Move to Jagran APP

Shubman Gill ने शतक जड़कर विराट कोहली का 11 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, बाबर आजम की इस मामले में की बराबरी

Shubman Gill century breaks Kohli Record Ind vs NZ शुभमन गिल ने मंगलवार को इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में अपने करियर का चौथा शतक जड़ा। गिल ने विराट कोहली का 11 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamPublished: Tue, 24 Jan 2023 05:09 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jan 2023 05:09 PM (IST)
Shubman Gill ने शतक जड़कर विराट कोहली का 11 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, बाबर आजम की इस मामले में की बराबरी
Shubman Gill hundred vs NZ: शुभ‍मन गिल ने चौथा शतक जमाया

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। भारत के युवा ओपनर शुभमन गिल का शानदार फॉर्म जारी है। उन्‍होंने मौजूदा सीरीज में अपना दूसरा शतक ठोका। न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मंगलवार को इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में गिल ने भारत को तूफानी शुरुआत दिलाई और केवल 72 गेंदों में 13 चौके व 4 छक्‍के की मदद से अपना चौथा वनडे शतक पूरा किया। वह 78 गेंदों में 13 चौके व पांच छक्‍के की मदद से 112 रन बनाकर आउट हुए। गिल की पारी का अंत टिकनर ने किया।

loksabha election banner

बहरहाल, 112 रन की यादगार पारी खेलने वाले गिल ने विराट कोहली का 11 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा जबकि बाबर आजम के वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी की। शुभमन गिल ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। गिल ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा तीन मैचों की सीरीज में 360 रन बनाए। उन्‍होंने विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्‍होंने 2012 एशिया कप में 357 रन बनाए थे। भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में केवल तीन ही मैच खेले थे और फिर वो बाहर हो गई थी।

वहीं तीन मैचों की वनडे सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में शुभमन गिल ने पाकिस्‍तान के कप्‍तान बाबर आजम की बराबरी की। बाबर ने 2016 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे में 360 रन बनाए थे। बाबर ने तब सीरीज में लगातार शतक जमाकर इतिहास रचा था।

3 मैचों की सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज

  • 360 - बाबर आजम
  • 360 - शुभमन गिल
  • 349 - इमरुल कायेस

भारतीयों में वनडे सीरीज में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज

  • 360 - शुभमन गिल
  • 357 - विराट कोहली, एशिया कप, 2012
  • 283 - शिखर धवन बनाम श्रीलंका, 2014
  • 283 - विराट कोहली बनाम श्रीलंका, 2023
  • 273 - रोहित शर्मा बनाम श्रीलंका, 2014

बता दें कि करियर की शुरुआती 21 वनडे पारियों के बाद सबसे ज्‍यादा शतक जमाने के मामले में शुभमन गिल संयुक्‍त रूप से दूसरे स्‍थान पर जमे हुए हैं। इस लिस्‍ट में टॉप पर दक्षिण अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक और पाकिस्‍तान के इमाम उल हक संयुक्‍त रूप से जमे हुए हैं। दोनों ने 5-5 शतक जमाए हैं।

21 पारियों के बाद सबसे ज्‍यादा वनडे शतक

  • 5 - क्विंटन डी कॉक
  • 5 - इमाम उल हक
  • 4 - शुभमन गिल
  • 4 - डेनिस लिली

यह भी पढ़ें: गिल ने झुकाया सिर, तो भावुक दिखें रोहित, शतक जड़ने के बाद ओपनर्स का सेलिब्रेशन वीडियो वायरल

यह भी पढ़ें: 'हिटमैन' ने कीवी गेंदबाजों की बखिया उधेड़ते हुए जड़े दनादन छक्‍के, तोड़ डाला महान बल्‍लेबाज का रिकॉर्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.