Move to Jagran APP

Bemetara Violence: छत्तीसगढ़ में बेमेतरा हिंसा को लेकर VHP ने बुलाया राज्यव्यापी बंद, लोगों से किया यह आग्रह

छत्तीसगढ़ में बेमेतरा हिंसा को लेकर विहिप और अन्य हिंदू संगठनों द्वारा बुलाए गए बंद के मद्देनजर रायपुर में भाजपा और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने आज लोगों से अपने व्यवसाय बंद करने का आग्रह किया है।

By Jagran NewsEdited By: Achyut KumarPublished: Mon, 10 Apr 2023 08:46 AM (IST)Updated: Mon, 10 Apr 2023 08:49 AM (IST)
बेमेतरा हिंसा को लेकर विहिप ने बुलाया राज्यव्यापी बंद

रायपुर, आनलाइन डेस्क। छत्तीसगढ़ में बेमेतरा हिंसा को लेकर विश्व हिंदू परिषद (विहिप) और अन्य हिंदू संगठनों ने बंद का आयोजन किया है। इस बंद के मद्देनजर रायपुर में भाजपा और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने आज लोगों से अपने व्यवसाय बंद करने का आग्रह किया।

loksabha election banner

400 से अधिक पुलिसकर्मियों को किया गया तैनात

रायपुर के एडिशनल एसपी अभिषेक माहेश्वरी ने कहा कि विहिप और बजरंग दल द्वारा बुलाए गए बंद के मद्देनजर 400 से अधिक पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। कानून व्यवस्था की स्थिति पर नजर रखी जा रही है. हमें सूचना मिली है कि वे 3-4 स्थानों पर चक्का जाम करने की योजना बना रहे हैं, हम उन्हें जल्द से जल्द तितर-बितर करने का प्रयास करेंगे।

बिरनपुर गांव में हिंदू युवक की हत्या

मिली जानकारी के मुताबिक, बेमेतरा जिले के साजा विधानसभा क्षेत्र के बिरनपुर गांव में शनिवार को दो स्कूली बच्चों के विवाद में हिंसा भड़क उठी। मामूली झगड़े को लेकर हिंदू और मुस्लिम समुदाय आमने-सामने आ गए। दोनों पक्षों में खूनी संघर्ष हुआ, जिसमें एक हिंदू युवक की हत्या कर दी गई, जबकि एक दर्जन लोग घायल हो गए।

मौके पर पहुंचे कलेक्टर समेत कई अधिकारी

घटना की जानकारी मिलते ही दुर्ग आइजी आनंद छाबड़ा सहित बेमेतरा, कवर्धा, राजनांदगांव और दुर्ग के एसपी गांव पहुंचे। बेमेतरा के कलेक्टर भी घटना स्थल पर पहुंचे। पुलिस ने 20 में से नौ आरोपितों को गिरफ्तार कर लिया है। गांव में तनाव का माहौल बना हुआ है।

क्या है पूरा मामला?

बताया जाता है कि शनिवार को दोपहर 12 बजे दो स्कूली छात्र बीच सड़क पर साइकिल चला रहे थे। तभी एक ने दूसरे को कट मार दिया, जिससे विवाद पैदा हो गया। इसी दौरान मुस्लिम समुदाय के कुछ अन्य लोग भी वहां पहुंच गए और एक युवक ने हिंदू छात्र के हाथ में बोतल फोड़ दी, जिससे उसका हाथ फ्रेक्चर हो गया। जब इस बात की जानकारी ग्रामीणों को हुई तो हिंदू और मुस्लिम समुदाय आमने सामने आ गए। दोनों ओर से लाठी डंडे व पत्थर चलने लगे। इसी बीच कुछ मुस्लिम युवक एक हिंदू युवक भुनेश्वर साहू के घर में घुस गए और तलवार से उसकी हत्या कर दी।

पुलिस फोर्स पर मुस्लिम समुदाय के लोगों ने किया पथराव

मामले को शांत कराने के लिए गांव पहुंची पुलिस फोर्स पर भी मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पथराव किया, जिससे सहायक उप निरीक्षक बीआर ठाकुर गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्हें रायपुर रेफर किया गया है। झड़प में घायल एक दर्जन लोगों में से कुछ को रायपुर भेजा गया है, जबकि अन्य का इलाज साजा के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में किया जा रहा है।

पहले भी हुआ था विवाद

बिरनुपर गांव में हिंदू और मुस्लिम जनसंख्या लगभग बराबर है। गांव में चार महीने पहले एक हिंदू युवती और मुस्लिम युवक ने विवाह कर लिया था। उस समय भाजपा, बजरंग दल सहित हिंदू संगठनों ने लव जिहाद बताते हुए इस विवाह का विरोध किया था। युवक, युवती दोनों बालिग थे, इसलिए प्रशासन ने दोनों पक्षों का समझाकर मामला शांत करा दिया था। ताजा विवाद को इसी मामले से जोड़कर देखा जा रहा है।

छावनी में तब्दील किया गया गांव

पुलिस ने बिरनपुर गांव को छावनी में तब्दील कर दिया है। बड़ी संख्या में फोर्स के जवान गांव में तैनात हैं। जैमकर लगाकर इंटरनेट सेवा भी बंद कर दी गई है। गांव में तनाव को देखते हुए आसपास के जिलों से भी पुलिस फोर्स बुलाई गई है। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को बल प्रयोग भी करना पड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.