Move to Jagran APP

आईटी सेक्टर पर गहराता मंदी का साया, Microsoft में होगी 10 हजार से अधिक कर्मचारियों की छंटनी: रिपोर्ट

Microsoft Layoffs वैश्विक मंदी की आशंकाओं के बीच माइक्रोसॉफ्ट आज अपने कर्मचारियों की संख्या में कटौती का ऐलान कर सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी आज 10000 से अधिक लोगों को नौकरी से निकाल सकती है। (जागरण फाइल फोटो)

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Siddharth PriyadarshiPublished: Wed, 18 Jan 2023 10:17 AM (IST)Updated: Wed, 18 Jan 2023 10:30 AM (IST)
Microsoft may lay off thousands of employees today

वाशिंगटन, बिजनेस डेस्क। Microsoft Layoffs: माइक्रोसॉफ्ट आज हजारों कर्मचारियों की छंटनी कर सकती है। स्काई न्यूज का हवाला देते हुए रॉयटर्स ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया बताया है कि नौकरियों में कटौती की जाएगी। सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री की दिग्गज कंपनी अपने वर्क फोर्स की लगभग 5 प्रतिशत नौकरियों में कमी कर सकती है।

loksabha election banner

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि लगभग 10,000 लोगों को नौकरी से निकाला जा सकता है। बुधवार को मानव संसाधन और इंजीनियरिंग विभागों में हजारों नौकरियों में कटौती की आशंका है। यह अमेरिकी प्रौद्योगिकी क्षेत्र में होने वाली सबसे नवीनतम छंटनी होगी। आपको बता दें कि Amazon.com और Meta Platforms सहित कई जानी-मानी कंपनियों ने धीमी मांग और बिगड़ते वैश्विक आर्थिक परिवेश के बीच नौकरियों में छंटनी की घोषणा की है।

बड़ी छंटनी की तैयारी में माइक्रोसॉफ्ट

30 जून तक माइक्रोसॉफ्ट के पास 221,000 पूर्णकालिक कर्मचारी थे। इनमें जिनमें 122,000 यूएसए में और 99,000 अंतरराष्ट्रीय स्तर पर थे। पर्सनल कम्प्यूटर बाजार में कई तिमाहियों की गिरावट के बाद कंपनी का कारोबार मंदा हो गया है। विंडोज और अन्य नए उपकरणों की बिक्री कम होने के बाद Microsoft अपनी क्लाउड इकाई एज़्योर पर फोकस कर रही है। मालूम हो कि कंपनी ने पिछले साल जुलाई में ही कहा था कि कुछ रोल हमेशा के लिए समाप्त कर दिए गए हैं। मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट ने 1,000 से कम कर्मचारियों वाले कई विभागों को शटडाउन कर दिया है।

तिमाही रिजल्ट से पहले होगी छंटनी

Microsoft 24 जनवरी को तिमाही परिणामों की रिपोर्ट करेगी। माइक्रोसॉफ्ट के इस कदम से यह संकेत मिल सकता है कि तकनीकी क्षेत्र में नौकरियों की कमी जारी रह सकती है। Microsoft हाल के दिनों में मंदी का समाना करने वाली नवीनतम बड़ी टेक कंपनी है। Microsoft द्वारा हाल ही में नई असीमित टाइम ऑफ पॉलिसी लागू की गई है।

सीईओ सत्य नडेला ने दी थी चेतावनी

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने टेक उद्योग के सामने संकट का जिक्र करते हुए नौकरियों में कटौती की घोषणा भी की। एक साक्षात्कार में नडेला ने स्वीकार किया था कि दुनिया भर में हो रहे तकनीकी बदलावों का असर Microsoft पर भी पड़ेगा। नडेला ने कहा कि अगले दो साल शायद सबसे चुनौतीपूर्ण होने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें-

Microsoft Edge में यूजर्स को मिलेगा नया Image Tool, जानें कैसे करेगा काम

Microsoft ने इन Windows के लिए बंद कर दिया है सपोर्ट, क्या ठप हो जाएगा आपका लैपटॉप?

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.