीज से पहले इस पूर्व दिग्गज ने की भविष्यवाणी, कहा- 'ऑस्ट्रेलिया जीत सकती है सीरीज'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.