Move to Jagran APP

छत्तीसगढ़ पुलिस की खास ट्रेनिंग, CyCAPS पोर्टल के जरिए साइबर अपराधियों की ट्रेकिंग और धरपकड़ होगी आसान

Chhattisgarh में साइबर अपराधियों की धरपकड़ अब और अधिक आसान हो जाएगी। साइबर अपराधियों की ट्रेकिंग के लिए साइकेप्स पोर्टल विकसित किया गया है। नवा रायपुर स्थित पुलिस मुख्यालय में इस पोर्टल के संचालन के लिए पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया।

By Aditi ChoudharyEdited By: Published: Thu, 22 Sep 2022 06:13 PM (IST)Updated: Thu, 22 Sep 2022 06:13 PM (IST)
छत्तीसगढ़ पुलिस की खास ट्रेनिंग, CyCAPS पोर्टल के जरिए साइबर अपराधियों की ट्रेकिंग और धरपकड़ होगी आसान
CyCAPS Portal के जरिए साइबर अपराधियों की ट्रेकिंग और धरपकड़ होगी आसान

रायपुर, जागरण डिजिटल डेस्क। छत्तीसगढ़ में साइबर अपराधियों की धरपकड़ अब और अधिक आसान हो जाएगी। साइबर अपराधियों की ट्रेकिंग के लिए साइकेप्स पोर्टल विकसित किया गया है। नवा रायपुर स्थित पुलिस मुख्यालय में इस पोर्टल के संचालन के लिए पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया।

loksabha election banner

प्रशिक्षण सत्र के शुभारंभ अवसर पर अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (तकनीकी सेवाएं) प्रदीप गुप्ता ने साइबर अपराध के मामलों में वृद्धि को लेकर चिंता व्यक्त की। उन्होंने साइबर अपराधियों के खिलाफ जांच के लिए विकसित CyCAPS Portal की सराहना करते हुये प्रशिक्षण में शामिल पुलिस अधिकारी व कर्मचारियों को पोर्टल में उपलब्ध टूल्स को लेकर जानकारी साझा की और इसके प्रभावी उपयोग पर बल दिया।

यह भी पढ़ें- Cyber Fraud: आटोमोबाइल की नामी कंपनी के चीफ फाइनेंसियल आफिसर से साइबर ठगी, बास के नाम पर ठगों ने 1 करोड़ का लगाया चूना

इस प्रशिक्षण में इंटेलीजेंस डिपार्टमेंट (तेलंगाना पुलिस) में स्पेशल सेल के पुलिस अधीक्षक देवेन्दर सिंह ने पोर्टल के संचालन के बारे में पुलिस कर्मियों को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया गया कि साइबर अपराधियों की ट्रेकिंग और धरपकड़ के लिए CyCAPS Portal विकसित किया गया है, जो विभिन्न डेटाबेस जैसे NCRP [Cyber Safe] CCTNS इत्यादि से जुड़ा हुआ है।

देवेंदर सिंह ने बताया कि पोर्टल की मदद से साइबर अपराधियों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी जैसे साइबर अपराध, शिकायत की संख्या, साइबर अपराध के हॉटस्पाट, प्रोफाइल, डिवाइस व वित्तीय गतिविधियों से जुड़ी जानकारियां एक मंच पर उपलब्ध है, जिससे साइबर अपराधियों की धरपकड़ में सहायता मिलेगी।

यह भी पढ़ें- Ghaziabad News: फेसबुक के दोस्तों से रहें सतर्क; महिला डाक्टर को शख्स ने ऐसे लगाया 30 लाख रुपये का चूना

उन्होंने बताया कि इस पोर्टल में समस्त जिलों का लॉगिन आईडी बनाया गया है ताकि जिला स्तर पर समस्त इकाई को पोर्टल का एक्सेस प्राप्त हो सके। प्रशिक्षण में पुलिस उप महानिरीक्षक राजनांदगांव राम गोपाल गर्ग, पुलिस मुख्यालय से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (तकनीकी सेवायें) कवि गुप्ता व सभी जिलों के साइबर नोडल अधिकारी एवं साइबर सेल प्रभारी वर्चुअल माध्यम से सम्मिलित हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.