Move to Jagran APP

G20 की बैठक में बोले RBI गवर्नर शक्तिकांत दास - वैश्विक अर्थव्यवस्था में हुआ सुधार, गहरी मंदी की उम्मीद कम

G20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की बैठक में दास ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार आया है। हम सभी को चुनौतियों का साथ मिलकर समाधान करना होगा। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Fri, 24 Feb 2023 12:29 PM (IST)Updated: Fri, 24 Feb 2023 12:29 PM (IST)
RBI governor Shaktikanta Das G20 nations must resolutely address challenges

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को जी20 देशों से वैश्विक अर्थव्यवस्था के सामने आने वाली वित्तीय स्थिरता (Financial Stability) और ऋण संकट (Debt Distress) जैसी चुनौतियों का दृढ़ता से समाधान करने का आह्वान किया।

loksabha election banner

G20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की बैठक में दास ने कहा कि पिछले कुछ महीनों में वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार आया है और अब इस बात की उम्मीद लगाई जा रही है कि दुनिया में एक बड़ी मंदी नहीं आएगी। केवल ग्रोथ धीमी होगी या छोटी मंदी आएगी।

चुनौतियों का मिलकर करना होगा समाधान

दास ने आगे कहा कि हमारे सामने अभी भी चुनौतियां बरकरार हैं। मध्यम से छोटी अवधि में क्लाइमेट फाइनेंस, वित्तीय स्थिरता और ऋण संकट के सामने आने वाले किसी भी खतरे का हमें साथ मिलकर समाधान निकालना चाहिए। हमें अधिक से अधिक वैश्विक आर्थिक सहयोग और वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए मजबूत टिकाऊ संतुलित और समावेशी विकास का पथ स्थापित करना है।

बता दें, भारत की अध्यक्षता में होने वाला G20 सम्मेलन की पहली वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों की बैठक हो रही है। 

दुनिया में बड़ा बदलाव ला सकते हैं G20 देश

G20 बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत की अध्यक्षता में होने वाला G20 सम्मेलन बड़ी वैश्विक चुनौतियों के समग्र समाधान तलाशने पर केंद्रित होगी। G20 देश जरूरतों और परिस्थितियों का समझते हुए सदस्यों की ताकत का लाभ उठाकर दुनिया भर में जीवन बदल सकते हैं। यह नए विचारों का एक इनक्यूबेटर हो सकता है।

ये भी पढ़ें-

EPF खाते से पैसे निकालने में हो रही है समस्या? कहीं ये वजह तो नहीं, तुरंत ऑनलाइन करें ये काम

'बजट घोषणा से रोजगार सृजन और आर्थिक विकास में मदद', वित्त मंत्रालय ने वैश्विक व्यापार कम रहने की जताई आशंका

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.