Move to Jagran APP

Microsoft ने इन Windows के लिए बंद कर दिया है सपोर्ट, क्या ठप हो जाएगा आपका लैपटॉप?

जैसे की हम जानते हैं कि ज्यादातर भारतीय विड़ोज लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं । हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ने Windows 7 और 8.1में लिए सपोर्ट बंद कर दिया है तो इस OS पर चलने वाला आपका लैपटॉप भी बंद हो जाएगा? आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Sat, 14 Jan 2023 04:35 PM (IST)Updated: Sat, 14 Jan 2023 04:35 PM (IST)
Microsoft ने इन Windows के लिए बंद कर दिया है सपोर्ट, क्या ठप हो जाएगा आपका लैपटॉप?
Windows 7 and 8.1 support ended, can it make your laptop useless

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारतीय लैपटॉप बाजार में माइक्रोसॉफ्ट का बड़ा यूजर बेस है। देश के ज्यादातर लैपटॉप माइक्रोसॉफ्ट Windows पर ही काम करते हैं। कंपनी भी अपने यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए नए -नए बदलाव करता रहता है। हाल ही में कंपनी ने अपने दो ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 7 और Windows 8.1 के लिए सपोर्ट को बंद कर दिया है। अब कुछ यूजर्स इस कश्मकश में है कि इन Windows पर काम करने वाला उनका लैपटाप अब चलेगा या नहीं। परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपके सभी सवालों का जवाब यहां देंगे।

loksabha election banner

कब बंद हुआ सपोर्ट?

कंपनी ने महीनों पहले इस बात की सूचना दी थी कि नए साल की शुरुआत में ही कंपनी Windows 7 और Windows 8.1 के लिए सपोर्ट को बंद कर देगा। अपने कहे के मुताबिक कंपनी ने 10 जनवरी 2023 से इन Windows के लिए सपोर्ट बंद कर दिया।

यह भी पढ़ें- भूल कर भी ना करें ये काम, वरना पड़ेगा पछताना, हमेशा के लिए बंद हो सकता है आपका YouTube चैनल

ऐसी रही इन Windows की जर्नी

बता दें कि दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम काफी लोकप्रिय रहे। Windows 7 को 2009 में लॉन्च किया गया और इसकी लोकप्रियता के कारण 11 सालों तक का लंबा समय दिया गया। बता दें कि इसे 2015 में ही सपोर्ट देना बंद किया जाना था, लेकिन लोगों के बीच ज्यादा चर्चित होने के कारण इसे 5 साल का एक्टेंशन देकर 2020 तक का समय दिया गया। इसके साथ ही इसे 2023 तक सिक्योरिटी अपडेट के साथ भी एक्सटेंड किया गया है।

वहीं अगर Windows 8.1 की बात करें तो इसे 2013 में पेश किया गया था और 2018 तक अपग्रेड मिलना था। इसे बाद में बढ़ातर 2023 कर दिया गया ताकि आप विडोंज 10 और Windows 11 तक अपग्रेड कर सकें।

क्या बंद हो जाएंगे इन Windows पर चलने वाले लैपटॉप?

सबसे बड़ा सवाल ये है कि इन Windows पर सपोर्ट को हटाने के बाद क्या इस पर काम करने वाले लैपटॉप बंद हो जाएंगे या यू कहें कि काम करना बंद कर देंगे? जी नहीं ऐसा कुछ नहीं होगा भले ही आपको नए अपडेट नहीं मिलेंगे लेकि आपका लैपटॉप काम करता रहेगा।

क्या होगा नुकसान ?

भले ही आपके लैपटॉप काम करें, लेकिन अब आपको कोई भी नया अपडेट नहीं मिलेगा। इसका मतलब ये हैं कि सिक्योरिटी अपडेट, बग फिक्स जैसे फायदे नहीं मिलेंगे। सबसे बड़ी समस्या ये होगी कि आपका लैपटॉप स्मूद नहीं चलेगा और साइबर सिक्योरिटी खतरों से अपना बचाव नहीं कर सकेंगा।

यह भी पढ़ें- Jio vs Airtel: एक जैसी कीमत लेकिन फायदे अलग, किस प्लान में आपको होगा ज्यादा बेनिफिट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.