Move to Jagran APP

म्युनिसिपल बॉन्ड में ट्रेड करना अब होगा आसान, NSE ने लॉन्च किया Nifty India Municipal Bond Index

Municipal Bond Index निफ्टी इंडिया म्युनिसिपल बॉन्ड इंडेक्स में AA रेटिंग के कुल 28 बॉन्ड्स को शामिल किया गया है। इंडेक्स में बॉन्ड्स का वेट उनके आउटस्टैंडिंग अमाउंट के आधार पर तय किया गया है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Fri, 24 Feb 2023 02:05 PM (IST)Updated: Fri, 24 Feb 2023 02:05 PM (IST)
NSE Indices launches Nifty India Municipal Bond Index

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड (NSE) की सहयोगी कंपनी NSE Indices Ltd ने शुक्रवार को देश का पहला म्युनिसिपल बॉन्ड इंडेक्स लॉन्च किया। इसका नाम निफ्टी इंडिया म्युनिसिपल बॉन्ड इंडेक्स (Nifty India Municipal Bond Index) रखा गया है। इसमें म्युनिसिपल बॉन्ड्स को ट्रेक किया जा सकेगा।

loksabha election banner

एनएसई की ओर से इस पर बयान जारी करते हुए कहा कि निफ्टी इंडिया म्युनिसिपल बॉन्ड इंडेक्स में आसानी से भारत के म्युनिसिपल कॉरपोरेशन की ओर से जारी किए गए बॉन्ड्स को ट्रेक किया जा सकेगा। इसके साथ इंडेक्स में बॉन्ड्स की क्रेडिट रेटिंग भी दी गई होगी।

कुल 28 म्युनिसिपल बॉन्ड्स को किया शामिल

निफ्टी इंडिया म्युनिसिपल बॉन्ड इंडेक्स में फिलहाल 10 म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के 28 बॉन्ड्स को शामिल किया गया है। सभी की रेटिंग AA कैटेगरी की है। इंडेक्स में बॉन्ड्स का वेट उनके आउटस्टैंडिंग अमाउंट के आधार पर तय किया गया है।

NSE Indices के सीईओ मुकेश अग्रवाल ने कहा कि म्यूनिसिपल बॉन्ड मार्केट में भारत के विभिन्न म्युनिसिपल कॉरपोरेशन की उधार आवश्यकताओं के फाइनेंस में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की क्षमता है। म्युनिसिपल कॉरपोरेशन द्वारा जारी किए गए बॉन्ड से प्राप्त आय का उपयोग इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं के माध्यम से आवश्यक कॉरपोरेशन की सेवाओं के विस्तार के लिए किया जा सकता है और यह भारत के शहरी म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के खाई को पाटने में योगदान दे सकता है।

1,000 बेस वैल्यू

इंडेक्स को टोटल रिटर्न मेथोडोलॉजी का उपयोग करके बनाया गया है, जिसमें प्राइस रिटर्न और कूपन रिटर्न को शामिल किया गया है। इस की बेस तारीख 1 जनवरी, 2021 और बेस वैल्यू 1,000 रखी गई है। इंडेक्स का हर तिमाही आधार पर रिव्यू किया जाएगा।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

EPF खाते से पैसे निकालने में हो रही है समस्या? कहीं ये वजह तो नहीं, तुरंत ऑनलाइन करें ये काम

FD पर ये बैंक दे रहे हैं आकर्षक ब्याज, फिक्स्ड रिटर्न के साथ पाएं टैक्स में छूट और 80C का लाभ

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.