Move to Jagran APP

IND vs WI: R Ashwin ने रचा इतिहास, बने ऐसा करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज, Anil Kumble भी छूटे पीछे

R Ashwin Shatters Anil Kumble Record और वेस्टइंडीज के बीच डोमिनिका के विंडसर पार्क में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में वेस्टइंडीज टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले दिन के खेल में मेजबान टीम की शुरुआत खास नहीं रही। वहीं भारतीय टीम का दबदबा रहा। दिग्गज स्पिनर आर अश्विन ने भारत को शुरुआत में ही दो सफलता दिलाई।

By Priyanka JoshiEdited By: Priyanka JoshiPublished: Thu, 13 Jul 2023 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 13 Jul 2023 06:00 AM (IST)
IND vs WI: 1 विकेट लेते ही R Ashwin ने रचा इतिहास, Anil Kumble को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। R Ashwin Shatters Anil Kumble Record और वेस्टइंडीज के बीच डोमिनिका के विंडसर पार्क में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में वेस्टइंडीज टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले दिन के खेल में मेजबान टीम की शुरुआत खास नहीं रही।

loksabha election banner

वहीं, भारतीय टीम का दबदबा रहा। दिग्गज स्पिनर आर अश्विन ने भारत को शुरुआत में ही दो सफलता दिलाई। तेगनारायण चंद्रपॉल का विकेट लेते ही अश्विन ने इतिहास रच दिया। वह ऐसे पहले भारतीय गेंदबाज बने, जिन्होंने पिता-बेटे की जोड़ी को आउट किया। इसके साथ ही उन्होंने महान बल्लेबाज अनिल कुंबले का रिकॉर्ड धवस्त किया।

IND vs WI: 1 विकेट लेते ही R Ashwin ने Anil Kumble को छोड़ा पीछे

दरअसल, वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज तेगनारायण चंद्रपॉल को 12 रन के स्कोर पर आर अश्विन ने बोल्ड किया। इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में ये विकेट लेते ही अनिल कुंबले को पीछे छोड़ दिया।

अनिल कुंबले ने टेस्ट में कुल 94 बार किसी बल्लेबाज की गिल्लियां बिखेरी। वहीं, अश्विन के लिए ये 95वां मौका था जब उन्होंने तेगनारायण को बोल्ड किया। इस मामले में उन्होंने अनिल कुंबले को दूसरे पायदान पर धकेल दिया

इसके साथ हीआर अश्विन ने एक और उपलब्धि हासिल की। वेस्टइंडीज के ओपनर तेगनारायण चंद्रपॉल (Tagenarine Chanderpaul) को आउट कर वह ऐसे पहले भारतीय गेंदबाज बने, जिन्होंने पिता और पुत्र की जोड़ी को टेस्ट में अपना शिकार बनाया। साल 2011 में अश्विन ने दिल्ली में वेस्टइंडीज के खिलाफ शिवनारायण चंद्रपॉल को LBW आउट किय था। वहीं, 12 साल बाद अब बेटे तेगनारायण को आउट कर अश्विन ने कमाल का मुकाम हासिल कर लिया।

वहीं, पहले दिन के खेल में 53वें ओवर की चौथी गेंद पर आर अश्विन ने वेस्टइंडीज को सातवां झटका दिया था। अश्विन ने अल्जारी जोसेफ को अपना शिकार बनाया। इस दौरान अल्जारी 4 रन ही बना सके। आर अश्विन ने इस विकेट के साथ ही 700 इंटरनेशनल विकेट पूरे कर लिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.