Move to Jagran APP

IND vs NZ: शुभमन के दोहरे शतक के बाद ब्रेसवेल ने रोकी सांसें, रोमांचक मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को रौंदा

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत धीमी रहीं। कीवी टीम ने पहले पावरप्ले में एक विकेट खोकर 42 रन बनाए। डेवोन कॉनवे (10) को सिराज ने आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। सलामी बल्लेबाज फिन एलन ने हेनरी निकोल्स के साथ मिलकर कुछ बेहतरीन शॉट लगाए।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarPublished: Wed, 18 Jan 2023 10:48 PM (IST)Updated: Thu, 19 Jan 2023 04:38 AM (IST)
IND vs NZ: शुभमन के दोहरे शतक के बाद ब्रेसवेल ने रोकी सांसें, रोमांचक मुकाबले में भारत ने न्यूजीलैंड को रौंदा
भारत ने पहले वनडे में न्यूजीलैंड को 12 रन से हराया। फोटो-AP

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क। भारत ने पहले वनडे मैच में न्यूजीलैंड को 12 रन से मात दे दी। हैदराबाद में बुधवार को रोमांचक मुकाबले में कीवी टीम को हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शुभमन गिल (208 रन) की बदौलत 349/8 का स्कोर बनाया। इसके बाद मोहम्मद सिराज (4/46) के शानदार प्रदर्शन से भारत ने कीवी टीम को 337 रन पर रोक दिया। भारत की ओर से सिराज के अलावा, कुलदीप यादव और शार्दुल ठाकुर दो-दो विकेट चटकाए। वहीं, मोहम्मद शमी और हार्दिक पांड्या ने एक-एक विकेट लिया।

loksabha election banner

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत धीमी रहीं। कीवी टीम ने पहले पावरप्ले में एक विकेट खोकर 42 रन बनाए। डेवोन कॉनवे (10) को सिराज ने आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद, सलामी बल्लेबाज फिन एलन ने हेनरी निकोल्स के साथ मिलकर कुछ बेहतरीन शॉट लगाए। खतरनाक दिख रहे एलन (40) को 13वें ओवर में शार्दुल ने शाहबाज के हाथों कैच आउट कराया।

सिराज में मैच में कराई वापसी

कुलदीप यादव ने एक के बाद एक निकोल्स (18) और डेरिल मिचेल (9) को आउट कर न्यूजीलैंड को बैक फुट पर धकेल दिया। हालांकि, टॉम लाथम और ग्लेन फिलिप्स ने पारी को संभालने की कोशिश की। दोनों ने पेसरों और स्पिनरों को धैर्यपूर्वक खेलते हुए टीम के लिए कुछ रन बनाए। शमी ने फिलिप्स (11) को बोल्ड कर 110 रनों पर ही न्यूजीलैंड टीम आधी को पवेलियन भेज दी।

सिराज ने लाथम (24) को वाशिंगटन के हाथों कैच आउट कराकर न्यूजीलैंड को 136 रनों पर छठा झटका दिया। इसके बाद ब्रेसवेल और मिचेल सैंटनर ने टीम को जीताने की कोशिश की। दोनों ने मिलकर ताबड़तोड़ शॉट खेले और दोनों ने 161 रन की साझेदारी की।

शुभमन गिल ने जड़ा वनडे करियर का पहला दोहरा शतक

ब्रेसवेल ने 57 गेंदों में अपना शतक पूरा किया। वहीं, सेंटनर ने भी 38 गेंदों में अपना शानदार अर्धशतक पूरा किया। सिराज ने सैंटनर (57) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा। इसी ओवर में सिराज ने हेनरी शिप्ले (0) को बोल्ड कर मैच को भारत के पक्ष में कर दिया। न्यूजीलैंड की टीम 49.2 ओवर में 337 रन पर ऑल आउट हो गई। ब्रेसवेल ने 12 चौके और 10 छक्कों की मदद से 78 गेंदों में बेहतरीन 140 रन बनाए।

इससे पहले, शुभमन गिल ने 19 चौके और 9 छक्के की मदद से 149 गेंदों पर 208 रन बनाकर भारत को 349/8 के विशाल स्कोर तक पहुंचाया। वहीं, कप्तान रोहित शर्मा (34) और सूर्यकुमार यादव (31) ने भी योगदान दिया। वहीं, न्यूजीलैंड की ओर से शिपले और डेरिल मिचेल ने दो-दो विकेट झटके। वहीं, लॉकी फार्ग्यूसन, टिकनर, मिचेल सेंटनर ने एक-एक विकेट लिया। 21 जनवरी को रायपुर में सीरीज का दूसरा वनडे मैच खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें- Shubman Gill: पिता की फटकार और 100 रुपये की शर्त ने बनाया क्रिकेटर, दोहरा शतक जड़कर गिल ने साकार किया सपना

यह भी पढ़ें- IND vs NZ 1st ODI: भारत के खिलाफ Michael Bracewell ने बनाया बड़ा कीर्तिमान, धोनी के इस रिकॉर्ड की बराबरी की


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.