Move to Jagran APP

मैं द्रविड़ को हटाने नहीं कह रहा पर टी20 कोचिंग के लिए आशीष नेहरा सही विकल्प- हरभजन सिंह

टीम इंडिया के पूर्व गेंदबाज हरभजन सिंह ने टी20 में अलग कोचिंग को लेकर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने इसके लिए आशीष नेहरा का नाम सुझाया है और कहा है कि वह क्रिकेट के इस फॉर्मेट को अच्छी तरीके से समझते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Sameer ThakurPublished: Thu, 24 Nov 2022 08:28 AM (IST)Updated: Thu, 24 Nov 2022 08:28 AM (IST)
मैं द्रविड़ को हटाने नहीं कह रहा पर टी20 कोचिंग के लिए आशीष नेहरा सही विकल्प- हरभजन सिंह
हेड कोच राहुल द्रविड़ और आशीष नेहरा (डिजाइन फोटो)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। टी20 वर्ल्ड कप की नाकामी के बाद टीम इंडिया अलग-अलग फॉर्मेट में अलग-अलग कप्तानों के बारे में सोचने लगी है। चर्चा इस बात की भी है कि न्यूजीलैंड दौरे पर टीम की कमान संभाल रहे हार्दिक पांड्या को स्थायी तौर पर इसकी जिम्मेदारी भी दी जा सकती है, लेकिन इस बीच भारत के पूर्व गेंदबाज हरभजन सिंह ने टी20 क्रिकेट में अलग कोचिंग की बात को हवा दे दी।

loksabha election banner

उन्हें लगता है कि आशीष नेहरा को भारतीय टीम में टी20 क्रिकेट के लिए कोचिंग की जिम्मेदारी देनी चाहिए। वह टी20 क्रिकेट को मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ से बेहतर समझते हैं। 2017 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने वाले नेहरा ने हाल ही में आइपीएल में गुजरात टाइटंस की कोचिंग की थी और टीम ने हार्दिक के नेतृत्व में ट्रॉफी भी जीती।

राहुल को हटाने नहीं कह रहा मैं-हरभजन

हरभजन ने कहा कि " टी20 फॉर्मेट में आपके पास आशीष नेहरा जैसा खिलाड़ी हो सकता है, जो हाल ही में क्रिकेट से संन्यास ले चुका है। वह इस बात को बेहतर जानते हैं। राहुल के लिए पूरा सम्मान है, हम इतने सालों तक एक साथ खेले हैं, उनके पास बहुत ज्ञान है लेकिन यह एक मुश्किल फॉर्मेट है।

पीटीआइ से बात करते हुए उन्होंने आगे कहा कि "कोई व्यक्ति जिसने हाल ही में यह फॉर्मेट खेला है, वह टी20 में कोचिंग के लिए बेहतर है। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि आप राहुल को टी20 से हटा दें। आशीष और राहुल 2024 विश्व कप के लिए इस टीम को बनाने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं।"

उन्होंने कहा कि "इस तरह की व्यवस्था से राहुल को भी आसानी होगी, जो न्यूजीलैंड दौरे पर टीम के साथ नहीं हैं और रेस्ट कर रहे हैं। आशीष उनकी अनुपस्थिति में यह काम कर सकते हैं।"

टी20 अप्रोच में बदलाव की जरुरत

हरभजन ने कहा "टी20 फॉर्मेट में अपने अप्रोच को बदलना होगा। इस फॉर्मेट में पहले छह ओवर महत्वपूर्ण होते हैं। अगर ऐसा नहीं होता है तो आपको सूर्या और हार्दिक पर 20 गेंद पर 50 रन बनाने के लिए निर्भर रहना पड़ेगा। अगर आप ऐसा नहीं कर पाएंगे तो पर्याप्त स्कोर नहीं खड़े कर पाएंगे।"

हरभजन ने इसके लिए इंग्लैंड टीम का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा कि इंग्लैंड ने अपना अप्रोच बदला आज उनके पास दो वर्ल्ड कप ट्रॉफी है। आप टी20 में वनडे की तरह नहीं खेल सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Vijay Hazare Trophy 2022: मुंबई और महाराष्ट्र अगले दौर में,उप्र नाकआउट में जबकि दिल्ली टूर्नामेंट से बाहर

2022 में T20I में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले सूर्यकुमार यादव ने सिर्फ बाउंड्री के जरिए बनाए हैं इतने रन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.