Move to Jagran APP

Michael Bracewell ने शतक जमाकर जीता फैंस का दिल, अपनी धाकड़ पारी के साथ तोड़ डाले ये 3 रिकॉर्ड

न्‍यूजीलैंड के मिडिल ऑर्डर बल्‍लेबाज माइकल ब्रेसवेल ने बुधवार को भारत के खिलाफ पहले वनडे में शतक जमाकर खूब वाहवाही लूटी। बाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने विस्‍फोटक पारी खेलते हुए केवल 78 गेंदों में 12 चौके और 10 छक्‍के की मदद से 140 रन बनाए।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamPublished: Thu, 19 Jan 2023 08:57 AM (IST)Updated: Thu, 19 Jan 2023 08:57 AM (IST)
IND vs NZ: माइकल ब्रेसवेल ने 140 रन की शानदार पारी खेली

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच बुधवार को हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट स्‍टेडियम पर खेला गया पहला वनडे रोमांच से भरपूर रहा। भारतीय टीम ने पहले बल्‍लेबाजी करके 50 ओवर में 349/8 का स्‍कोर बनाया। जवाब में न्‍यूजीलैंड ने तगड़ा पलटवार किया, लेकिन लक्ष्‍य से 12 रन दूर रह गई। कीवी टीम 49.2 ओवर में 337 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारत तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से आगे हो गया है।

loksabha election banner

न्‍यूजीलैंड की टीम 350 रन के लक्ष्‍य का पीछा करते हुए एक समय 131 रन पर 6 विकेट गंवा बैठी थी। तब माइकल ब्रेसवेल क्रीज पर आए और मैच का रुख पलट दिया। उन्‍होंने मिचेल सैंटनर (57) के साथ सातवें विकेट के लिए 162 रन की साझेदारी करके न्‍यूजीलैंड की मैच में न सिर्फ वापसी कराई बल्कि मुकाबला बेहद रोमांचक बना दिया।

ब्रेसवेल ने केवल 78 गेंदों में 12 चौके और 10 छक्‍के की मदद से 140 रन बनाए। वो मैच को इस मुकाम पर ले आए थे कि न्‍यूजीलैंड को जीत के लिए आखिरी ओवर में 20 रन की जरुरत थी। भारत किसी तरह मैच जीतने में सफल रहा।

ब्रेसवेल ने विशेष पारी खेलकर फैंस का दिल जीता और अपनी पारी के दौरान 3 रिकॉर्ड्स तोड़े। चलिए गौर करते हैं।

# दूसरा सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यक्तिगत वनडे स्‍कोर - ब्रेसवेल ने न्‍यूजीलैंड के लिए दूसरा सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यक्तिगत वनडे स्‍कोर बनाया, जिसमें टीम जीतने में सफल नहीं हुई। ब्रेसवेल ने 140 रन बनाए और क्रिस हैरिस का रिकॉर्ड तोड़ा। क्रिस हैरिस ने 1996 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ 130 रन की पारी खेली थी। वैसे, हारने में न्‍यूजीलैंड की तरफ से सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यक्तिगत स्‍कोर का रिकॉर्ड पूर्व ऑलराउंडर स्‍कॉट स्‍टाइरिस के नाम दर्ज है, जिन्‍होंने 2003 विश्‍व कप में श्रीलंका के खिलाफ 141 रन बनाए थे।

# वनडे में लक्ष्‍य का पीछा करते हुए नंबर-7 पर दूसरा सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यक्तिगत स्‍कोर - माइकल ब्रेसवेल ने 140 रन की पारी के साथ एक और रिकॉर्ड तोड़ा। ब्रेसवेल ने नंबर-7 या नीचे उतरकर लक्ष्‍य का पीछा करते हुए दूसरा सर्वश्रेष्‍ठ व्‍यक्तिगत स्‍कोर बनाया। ऑस्‍ट्रेलियाई ऑलराउंडर मार्कस स्‍टोइनिस के नाम यह रिकॉर्ड दर्ज है, जिन्‍होंने 2017 में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 146 रन बनाए थे। तब वो नंबर-7 पर बल्‍लेबाजी करने उतरे थे।

# ऐसा करने वाले पहले बल्‍लेबाज - माइकल ब्रेसवेल वनडे मैच में लक्ष्‍य का पीछा करते समय नंबर-7 या नीचे उतरकर दो शतक जमाने वाले दुनिया के पहले बल्‍लेबाज बन गए हैं। भारत के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ने भी नंबर-7 पर दो शतक जमाए थे, लेकिन ये दोनों शतक उन्‍होंने पहली पारी में बनाए थे।

यह भी पढ़ें: भारत के खिलाफ Michael Bracewell ने बनाया बड़ा कीर्तिमान, धोनी के इस रिकॉर्ड की बराबरी की

यह भी पढ़ें: शुभमन के दोहरे शतक के बाद ब्रेसवेल ने रोकी सांसें, रोमांचक मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को रौंदा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.